Advertisement

विश्व चैंपियन सचिन खिलारी ने पैरालंपिक में भारत को दिलाया 21वां मेडल, शॉटपुट में जीता रजत

विश्व चैंपियन सचिन सरजेराव खिलारी ने पुरुषों की शॉट पुट F46 स्पर्धा में 16.32 मीटर की एशियाई रिकॉर्ड दूरी...
विश्व चैंपियन सचिन खिलारी ने पैरालंपिक में भारत को दिलाया 21वां मेडल, शॉटपुट में जीता रजत

विश्व चैंपियन सचिन सरजेराव खिलारी ने पुरुषों की शॉट पुट F46 स्पर्धा में 16.32 मीटर की एशियाई रिकॉर्ड दूरी के साथ रजत पदक जीता, जबकि देश के ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीटों ने बुधवार को पैरालंपिक खेलों में अपना अभूतपूर्व पदक जीतने का सिलसिला जारी रखा।

34 वर्षीय खिलारी ने अपने दूसरे प्रयास में दिन का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो हासिल करके 16.30 मीटर के अपने एशियाई रिकॉर्ड को बेहतर बनाया, जो उन्होंने मई में जापान में विश्व पैरा-एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर बनाया था।

हालांकि, प्रयास, जो उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ भी था, शीर्ष सम्मान के लिए पर्याप्त नहीं था क्योंकि कनाडा के ग्रेग स्टीवर्ट ने 16.38 मीटर के थ्रो के साथ अपने टोक्यो पैरालिंपिक स्वर्ण का बचाव किया। क्रोएशिया के लुका बकोविक ने 16.27 मीटर के साथ कांस्य पदक जीता।

खिलारी का रजत मौजूदा खेलों में पैरा-एथलेटिक्स में 11वां पदक है और इससे भारत की कुल पदक संख्या 21 हो गई है, जिसमें तीन स्वर्ण शामिल हैं। स्टीवर्ट मई में कोबे में विश्व पैरा-एथलेटिक्स चैंपियनशिप में खिलारी के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे और बुधवार को स्टेड डी फ्रांस में पासा पलट गया।

F46 वर्गीकरण बांह की कमी, कमजोर मांसपेशियों की शक्ति या बाहों में गति की निष्क्रिय सीमा वाले एथलीटों के लिए है, जिसमें एथलीट खड़े होकर प्रतिस्पर्धा करते हैं।

रजत पदक जीतने के बाद खिलारी ने कहा, "मैं स्वर्ण पदक जीतना चाहता था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यह मेरी सर्वश्रेष्ठ दूरी है लेकिन मैं संतुष्ट नहीं हूं। मुझे लगता है कि मैं और बेहतर कर सकता था। यह मेरा दिन नहीं था। यह एक कठिन प्रतियोगिता थी और ग्रेग स्टीवर्ट एक महान खिलाड़ी हैं। मैंने अपनी तकनीक में छोटी-छोटी गलतियाँ कीं। मैं और कड़ी मेहनत करूँगा और मुझे उम्मीद है कि अगली बार मैं उन्हें हरा दूंगा।"

मंगलवार देर रात, महिलाओं की 400 मीटर टी20 श्रेणी में दीप्ति जीवनजी के कांस्य के बाद भारतीयों ने पुरुषों की ऊंची कूद टी63 और भाला फेंक एफ46 दोनों में रजत और कांस्य पदक जीते।

शरद कुमार और मरियप्पन थंगावेलु ने पुरुषों की ऊंची कूद टी63 में क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता, जबकि अजीत सिंह और सुंदर सिंह गुर्जर ने भाला फेंक एफ46 फाइनल में दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।  

बुधवार को, खिलारी दूसरे राउंड के अंत में आगे चल रहे थे, लेकिन स्टीवर्ट 16.34 मीटर के अपने तीसरे थ्रो के साथ आगे बढ़े और 16.38 मीटर के अपने पांचवें और अंतिम प्रयास में और सुधार किया।

प्रतिस्पर्धा में अन्य भारतीय, मोहम्मद यासर (14.21 मीटर) और रोहित कुमार (14.10 मीटर) क्रमशः आठवें और नौवें स्थान पर रहे। अमेरिकी जोशुआ सिनामो, जिनके नाम 16.80 मीटर का विश्व रिकॉर्ड है, 15.66 मीटर के साथ चौथे स्थान पर रहे।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिग्री धारक खिलारी, जिन्होंने पिछले साल चीन में एशियाई पैरा खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था, का बायां हाथ खराब है।

महाराष्ट्र के सांगली जिले के कारागानी गांव के एक किसान परिवार से आने वाले खिलारी अपने स्कूल के दिनों में एक दुर्घटना का शिकार हो गए। चोट के परिणामस्वरूप उनकी कोहनी की त्वचा में गैंग्रीन हो गया और मांसपेशी शोष हो गई। कई सर्जरी के बाद भी उनका हाथ कभी ठीक नहीं हुआ।

जब वह छोटे थे तब उन्होंने अपनी माँ को भी खो दिया था। इन सभी असफलताओं के बावजूद, जब वह इंजीनियर बनने के लिए पढ़ाई कर रहे थे, तब उन्होंने भाला फेंकना अपनाया। प्रतियोगिता के दौरान कंधे की चोट के कारण उन्हें शॉट पुट में जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

खिलारी को 2015 में पैरा स्पोर्ट्स से परिचय हुआ और बाद में उनकी मुलाकात जाने-माने कोच सत्यनारायण से हुई जिन्होंने उनके खेल को बेहतर बनाने में उनका समर्थन किया। उन्होंने विभिन्न संस्थानों में विजिटिंग फैकल्टी सदस्य के रूप में भी काम किया और छात्रों को उनकी यूपीएससी और महाराष्ट्र लोक सेवा परीक्षा की तैयारी में सहायता की।

एकल पैरालिंपिक में भारत के ट्रैक और फील्ड दल का पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन टोक्यो में था जब उसने एक स्वर्ण, पांच रजत और दो कांस्य पदक जीते थे।

स्टार भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल के स्वर्ण सहित 11 पदकों के साथ, पैरा एथलीटों ने देश के कुल पदकों में से आधे से अधिक पदक जीते हैं। हालांकि, अधिकारियों को इस बार सोने की जितनी उम्मीद थी उससे कम होना तय है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad