Advertisement

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश को दी 50,800 करोड़ रुपये की सौगात, पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स समेत 10 प्रोजेक्ट का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को मध्य प्रदेश के बीना में एक कार्यक्रम के दौरान 50,800 करोड़ रुपये...
पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश को दी 50,800 करोड़ रुपये की सौगात, पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स समेत 10 प्रोजेक्ट का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को मध्य प्रदेश के बीना में एक कार्यक्रम के दौरान 50,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

इन परियोजनाओं में भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की बीना रिफाइनरी में 49,000 करोड़ रुपये की लागत से एक पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और राज्य भर में 1,800 करोड़ रुपये की 10 नयी औद्योगिक परियोजनाएं शामिल हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश में ये नयी परियोजनाएं राज्य के औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण रूप से योगदान देंगी। उन्होंने कहा कि भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की अत्याधुनिक बीना रिफाइनरी को लगभग 49,000 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा और इसमें प्रतिवर्ष 2,200 किलो टन विभिन्न प्रकार के पेट्रोकेमिकल का उत्पादन होगा, जो कपड़ा, पैकेजिंग और फार्मा जैसे विभिन्न क्षेत्र में महत्वपूर्ण घटक हैं।

अधिकारी ने कहा, इस रिफाइनरी से देश की आयात निर्भरता कम होगी और प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में यह एक कदम होगा।

मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी बयान के अनुसार मोदी बीना रिफाइनरी में 49,000 करोड़ रुपये की लागत से पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स पांच साल की अवधि में बनकर तैयार होगा और इसके बन जाने से 15,000 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से तथा दो लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad