Advertisement

लाड़ली बहना योजना: सीएम शिवराज ने पूरा किया वादा- सवा करोड़ से अधिक बहनों के खाते में डाले 1000 रुपये

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में महिलाओं के सर्वांगीण विकास हेतु 'मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना'...
लाड़ली बहना योजना: सीएम शिवराज ने पूरा किया वादा- सवा करोड़ से अधिक बहनों के खाते में डाले 1000 रुपये

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में महिलाओं के सर्वांगीण विकास हेतु 'मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना' के तहत दूसरी किस्त का अंतरण किया गया। महिलाओं एवं बच्‍चों के स्वास्थ्य एवं पोषण तथा उनके आर्थिक स्वावलम्बन हेतु विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसी योजना के अंर्तगत बहनों के खातों में सिंगल क्लिक में अपनी लाड़ली बहनों के खातों में1000 रुपए ट्रांसफर किए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में इंदौर में 'मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना' के अंतर्गत विशाल सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रथ पर सवार होकर कार्यक्रम स्थल तक पहुंचे। बता दें कि सम्मेलन में भजन गायक भी पहुंचे थे।

मंच पर पहुंचने के बाद सीएम शिवराज द्वारा कन्या पूजन और दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत रूप से सम्मेलन का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में कार्यक्रम के दौरान बहनों द्वारा मुख्यमंत्री चौहान को 101 फीट लंबी राखी भी भेंट की गई। इसके अलावा सीएम ने आवास योजना के दिव्यांग हितग्राही दंपती को घर की चाबी सौंपी। लाड़ली लक्ष्मी योजना की दो हितग्राही बच्चियों सहित अन्य को प्रमाण पत्र वितरित किए। इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न योजनाओं के लाभान्वितों को लाभान्वित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान शिवराज सिंह ने कहा, "मेरी बहनों, वह शुभ घड़ी फिर आ गई, जब आपके इस भाई को आपके खाते में 'खुशियों की दूसरी किस्त' भेजने का सौभाग्य और सुख मिल रहा है।" उन्होंने कहा, "मेरी बहनों, मुझे विश्वास है कि हर महीने की यह 10 तारीख आपके जीवन को नई आशा, नव आनंद और खुशियों से परिपूर्ण बनायेगी। लाड़लियों, तुमने मुझे भाई कहा है, मेरा यह वादा है कि तुम्हारे सभी दुःख दूर कर तुम्हारे चेहरे पर मुस्कान लाऊंगा। पहले घर में बेटा होता था तो सोचा जाता था बुढ़ापे का सहारा है, बेटियों को आफत माना जाता था। अब ऐसा नहीं होगा।"

सीएम चौहान ने कहा, "बहनों और भांजे भाजियों के प्रति मेरी भी जिम्मेदारी है। बेटियों की पढ़ाई के लिए उनका मामा मदद करेगा। महिलाओं की बेबसी को देखकर मैंने लाडली बहना योजना बनाई। मैं जानता हूं कि महिलाओं को कई बार मन मार कर रहना पड़ता है, लेकिन लाड़ली बहना योजना के माध्यम से उन्हें कुछ राहत मिलेगी। बतौर मुख्यमंत्री इतनी बहनों का एक भाई इतना भी ना कर सके, तो लानत है।"

बहनों को दिलाई शपथ

बोले- मैं, शपथ लेती हूं कि लाड़ली बहना सेना के सदस्य के रूप में अपने क्षेत्र की बहनों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी देने और जागरूकता बढ़ाने का काम करूंगी। मैं, अपने क्षेत्र की बहनों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक मिले इस काम में हर संभव सहयोग करूंगा भी। मैं, बहनों की अपने परिवार के सदस्य की तरह चिंता करूंगी और उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने में पूरी मदद करूंगी। मैं, नशा मुक्ति, पेड़ लगाने, बिजली बचाने, साफ-सफाई, बेटी बचाने, पढ़ाने और पानी बचाने जैसे सामाजिक सुधारों के अभियानों में बढ़ चढ़कर भाग लूंगी।

सीएम शिवराज ने की प्रमुख घोषणाएं

- 26 जुलाई को 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत से ज्यादा लाने वाले स्टूडेंट्स को लैपटॉप।

- 12वीं में पूरे स्कूल में प्रथम आने वाली छात्राओं को स्कूटी।

- गांव में स्कूल नहीं होने पर दूसरे गांव में जाकर पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को साइकिल के लिए साढ़े चार हजार रुपए।

- स्किल डेवलपमेंट के लिए सीखो-कमाओ योजना के तहत युवाओं को स्किल सिखाने के साथ ही स्टायफंड भी देंगे।

- 25 जुलाई से लाड़ली बहना योजना के आवेदन फिर से लिए जाएंगे।

कार्यक्रम के अंत में शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की 1.25 करोड़ से अधिक बहनों के खाते में दूसरी किस्त की राशि का सिंगल क्लिक से अंतरण किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा कर प्रदेश के नाम संदेश दिया था। उन्होंने कहा था, "मेरी लाड़ली बहनों, मैंने आपको वचन दिया था कि हर महीने की 10 तारीख को आपके बैंक खाते में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत 1 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।"

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार और परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत प्रति माह बहनों के बैंक खाते में 1000 रूपये की राशि जमा की जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad