Advertisement

ग्रामीण युवा कैसे करें बचत? कहां और कैसे कर सकते हैं निवेश?

सूरज सिंह गुर्जर, फाउंडर व मैनेजिंग डायरेक्टर, गेट टुगेदर फाइनेंस (जीटीएफ़) जब बचत और निवेश सलाह की बात...
ग्रामीण युवा कैसे करें बचत? कहां और कैसे कर सकते हैं निवेश?

सूरज सिंह गुर्जर, फाउंडर व मैनेजिंग डायरेक्टर, गेट टुगेदर फाइनेंस (जीटीएफ़)

जब बचत और निवेश सलाह की बात आती है तो ग्रामीण युवा कभी-कभी फाइनेंशियल लिटरेसी के विशाल सागर में खो जाते हैं। उन्हें पैसा कमाना तो सिखाया जाता है लेकिन बचाना और निवेश करना नहीं सिखाया नहीं जाता है। परिवार का भरण-पोषण करने वाला बनने की लड़ाई में, वे अक्सर भूल जाते हैं कि हमें अपने पैसे को सही तरीके से निवेश करना चाहिए। हालाँकि, वे सही फाइनेंशियल नॉलेज  के साथ  बचत और निवेश करके अपना बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय बाजारों (शेयर बाजार ) की शक्ति का लाभ उठा सकते हैं। इस लेख का उद्देश्य शेयर बाजार के अवसरों पर विशेष ज़ोर देते हुए इस बात पर प्रकाश डालना है कि ग्रामीण युवा कैसे बचत और निवेश कर सकते हैं। 

हमारे जीवन में बचत का महत्व

बचत वित्तीय सुरक्षा का एक अहम हिस्सा है। फाइनेंशिल सिक्योरिटी किसी भी व्यक्ति के जीवन में आई हुई आकस्मिक चुनौतियॉ और भविष्य के लक्ष्यों के लिए सुरक्षा कवच बनाने में सक्षम बनाता है। अपने आस पास कम वित्तीय संसाधनों को देखते हुए , ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को बचत करके उसे अच्छी जगह निवेश करने की आदत डवलप  करना मुश्किल हो जाता है। यहां बताया गया है कि ग्रामीण युवा कैसे शुरुआत करें-

 

बजट बनाना- बजट बनाकर शुरुआत करें। पैसे को प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले अपनी आमदनी और खर्चे को समझना होगा। खर्च करने की आदतों पर नज़र रखें और ऐसी जगह ढूंढें जहां लागत में कटौती की जा सकती है।

 

लक्ष्य निर्धारण- शोर्ट टर्म और लौंग टर्म फाइनेंशियल गोल्स बनाये। क्लियर गोल रखने से, एजुकेशन, बिज़नेस, हेल्थ सभी चीज़ें जो कि किसी भी व्यक्ति के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं उन्हें व्यवस्थित करने में मदद मिलती है। 

शेयर बाजार में निवेश

शेयर बाज़ार आपके पैसे को बढ़ाने और सुरक्षित रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। बशर्ते, आपका पैसा अच्छे शेयरों में निवेश किया गया हो। किसी भी व्यक्ति को बिना जानकारी के शेयर बाजार में निवेश नहीं करना चाहिए, उससे पहले खुदको शिक्षित करना बहुत जरूरत होता है जिससे कि शेयर बाजार के अवसरों , शेयर बाजार के उतार  चढ़ाव का इस्तेमाल अपने पैसे को बढ़ाने में कर सकते है। इक्विटी में इन्वेस्टमेंट आपको हमेशा किसी भी और इन्वेस्टमेंट से ज्यादा लाभ देता है।

 

लौंग टर्म लक्ष्य से शुरुआत करें-  शुरुआती दिनों में शेयर बाजार सीखते समय लंबी दौड़ का लक्ष्य रखना चाहिए। ज्यादा और जल्दी पैसे कमाने के रास्तों से बच कर हमें लम्बी रेस का प्लेयर बनने पर ध्यान देना चाहिए।  जिससे कि शेयर बाजार कि लिक्विडिटी और गतिशीलता का हम लाभ उठा सके।  शेयर बाजार ने लॉन्ग टर्म एंड शार्ट टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए बहुत सारे अवसर पैदा किये हैं। बाजार में नए होने कि वजह से हमे लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के बारे में ज्यादा फोकस करना चाहिए।

 

खुद को शिक्षित करने पर ध्यान दें- ग्रामीण युवाओं को सबसे पहले फाइनैंशियल लिटरेसी के क्षेत्र में खुद को कुशल बनाने पर ध्यान देना चाहिए। उसके लिए आप अच्छा स्टॉक मार्केट का कोर्स चुने जो कि आपको बाजार के उतार चढ़ाव सिखा सके कि आपको शेयर बाजार में कब निवेश करना चाहिए, शेयर बाजार कि गतिशीलता के बारे में आपको अच्छी तरह से नॉलेज दे सके। शेयर बाजार में ट्रेडिंग या इन्वेस्टिंग आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

शेयर बाजार में बचत और निवेश से ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को काफी मदद मिल सकती है। वे बचत की आदत विकसित करके और निवेश के बारे में सीखकर वित्तीय सुरक्षा और धन वृद्धि का मार्ग चुन सकते हैं। हालाँकि, सावधानी के साथ निवेश करना, गहन शोध करना और यदि आवश्यक हो तो सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

याद रखें, शेयर बाज़ार में काम करने में कुछ जोखिम भी हैं और आपको उनके बारे में पता होना चाहिए। वित्तीय सलाहकार और अनुभवी निवेशक आवश्यक जानकारी प्रदान कर सकते हैं और अच्छे निवेश निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं।

ग्रामीण युवाओं को वित्तीय साक्षरता और शेयर बाजार में निवेश करने के  विकल्पों तक पहुँचाना न केवल व्यक्तिगत जीवन को बदल सकता है बल्कि ग्रामीण समुदायों के आर्थिक विकास में भी योगदान दे सकता है।

लेखक – सूरज सिंह गुर्जर, फाउंडर व मैनेजिंग डायरेक्टर, गेट टुगेदर फाइनेंस (जीटीएफ़)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad