Advertisement

समूह-2, समूह-4 एवं पटवारी पद की संयुक्त भर्ती परीक्षा के संबंध में मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने जारी किया स्पष्टीकरण

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा मार्च-अप्रैल 2023 में आयोजित समूह-2 समूह-4 एवं पटवारी पद हेतु संयुक्त...
समूह-2, समूह-4 एवं पटवारी पद की संयुक्त भर्ती परीक्षा के संबंध में मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने जारी किया स्पष्टीकरण

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा मार्च-अप्रैल 2023 में आयोजित समूह-2 समूह-4 एवं पटवारी पद हेतु संयुक्त भर्ती परीक्षा का परिणाम एवं 8617 पदों हेतु मेरिट सूची दिनांक 30.06.2023 को जारी की गई थी। इसके पश्चात सोशल मीडिया एवं मंडल के अधिकृत ई-मेल पर कुछ बिन्दुओं पर शिकायतें प्राप्त हुई है, जिनके संबंध में वस्तुस्थिति इस प्रकार है–

समूह-2 समूह-4 एवं पटवारी पद हेतु संयुक्त भर्ती परीक्षा दिनांक 15.03.2023 से 26.04.2023 तक आयोजित की गई थी जिसमें 1279063 अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी किए गए और 978270 अभ्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए।

मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त 8617 अभ्यार्थी कुल 78 परीक्षा केन्द्रों से चयनित हुए है प्रसारित खबरों में उल्लेखित एन.आर.आई. कालेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट ग्वालियर से कुल 114 अभ्यार्थी चयनित हुए है, ना की 1000 | टॉप 10 में से 7 अभ्यार्थी एन.आर.आई. कालेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट ग्वालियर से विभिन्न तिथियों के पृथक-पृथक पाली में परीक्षा दिए है यानी इन समस्त के प्रश्न पत्र अलग-अलग थे। परीक्षा केंद्र, दिनांक, पाली एवं रोल नम्बर का आवंटन मंडल द्वारा रैंडम प्रक्रिया से किया जाता है।

अपने प्रवेश पत्र में टॉप 10 में से 6 अभ्यार्थी ने हिंदी में तथा 4 अंग्रेजी में हस्ताक्षर किये है। परीक्षा की नियमावली में हस्ताक्षर पर भाषा का बंधन नहीं है, परन्तु अभ्यार्थी के हस्ताक्षर स्पष्ट होने पर ही परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र जारी किया जाता है। टॉप 10 अभ्यार्थी के अंग्रेजी सेक्शन में उन्हें 25 में से 13 से 23 के मध्य अंक मिले है।

अभ्यार्थी द्वारा आवेदन पत्र भरते समय उनका फोटो अपलोड करना अनिवार्य है। फोटो के आधार पर मंडल किसी की अभ्यार्थिता तभी निरस्त करता है जब फोटो आधा अधूरा/कटा/अस्पष्ट/मास्क के साथ, इत्यादि है जिससे व्यक्ति की पहचान करने में कठिनाई हो, अन्यथा नहीं।

अभ्यार्थियों की जाति/संविदा कर्मी/विकलांगता आदि सम्बंधित दावा की सत्यता के लिए अभ्यार्थी स्वयं ही जिम्मेदार है। प्रमाण पत्रों का सत्यापन मंडल स्तर पर नहीं किया जाता है बल्कि यदि इनका चयन परीक्षा में हो जाता है तो सम्बंधित विभाग दस्तावेज सत्यापन करता है।

परीक्षा की नियम पुस्तिका के अनुसार प्रश्नों पर अभ्यार्थियों से आपत्ति प्राप्त होने पर विषय विशेषज्ञों की कुंजी समिति द्वारा पूर्ण परीक्षण कर प्रश्नों को निरस्त करने या विकल्प परिवर्तन करने की अनुशंसा की जाती है।

कुंजी समिति द्वारा प्रश्नों पर लिया गया निर्णय अंतिम होता है। कुंजी समिति के निर्णय अनुसार ही परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है। मंडल द्वारा निर्धारित प्रक्रिया अनुसार परीक्षा समाप्ति उपरान्त आदर्श उत्तर कुंजी का प्रकाशन किया, तत्पश्चात परिणाम के साथ अंतिम उत्तर कुंजी (कुंजी समिति के अनुशंसायें सहित) वेबसाइट पर अपलोड की गई है।

प्रसारित खबरों में उल्लेख किए गए नर्मदा का उद्गम स्थल कहाँ है सम्बंधित प्रश्न पर अभ्यार्थियों द्वारा कोई आपत्ति दर्ज नहीं किये गए थे। उत्तर में भोपाल/अनूपपुर विकल्प के साथ कोई प्रश्न टॉप 10 छात्रों ने जिन-जिन पालियों से परीक्षा दिए थे उन प्रश्न पत्रों में नहीं पाया गया।

किसी भी अभ्यार्थी की उत्तरपुस्तिका केवल वही देख सकता है जिसके पास अभ्यार्थी के रोल नंबर एवं प्रवेश पत्र में अंकित विशिष्ट कोड उपलब्ध है, अन्यथा नहीं। मंडल द्वारा अपनाई जा रही नॉर्मलाईसेशन प्रक्रिया को माननीय उच्च न्यायालय में चुनौती दी गई थी। इस प्रक्रिया का परीक्षण मान. उच्च न्यायालय के आदेश पर आई.आई.एम. इंदौर से कराये जाने के उपरान्त मान. उच्च न्यायालय ने वर्ष 2017 में प्रक्रिया को हस्तक्षेप योग्य नहीं पाया था। नॉर्मलाईसेशन का सूत्र (फार्मूला) मंडल की वेबसाइट एवं रूलबुक में उपलब्ध है। परीक्षा परिणाम में विज्ञापित पदों के विरुद्ध 20 गुना प्रतीक्षा सूची तैयार की गई है। मंडल द्वारा आयोजित समस्त परीक्षाओं को पूरी पारदर्शिता एवं शुचितापूर्ण पद्धति से संपन्न कराया जाता है।

पटवारी परीक्षा परिणाम के संबंध में जारी की गई तथ्यपूर्ण जानकारी

भ्रामक जानकारी

चयनित अभ्यर्थियों में से लगभग 1000 चयनित अभ्यर्थियों का सेंटर ग्वालियर स्थित एनआरआई कॉलेज है।

सच

मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त 8 हजार 617 अभ्यर्थी समस्त 78 परीक्षा केन्द्रों से चयनित हुए हैं। ग्वालियर स्थित एनआरआई कॉलेज से 1000 अभ्यर्थियों के चयन की जानकारी भ्रामक एवं तथ्यहीन है। यहां से कुल 114 अभ्यर्थी (1.32%) चयनित हुए हैं। अन्य परीक्षा केन्द्रों से भी अधिकतम 321 अभ्यर्थी (3.73%) से लेकर न्यूनतम 29 अभ्यर्थियों (0.34 %) का चयन मेरिट में हुआ है।

भ्रामक जानकारी

अधिकतर टॉपर्स के हस्ताक्षर हिंदी में हैं एवं उनके अंग्रेजी में 25 में से 25 अंक आए हैं।

सच

टॉप 10 अभ्यर्थियों में से 6 ने हिंदी में तथा 4 ने अंग्रेजी में हस्ताक्षर किये हैं। हस्ताक्षर की बनावट हिंदी/अंग्रेजी में होने के कारण परीक्षा में प्रवेश से रोकने सम्बंधित कोई नियम मंडल में लागू नहीं है। टॉप 10 के किसी भी अभ्यर्थी ने प्रश्न-पत्र के सामान्य अंग्रेजी सेक्शन में 25 में से 25 अंक प्राप्त नहीं किए हैं। इस सेक्शन में उनके अंक 13 से 23 के बीच आए हैं।

 

भ्रामक जानकारी

10 में से 7 टॉपर्स ग्वालियर स्थित परीक्षा केंद्र ए कॉलेज से हैं।

सच

टॉप 10 स्थान प्राप्त समस्त अभ्यर्थियों की परीक्षा दिनांक और पाली पृथक-पृथक है। यानी इन समस्त के प्रश्न-पत्र भी अलग-अलग थे। सभी के प्रोफाइल पंजीयन एवं आवेदन पत्र भी अलग- अलग जगहों से भिन्न-भिन्न तिथियों में हुए हैं। 10 टॉपर्स में से 2 अनारक्षित, 1 EWS- विकलांग, 1 सुप्रीम कोर्ट, 6 ओबीसी श्रेणी से हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad