Advertisement

शेयर बाजार में किन गलतियों को करने से बचें? किंग रिसर्च एकेडमी दिल्ली में ला रहा मेगा इवेंट, एक्सपर्ट्स देंगे सुझाव

शेयर बाजार में कब क्या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता है। शेयर बाजार के भविष्य को बताना आसान नहीं है, ऐसे...
शेयर बाजार में किन गलतियों को करने से बचें? किंग रिसर्च एकेडमी दिल्ली में ला रहा मेगा इवेंट, एक्सपर्ट्स देंगे सुझाव

शेयर बाजार में कब क्या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता है। शेयर बाजार के भविष्य को बताना आसान नहीं है, ऐसे में शेयर बाजार को सीखने और समझने के लिए काफी कुछ है। हाल ही में शेयर बाजार ने अपना ऑल टाइम हाई लगाया है। सेंसेक्स जहां 71 हजार के पार जा चुका है तो निफ्टी 21 हजार के पार जा चुकी है। ऐसे में नए साल में बाजार की क्या दिशा रहेगी, इसको लेकर सभी निवेशकों और ट्रेडर्स की नजर है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब किंग रिसर्च एकेडमी(King Research Academy) देश की राजधानी दिल्ली में नए साल के मौके पर 13 जनवरी को एक मेगा इवेंट लेकर आने वाली है, जहां निवेशक गलतियां ना करने के बारे में समझ विकसित कर सकते हैं।

सेबी रजिस्टर्ड रिसर्च एनालिस्ट और किंग रिसर्च अकेडमी के फाउंडर हरिंदर साहू ने बताया कि शेयर बाजार में सीखने के लिए हर दिन कुछ न कुछ नया मिल सकता है। लोग हर दिन अगर कोई गलती भी करते हैं तो उनको अनुभव जरूर मिलेगा। वहीं, अगर लोग कोई गलती नहीं करते हैं और मुनाफा कमाते हैं तो भी उन्हें अनुभव और सीख जरूर मिलेगी, जिससे वो ये जान पाएंगे कि क्या करना है और क्या नहीं करना है। ऐसे में नया साल भी शेयर बाजार से जुड़े लोगों के लिए कुछ खास होने वाला है।

मार्केट मंथन का आयोजन

साहू ने बताया कि निवेशक और ट्रेडर्स गलतियां न करें और सही-गलत की जानकारी उन्हें हो, इसके लिए वो नए साल में दिल्ली में 13 जनवरी 2024 को मार्केट मंथन का आयोजन भी कर रहे हैं। दिल्ली के दिल यानी कनॉट प्लेस के पास मौजूद Dr Ambedkar International Centre, 15, Janpath Rd, Windsor Place में इस मेगा इवेंट की शुरुआत दोपहर 12 बजे से होगी। हालांकि इस इवेंट में लिमिटेड सीटिंग स्पेस होने के चलते रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों को ही एंट्री दी जाएगी।

इवेंट के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहां क्लिक करें- मार्केट मंथन 2024

ये दिग्गज होंगे शामिल

इस दौरान देश के कई दिग्गज फाइनेंशियल इंफ्लूएंसर और बड़े निवेशक भी जुड़ने वाले हैं। इस इवेंट में मुख्य स्पीकर्स के तौर पर देश के बड़े मार्केट एक्सपर्ट्स प्रकाश गाबा, नितिन मुरारका, अभिषेक कर, सारंग यादव और कई अन्य बड़ी हस्तियां शामिल होंगी, जहां ये एक्सपर्ट लोगों को बताएंगे कि बाजार में किस रणनीति से उतरना चाहिए और साथ ही किन चीजों को अवॉइ़ड करना चाहिए, इसकी भी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही हरिंदर साहू भी अपनी खास स्ट्रेटेजी से इस इवेंट में लोगों को गाइड करने वाले हैं।

एक्सपर्ट की सलाह आएगी काम

साहू ने बताया कि आज के वक्त में शेयर बाजार में कई नए निवेशक भी आ चुके हैं। डीमैट अकाउंट की संख्या में भी इजाफा देखने को मिला है। ऐसे में नए निवेशक और ट्रेडर्स बाजार को समझने के लिए ज्यादा वक्त नहीं दे रहे हैं, जिससे लोगों को नुकसान भी उठाना पड़ रहे हैं। ऐसे में उन निवेशकों और ट्रेडर्स को बाजार की मूवमेंट और सही-गलत वक्त की समझ के लिए एक्सपर्ट्स की भी सलाह लेनी चाहिए।

बाजार की आर्ट एंड साइंस

हरिंदर साहू ने बताया कि बढ़े हुए शेयर बाजार में सफल होने के लिए हर बार भाग्य काम नहीं आएगा। शेयर बाजार में सफल होने के लिए आपको शेयर बाजार की आर्ट एंड साइंस को समझना होगा। इसके साथ ही शेयर बाजार में काम आने वाली रणनीति की समझ भी होनी चाहिए। अगर बिना रणनीति के शेयर बाजार में ट्रेड या इंवेस्टमेंट करेंगे तो नुकसान उठाने के चांस ज्यादा रहते हैं। इन्हीं रणनीतियों पर दिल्ली के अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में चर्चा की जाएगी, ताकी नुकसान की संभावनाओं को कम किया जा सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad