Advertisement

सब्सटेंस एक्सचेंज मेननेट: लॉन्च से पहले बंद परीक्षण का अंतिम दौर शुरू

सैन फ्रांसिस्को, संयुक्त राज्य अमेरिका - आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, सब्सटेंस एक्सचेंज (SubstanceX) ने अपने...
सब्सटेंस एक्सचेंज मेननेट: लॉन्च से पहले बंद परीक्षण का अंतिम दौर शुरू

सैन फ्रांसिस्को, संयुक्त राज्य अमेरिका - आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, सब्सटेंस एक्सचेंज (SubstanceX) ने अपने मेननेट के लाइव होने से पहले बंद परीक्षण का अंतिम दौर शुरू कर दिया है। ऐसा प्रतीत होता है कि आधिकारिक लॉन्च बहुत ही निकट है। सब्सटेंस एक्सचेंज एक उभरता हुआ विकेन्द्रीकृत डेरिवेटिव ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका मिशन उपयोगकर्ता के ट्रेडिंग व्यवहार को विकेन्द्रीकृत मॉडल में पूरी तरह से परिवर्तित करना है। इससे पहले, SubstanceX ने आर्बिट्रम के साथ अपने एकीकरण की घोषणा की थी, जिसमें आर्बिट्रम के टेस्टनेट चरण के दौरान 30% से अधिक इंटरैक्शन शामिल थे, जिसमें 35000 ने भाग लिया था।

नए क्षेत्रों और परियोजनाओं में लगातार रुचि बढ़ने के साथ, क्रिप्टो बाजार हाल ही में गर्म हो रहा है। इन क्षणिक रुझानों की तुलना में, ऑन-चेन डेरिवेटिव क्षेत्र पर्याप्त वृद्धि के लिए तैयार है। कॉइनगेको के डेटा से पता चलता है कि 2023 की दूसरी तिमाही में, केंद्रीकृत एक्सचेंजों (CEX) पर स्पॉट ट्रेडिंग और डेरिवेटिव ट्रेडिंग का अनुपात 1:5 था। इस बीच, विकेंद्रीकृत एक्सचेंजों (DEX) पर समान अनुपात 3:1 था। ऑफ-चेन से ऑन-चेन ट्रेडिंग वॉल्यूम शिफ्ट और ऑन-चेन ट्रेडिंग संरचनाओं के तर्कसंगत विकास की दोहरी ताकतों के साथ, ऑन-चेन डेरिवेटिव सेक्टर अगले तेजी बाजार चरण में विस्फोट करने के लिए तैयार है।

डेरिवेटिव DEX क्षेत्र में अग्रणी के रूप में, SubstanceX ने सरल फोर्क दृष्टिकोण का विकल्प नहीं चुना। इसके बजाय, आठ महीने के विकास के बाद, उन्होंने एक व्यापक तीन-वर्षीय विस्तार योजना तैयार करते हुए, अपने उत्पादों और तंत्रों को महत्वपूर्ण रूप से अनुकूलित किया है। सबसे पहले, डेरिवेटिव के लिए, मूल्य अधिग्रहण की सटीकता और समयबद्धता सर्वोपरि है। सबस्टेंसएक्स ने ऑन-चेन और ऑफ-चेन दोनों स्रोतों से छह मूल्य फ़ीड को एकीकृत किया है, विसंगतियों को फ़िल्टर किया है और उचित मूल्य की गणना की है, अंतिम उद्धरण मिलीसेकंड में प्रदान किए गए हैं।

इसके अलावा, SubstanceX ने परिसमापन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया। इससे न केवल रिस्क का जोखिम कम होता है, समग्र जोखिम अनुपात कम होता है, बल्कि उपयोगकर्ता अनुभव भी सरल हो जाता है। इसके अतिरिक्त, SubstanceX ने अधिक तर्कसंगत और लचीली फीस और पैरामीटर डिज़ाइन पेश किए हैं। इसमें मुख्यधारा के टोकन के लिए उधार शुल्क माफ करना, उपयोगकर्ताओं के लिए व्यापार और होल्डिंग घाटे को कम करना शामिल है; एक फंडिंग शुल्क लागू करना, जो स्वाभाविक रूप से LPs की अस्थिरता को स्थिर करते हुए, लंबे-छोटे अनुपात को संतुलित करता है; और नए बाजार हॉटस्पॉट की तेजी से तैनाती के लिए लचीले उत्तोलन गुणकों और शुल्क समायोजन की पेशकश करना।

इन संवर्द्धनों के अलावा, SubstanceX ने सरल विकल्प और रणनीति बाज़ार सहित उत्पाद नवाचारों का भी नेतृत्व किया है। सरल विकल्प उपयोगकर्ताओं को परिसंपत्ति मूल्य आंदोलनों पर अनुमान लगाने की अनुमति देते हैं, जिससे संभावित नुकसान को सीमित करने का साधन मिलता है, जिसमें रिटर्न 20 गुना तक पहुंच जाता है। स्ट्रेटेजी मार्केट एक ऑन-चेन रणनीतिक क्षेत्र है जिसे सब्स्टेंसएक्स द्वारा शुरू किया गया है, जिसमें ऑन-चेन कॉपी ट्रेडिंग, ओपन फंड और स्मार्ट रणनीति योजनाएं शामिल हैं। यह उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार की ट्रेडिंग रणनीति विकल्प प्रदान करता है, कुशल रणनीति कॉन्फ़िगरेशन की सुविधा प्रदान करता है, और परिसंपत्ति उपयोग को अनुकूलित करता है। टॉप ट्रेडर्स अतिरिक्त आय अर्जित करके यहां अपने खुले फंड का प्रबंधन भी कर सकते हैं।

जबकि कई टीमें ऑन-चेन डेरिवेटिव ट्रैक पर दांव लगा रही हैं, SubstanceX जैसी कुछ टीमों ने अपनी पेशकशों को सावधानीपूर्वक विकसित और परिष्कृत करने के लिए फोर्क दृष्टिकोण को छोड़ दिया है। सबस्टेंसएक्स के संस्थापक Roger का मानना है कि हालांकि सरल फोर्क समय और विकास लागत बचा सकते हैं, केंद्रीकृत प्रणालियों के दशक भर के शोधन को देखते हुए, ऑन-चेन डेरिवेटिव अभी भी शुरुआती हैं। 

उनका मानना है कि समय की कसौटी पर खरा उतरने के लिए बनाए गए मंच को दीर्घकालिक सोचना चाहिए, अगले तीन, पांच या दस वर्षों में पुनरावृत्ति के लिए तैयार रहना चाहिए। इस प्रकार, SubstanceX ने हिस्सेदारी और लेनदेन से संबंधित सुरक्षा भागों जैसे परिपक्व और लंबे समय से मान्य घटकों को बरकरार रखा। हालाँकि, उन्होंने उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने और सुविधाओं को जोड़ने के लिए स्वतंत्र अनुसंधान एवं विकास किया है, जिससे भविष्य में विकास के लिए एक ठोस आधार सुनिश्चित हो सके। रोजर आत्मविश्वास से कहते हैं, "लॉन्च के तीन महीने बाद, SubstanceX अपने प्रतिस्पर्धियों से बिल्कुल अलग, अलग दिखाई देगा। हम अपनी खुद की एक लीग में काम करते हैं।"

SubstanceX की कोर टीम के पास औसतन छह साल से अधिक का उद्योग अनुभव है, जिसमें से अधिकांश प्रमुख केंद्रीकृत एक्सचेंजों से हैं। रोजर खुद भी एक समय एक एक्सचेंज के CEO थे। ट्रेडिंग में गहन अंतर्दृष्टि के साथ, SubstanceX विकेंद्रीकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

विकेंद्रीकरण क्रिप्टो दुनिया का मूल सिद्धांत है। हालाँकि, अधिकांश व्यापारिक गतिविधियाँ अभी भी मुख्यतः केंद्रीकृत वातावरण में होती हैं। उत्साहजनक रूप से, SubstanceX सहित कई टीमें व्यापारिक व्यवहार को अधिक विकेन्द्रीकृत मॉडल की ओर स्थानांतरित करने के लिए अथक प्रयास कर रही हैं। बताया गया है कि इस साल की शुरुआत में, SubstanceX ने LD और एवलांच के सह-संस्थापक जैसे संस्थानों और व्यक्तियों से सफलतापूर्वक सीड राउंड फंडिंग हासिल की। आगामी मेननेट लॉन्च के साथ, वे एयरड्रॉप, ट्रेडिंग प्रतियोगिताओं और उदार कमीशन सहित प्रचार कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शुरू करेंगे। यह पहल निश्चित रूप से नजर रखने योग्य है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad