Advertisement

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने की घोषणा, पहली बार आयोजित होंगे "खेलो इंडिया पैरा गेम्स"

भारत में प्रतिभा की पहचान करने और युवा और महत्वाकांक्षी पैरा-एथलीटों के लिए चमकने का अवसर पैदा करने की...
खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने की घोषणा, पहली बार आयोजित होंगे

भारत में प्रतिभा की पहचान करने और युवा और महत्वाकांक्षी पैरा-एथलीटों के लिए चमकने का अवसर पैदा करने की दृष्टि से पहली बार खेलो इंडिया पैरा गेम्स की घोषणा की। इसी मामले में, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा करते हुए कहा कि पैरा गेम्स 10 दिसंबर से 17 दिसंबर तक नई दिल्ली में आयोजित होंगे।

एक वीडियो संदेश के माध्यम से, ठाकुर ने कहा, "मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि 10 से 17 दिसंबर तक, पहली बार खेलो इंडिया पैरा गेम्स नई दिल्ली के विभिन्न स्थानों में आयोजित किए जाएंगे। तीन SAI (भारतीय खेल प्राधिकरण) स्टेडियम में कुल 7 प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।" 

यह घोषणा देश में पैरा-स्पोर्ट्स को विकसित करने की सरकार की पहल की दिशा में एक बड़ा कदम है, और यह आयोजन प्रतिभाशाली पैरा-एथलीटों की पहचान करने और अपने कौशल को निखारने के लिए खेल में मदद करेगा जिन्हें SAI और युवा मामलों के मंत्रालय के पर्याप्त समर्थन से सहायता मिलेगी। 

सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड सहित 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1350 से अधिक प्रतिभागियों के पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स में भाग लेने की उम्मीद है, जिसमें पैरा-एथलेटिक्स, पैरा शूटिंग, पैरा तीरंदाजी, पैरा सहित सात विषयों में सम्मान के लिए पैरा एथलीट प्रतिस्पर्धा करेंगे। फुटबॉल, पैरा-बैडमिंटन, पैरा टेबल टेनिस और पैरा वेट लिफ्टिंग। कार्यक्रम तीन SAI स्टेडियमों - IG स्टेडियम, तुगलकाबाद में शूटिंग रेंज और JLN स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे।

हाल के हांगझू एशियाई पैरा गेम्स के सितारों शीतल देवी, भावना पटेल, एकता भ्याण, नीरज यादव, सिंहराज, मनीष, सोनल, राकेश कुमार और सरिता सहित अन्य के खेलोलंडिया पैरा गेम्स के पहले संस्करण में अपने-अपने राज्यों का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद है।

हांगझू में हाल ही में संपन्न एशियाई पैरा खेलों में अभूतपूर्व 111 पदक जीतने वाले भारतीय पैरा-एथलीटों के प्रयासों की सराहना करते हुए, ठाकुर ने इस बात पर जोर दिया कि खेलो इंडिया पैरा गेम्स का लक्ष्य पैरा-एथलीटों को वार्षिक आयोजन के साथ निरंतरता प्रदान करना होगा।

उन्होंने कहा, "अभी कुछ हफ्ते पहले, हमारे पैरा एथलीटों ने इतिहास रच दिया जब उन्होंने हांग्जो एशियाई पैरा खेलों में अपना अभियान अभूतपूर्व 111 पदकों के साथ समाप्त किया, जो किसी भी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल आयोजन में देश के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है और अब पैरा खेलों की निरंतरता और सृजन पैरालंपिक खेलों में अधिक विकास हमारा सबसे महत्वपूर्ण एजेंडा है। और पहली बार खेलो इंडिया पैरा गेम्स हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के दृष्टिकोण की दिशा में एक और बड़ा कदम है।''

2018 से अब तक कुल 11 खेलो इंडिया गेम्स सफलतापूर्वक आयोजित हो चुके हैं। इसमें पांच खेलो इंडिया यूथ गेम्स, तीन खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स और तीन खेलो इंडिया विंटर गेम्स शामिल हैं। ठाकुर ने कहा कि ये खेल देश भर में प्रतिभाओं की पहचान करने में सहायक रहे हैं और प्रतिष्ठित बहु-विषयक आयोजनों में भारत के प्रदर्शन में सहायता की है।

उन्होंने कहा, "खेलो इंडिया योजना भारतीय खेलों के लिए गेम-चेंजर बनी हुई है। खेलो इंडिया गेम्स ने इस योजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, 2018 के बाद से कुल 11 खेलो इंडिया गेम्स, पांच खेलो इंडिया यूथ गेम्स, तीन खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेलों और तीन खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा चुका है।" 

ठाकुर ने कहा, "इन खेलों से, हमने लगभग 1000 प्रतिभाशाली एथलीटों की पहचान की है और उनमें से कई ने एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और ओलंपिक खेलों में भाग लिया है। मैं आगामी खेलों में भाग लेने वाले पैरा-एथलीटों को शुभकामनाएं देता हूं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad