Advertisement

50 हजार से अधिक तकनीशियन साइन-अप के साथ लेक्सक्रू वॉटर टेक में उछाल: उद्योग में क्रांतिकारी बदलाव

गुजरात स्थित आरओ वाटर प्यूरीफायर कंपनी ने अपने मोबाइल एप्लिकेशन पर पूरे भारत में 50,000 से अधिक...
50 हजार से अधिक तकनीशियन साइन-अप के साथ लेक्सक्रू वॉटर टेक में उछाल: उद्योग में क्रांतिकारी बदलाव

गुजरात स्थित आरओ वाटर प्यूरीफायर कंपनी ने अपने मोबाइल एप्लिकेशन पर पूरे भारत में 50,000 से अधिक तकनीशियनों को साइन अप करके रिकॉर्ड तोड़ पंजीकरण किया है।

लेक्सक्रू वॉटर टेक आरओ पार्ट्स और आरओ वॉटर प्यूरीफायर के उत्पादक है। लेक्सक्रू के पास अपने डीलर और वितरक नेटवर्क के माध्यम से, निर्माण से लेकर अंतिम ग्राहक तक पूरी आपूर्ति श्रृंखला है।

आरओ उद्योग पिछले 20 वर्षों से भारत में है और तब से यह विकसित हो रहा है। कुशल तकनीशियनों की कमी के कारण अपने ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण बिक्री उपरांत सर्विस प्रदान करना इस उद्योग के सामने की सबसे बड़ी चुनौती है। कई संगठित कंपनियोंने भी इसे सुलझाने की कोशिश की है, लेकिन वे इसे पूरी तरह से हल नहीं कर सके। इस निरंतर समस्या को हल करने के लिए, लेक्सक्रू ने एक मोबाइल एप्लिकेशन - लेक्सक्रू रिवार्ड्स ऍप, विकसित किया और सभी तकनीशियनों को एक मंच पर जोड़ा है। 

आज तक, पूरे भारत में 50,000 से अधिक तकनीशियनों ने लेक्सक्रू रिवार्ड्स ऐप पर साइन अप किया है। लेक्सक्रू अपने मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से और भारत भर के कई शहरों में 100+ जल जागरूकता सेमिनार आयोजित करके और उनमें 15,000+ तकनीशियनों को जोड़के उल्लेखनीय बदलाव ला रहा है। हम इन वॉटर एक्सपर्ट को सर्वोच्च सर्विस देते हुए देख रहे हैं।

तकनीशियनों का एक विशाल नेटवर्क बनाने के अलावा, लेक्सक्रू भारत में सबसे बड़ा आरओ पंप उत्पादक और भारत में मेम्ब्रेन शीट निर्माण यूनिट  स्थापित करने वाली पहली कंपनी भी है।

भारतीय आरओ निर्माण क्षेत्र की बात करें तो एक दशक पहले इसे वैश्विक बाजार से भारी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा था। अधिकांश आरओ पार्ट्स चीन से आयात किए जाते थे और फिर भारत में असेंबल किए जाते थे। लेक्सक्रू भी किफायती दरों पर गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए भी संघर्ष कर रहा था। भारत सरकार की "मेक इन इंडिया" पहल के शुभारंभ के बाद, लेक्सक्रू भी इसमें शामिल हो गया और अहमदाबाद में एक बड़े अत्याधुनिक आरओ पार्ट्स निर्माण सेटअप की स्थापना की। वर्तमान में, लेक्सक्रू अपने सभी आरओ पार्ट्स का उत्पादन केवल भारत में कर रहा है और 30 से अधिक देशों में निर्यात कर रहा है। यह भारतीयों के लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि आयात पर निर्भर व्यवसाय पर अब एक भारतीय कंपनी का वर्चस्व है। इसने भारतीय आरओ उद्योग की 25% बाजार हिस्सेदारी प्राप्त करली है।

जल शुद्धिकरण के बारे में बात करें तो, पर्यावरण संबंधी चिंताओं और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं द्वारा आरओ सिस्टम की मांग को देखते हुए, आरओ उद्योग निरंतर विकास की ओर अग्रसर है। दूषित पदार्थों को हटाने और स्वच्छ, सुरक्षित पेयजल तक पहुंच सुनिश्चित करने में उनकी दक्षता के कारण आरओ वॉटर प्यूरीफायर आधुनिक घरों और व्यवसायों का एक अभिन्न अंग बन गए हैं।

“लेक्सक्रू का लक्ष्य लाखों लोगों को सुरक्षित और शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जल शोधन क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाना है और अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए, हम सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले आरओ उत्पादों का निर्माण करते हैं। हम 'गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं' नीति का पालन करते हैं,'' कंपनी के सीईओ श्री श्रेयांश शाह ने कहा। “आरओ उद्योग में एक बड़ी बाधा है। यह उद्योग उचित सर्विस प्रदान करने में विफल हो रहा है। पानी को ठीक से शुद्ध करने के लिए आरओ प्यूरीफायर को समय पर सर्विस की जरूरत होती है, और उत्पादक हर अंतिम ग्राहक तक नहीं पहुंच सकते। लेकिन तकनीशियन पहोच सकते हैं। इसलिए हमारा लक्ष्य अपने तकनीशियनों से जुड़ना और अपना मोबाइल एप्लिकेशन बनाना था। इससे हमें उनका समर्थन करने में और इस उद्योग में एक बाधा दूर करने में मदद मिल रही है।''

To know more, visit - https://www.lexcru.com/index.php

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad