Advertisement

साइना फिर दुनिया की नंबर एक बैंडमिंटन खिलाड़ी

जकार्ता में विश्व चैंपियनशिप का फाइनल हारने के बावजूद भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल महिला एकल खिलाड़ियों में एक बार फिर नंबर ‌वन खिलाड़ी बन गई हैं। बैंडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्‍ल्यूएफ) ने गुरुवार को जारी अपनी ताजा रैंकिंग में स्पेन की कैरोलिना मरीन का नंबर वन का ताज साइना को सौंपा।
साइना फिर दुनिया की नंबर एक बैंडमिंटन खिलाड़ी

25 वर्षीया साइना अपनी प्रतिद्वंद्वी स्पेन की कैरोलिना से ही विश्व चैंपियनशिप का फाइनल हारी थी लेकिन रैंकिंग के मामले में उसने इस हार का बदला ले लिया। विश्व चैंपियन का खिताब जीतने वाली मरीन अब दूसरे स्‍थान पर पहुंच गई है जबकि चीनी ताइपे की तेई झू यिंग ने चीन की ही ओलिंपिक चैंपियन ली झुरेई से तीसरा स्‍थान छीन लिया है।

पिछले हफ्ते क्वार्टर फाइनल जीतने के बावजूद विश्व चैंपियनशिप युगल में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय खिलाड़ी पी. वी. सिंधू लुढ़ककर 14वें स्‍थान पर पहुंच गई है। विश्व चैंपियनशिप के शुरुआती मुकाबले से ही बाहर रहने के कारण किदांबी श्रीकांत पुरुषों के एकल में चौथे स्‍थान पर जबकि एच. एस. प्रणय 12वें स्‍थान पर हैं। हालांकि 2014 के कॉमनवेल्‍थ खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पारुप‌ल्ली कश्यप दो स्‍थानों की उछाल के साथ आठवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। मिश्रित युगल मुकाबले खेलने वाले शीर्ष 25 खिलाड़ियों की सूची में कोई भारतीय नहीं है।

जकार्ता में ही क्वार्टरफाइनल जीतने वाली ज्वाला गट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी महिला युगल खिलाड़ियों की सूची में दसवें स्‍थान पर हैं। इसी तरह पुरुषों के युगल मुकाबले में मनु अत्री और बी. सुमित रेड्डी पांच स्‍थान लुढ़ककर अब 22वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad