Advertisement

दर्शकों की संख्या बढ़ रही है क्योंकि अभिषेक रावल उर्फ विजुअल गैलेक्सी, लगातार आश्चर्यचकित और प्रेरित कर रहा

किसी को यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि संगीत एक गलाकाट करियर होगा, खासकर तब जब संगीतकारों को मृदुभाषी,...
दर्शकों की संख्या बढ़ रही है क्योंकि अभिषेक रावल उर्फ विजुअल गैलेक्सी, लगातार आश्चर्यचकित और प्रेरित कर रहा

किसी को यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि संगीत एक गलाकाट करियर होगा, खासकर तब जब संगीतकारों को मृदुभाषी, सुसंस्कृत, स्पष्टवादी प्राणी माना जाता है। खैर, संगीत उद्योग बदल रहा है और शीर्ष लीग में बने रहने के लिए, एक कलाकार को अपने पैर की उंगलियों तक सोचना होगा और दर्शकों के लिए लगातार एक नया संगीत अनुभव प्रदान करना होगा। इसका मतलब यह नहीं है कि संगीतकारों का चरित्र बदल रहा है, लेकिन जिस तरह से वे अपने करियर को आगे बढ़ा रहे हैं, उसमें निश्चित रूप से बड़ा बदलाव आया है। और आज हम बात करेंगे भारत के सबसे कम उम्र के म्यूजिकल आर्टिस्ट और विजुअल आर्टिस्ट अभिषेक रावल के बारे में।

भारत की ऐसी दुनिया में जहां प्रतिभा की कोई उम्र नहीं होती, वहां अभिषेक रावल रचनात्मकता के प्रतीक बनकर उभरे हैं, जो अपनी सुरीली धुनों और मनमोहक दृश्यों से दिलों को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं। महज 18 साल की उम्र में, जबकि अधिकतर युवा अपने भविष्य की अनिश्चितता से जूझ होते है, तभी अभिषेक ने जुलाई 2018 में अपनी संगीत और दृश्य कलाकार यात्रा शुरू की, और उन्होंने संगीत और कला उद्योग के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।

15 मार्च 2000 को राजस्थान के लोकप्रिय शहर सिरोही मे जन्मे अभिषेक रावल ने अपनी जीवन यात्रा की शुरुआत की। हालाँकि, यह सूरत, गुजरात में था, जहाँ वह वास्तव में विकसित हुऐ। एक प्रतिभासाली बालक रूप में, अभिषेक की बुद्धि और लोकप्रियता उसके प्रारंभिक वर्षों से ही स्पष्ट थी। हालाँकि, उनकी कहानी उनकी विनम्र शुरुआत को पार करती है और उन्हें एक मध्यमवर्गीय परिवार से ऑनलाइन मीडिया क्षेत्र में सबसे आगे ले जाती है।

अभिषेक कहते हैं, "मैंने हमेशा आत्मविश्वास की शक्ति में विश्वास किया है। असंभव सिर्फ एक शब्द है, और मैं ऐसा प्रभावशाली काम करना चाहता हूं जो पीढ़ियों के लिए प्रेरणा बने।"

विद्याकुंज स्कूल में 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई पूरी करने तक अभिषेक का मार्ग पारंपरिक शिक्षा से प्रशस्त हुआ। इसी समय उन्होंने कला की दुनिया में कदम रखा। उसके बाद अभिषेक ने BCA (Bachelor of Computer Applications) की पढ़ाई पूरी करने के लिए विवेकांनद बीसीए कॉलेज में शामिल हुए, और वहा से उन्होंने खुद को एक अलग यात्रा की शुरुआत में पाया।

लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था। कॉलेज शुरू होने से कुछ ही दिन पहले, अभिषेक की रचनात्मक आत्मा ने उन्हें एक अलग रास्ता तलाशने के लिए प्रेरित किया। 21 जुलाई, 2018 को, उन्होंने 'विजुअल गैलेक्सी' नाम से एक यूट्यूब चैनल लॉन्च किया, जो जल्द ही उनकी रचनात्मकता का एक शानदार उदाहरण बन गया।

एक उभरते कलाकार के रूप में शुरुआत करने वाले अभिषेक के शुरुआती कार्यों में आकर्षक रूप से वीडियो एडिटिंग, मैशअप और लोकप्रिय गीतों के रीमिक्स शामिल थे। अलग ढ़ंग से संगीत को प्रस्तुत कर रहे अभिषेक की इस कला से लोग काफी प्रभावित हो रहे थे और लोग उनके यूट्यूब चेंनल के साथ जुड़ते जा रहे थे। महज 10 महीनों के भीतर, उन्होंने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की - 1000 यूट्यूब सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार कर लिया और 2 मिलियन से अधिक व्यूज आ गया थे।

वहा से, अभिषेक का प्रक्षेप पथ और अधिक ऊँचा हो गया। उस समय उनका प्रत्येक वीडियो कलात्मकता का शिखर बन गया जो विशाल दर्शकों के बीच गूंज उठे थे । 2019 का अंत उन्होंने एक और लक्ष्य पर कर लिया था  - 100k YouTube सब्सक्राइबर, जो उनके प्रशंसकों के अटूट समर्थन को रेखांकित करता है। आज, उनकी सब्सक्राइबर संख्या प्रभावशाली 5 लाख के आसपास है, और उनका YouTube चैनल 'विज़ुअल गैलेक्सी' एक आधिकारिक कलाकार चैनल के रूप में सत्यापित है।

भावनाओं और रचनात्मकता से भरपूर अभिषेक की अनूठी संगीत शैली केवल यूट्यूब तक ही सीमित नहीं है। उनकी धुनें विभिन्न लोकप्रिय प्लेटफार्मों की शोभा बढ़ाती हैं, जिनमें Spotify, iTunes, Apple Music, Amazon Music, Jio Saavn और YouTube Music शामिल हैं। इसके अलावा, उनकी कलात्मक प्रतिभा फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चमकती है, जिससे स्टोरीज़ और रीलों की दुनिया समृद्ध होती है।

आज, अभिषेक रावल न केवल एक संगीत और दृश्य कलाकार के रूप में, बल्कि प्रसिद्ध कंपनियों और लेबलों के साथ एक सहयोगी के रूप में भी खड़े हैं, जो उनकी दृढ़ता और प्रतिभा का प्रमाण है। लचीलेपन और नवीनता से चिह्नित उनकी यात्रा कला के क्षेत्र में डिजिटल युग के उल्लेखनीय प्रभाव को दर्शाती है।

जैसा कि अभिषेक खुद कहते हैं, "मेरा संगीत भावनाओं की अभिव्यक्ति है, रचनात्मकता का मिश्रण है। मेरे दर्शक इस विशिष्टता से गूंजते हैं, और यही बात से मुझे आगे बढ़ने की प्रेणा मिलती है।"

ऐसे युग में जहां उम्र एक शानदार प्रभाव डालने के लिए काफ़ी है, वहा अभिषेक रावल एक चमकदार उदाहरण के रूप में खड़े हैं, एक ऐसा कलाकार जिनकी धुन और दृश्य कलाकृति डिजिटल परिदृश्य में गूंजती हैं, दिलों को जोड़ते हैं और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad