Advertisement

भोपाल: काबू में आई वल्लभ भवन की आग, विस्तृत जांच के लिये 7 सदस्यीय समिति गठित

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुराने मंत्रालय की पुरानी बिल्डिंग के एक हिस्से में शनिवार...
भोपाल: काबू में आई वल्लभ भवन की आग, विस्तृत जांच के लिये 7 सदस्यीय समिति गठित

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुराने मंत्रालय की पुरानी बिल्डिंग के एक हिस्से में शनिवार पूर्वान्ह लगी आग की सूचना प्राप्त होते ही प्रशासन ने त्वरित कार्यवाही की। विभिन्न एजेंसियों की सहायता से आग पर तत्काल काबू पा लिया गया। मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा और प्रमुख सचिव गृह श्री संजय दुबे के मार्गदर्शन में आग को काबू में करने के लिये तत्काल समस्त आवश्यक कदम तत्परतापूर्वक उठाये गये। इससे स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया। मौके पर पुलिस महानिदेशक श्री सुधीर कुमार सक्सेना, संभागीय आयुक्त श्री पवन शर्मा, पुलिस आयुक्त श्री हरिनारायण चारी मिश्र सहित अन्य अधिकारी पहुँच गये थे।

पुरानी बिल्डिंग (वल्लभ भवन क्रमांक-1)में लगी आग पर काबू पाने के लिये प्रशासन के साथ एजेंसियों ने मुस्तैदी से कार्य किया। इसमें नगर निगम भोपाल, बीएचईएल, एयरपोर्ट अथॉरिटी, स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पांस फोर्स (एसडीईआरएफ) सहित मण्डीदीप, रायसेन एवं अन्य जिलों की फायर ब्रिगेड की टीमों ने पहुँचकर समन्वयपूर्वक आग को काबू करने में मदद की। टीमों की मुस्तैदी से किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि आग लगने की घटना के बाद 24 घंटे निगरानी के लिये बचाव और राहत टीमें मौके पर रहेंगी।

7 सदस्यीय जाँच समिति

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए हरसंभव कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इस घटना की विस्तृत जाँच के लिये 7 सदस्यीय समिति का गठन राज्य शासन द्वारा किया गया है। समिति 3 दिन में प्रारंभिक जाँच प्रतिवेदन और 15 दिन में विस्तृत जाँच प्रतिवेदन शासन के समक्ष प्रस्तुत करेगी। जाँच समिति आग लगने के कारणों के साथ ही हानि/क्षति का आंकलन और पुरानी बिल्डिंग में आग लगने की घटना के लिये जिम्मेदार लोगों के उत्तरदायित्व का निर्धारण भी करेगी। भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिये संभावित उपायों के लिये जाँच समिति आवश्यक सुझाव भी देगी।

अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं चिकित्सा शिक्षा श्री मोहम्मद सुलेमान की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। समिति में प्रमुख सचिव गृह श्री संजय दुबे, प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री नीरज मण्डलोई, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री डी.पी. आहूजा, एडीजी अग्नि-शमन सेवाएँ श्री आशुतोष राय, आयुक्त भोपाल श्री पवन शर्मा एवं आयुक्त पुलिस श्री हरिनारायण चारी मिश्र सदस्य नामांकित किये गये हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad