Advertisement

दिल्ली में छाई धुंध की चादर, आनंद विहार इलाके में हालात सबसे खस्ता, एक्यूआई गिरकर 454 पर पहुंचा

दिल्ली के कई हिस्सों में कोहरे की चादर छाई हुई है, क्योंकि वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। आनंद विहार...
दिल्ली में छाई धुंध की चादर, आनंद विहार इलाके में हालात सबसे खस्ता, एक्यूआई गिरकर 454 पर पहुंचा

दिल्ली के कई हिस्सों में कोहरे की चादर छाई हुई है, क्योंकि वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। आनंद विहार इलाके में सुबह 8:30 बजे एक्यूआई गिरकर 454 पर पहुंच गया, जो इसे 'गंभीर' श्रेणी में डाल देता है।

द्वारका सेक्टर-8 में सुबह 8:30 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 311 तक गिर गया, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में है। राष्ट्रीय राजधानी में आईटीओ पर सुबह 8:30 बजे एक्यूआई 232 रहा, जो 'खराब' श्रेणी में है।

जहांगीरपुरी में सुबह 8:30 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 350 दर्ज किया गया, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में है। नेहरू पार्क और आसपास के क्षेत्रों में AQI 254 दर्ज किया गया, जो 'खराब' श्रेणी में है।

दिल्ली के एक निवासी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "दिल्ली में मौसम ठंडा है और प्रदूषण बढ़ गया है। लोगों को मास्क पहनना चाहिए, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण बढ़ गया है।"

गौरतलब है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, जब AQI को 'गंभीर' श्रेणी में रखा जाता है, तो यह संभवतः स्वस्थ लोगों को प्रभावित कर सकता है और मौजूदा बीमारियों से पीड़ित लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। 

जब AQI 'खराब' श्रेणी में होता है, तो लंबे समय तक संपर्क में रहने पर अधिकांश लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है, जबकि 'बहुत खराब' श्रेणी में होने पर यह लंबे समय तक संपर्क में रहने पर श्वसन संबंधी बीमारी का कारण बन सकता है।

प्रदूषण स्तर बढ़ने के कारण पिछले कुछ दिनों से दिल्ली के कालिंदी कुंज इलाके में यमुना नदी में जहरीला झाग साफ दिखाई दे रहा है।

इससे पहले शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावालिया ने कालिंदी कुंज इलाके में यमुना किनारे पहुंचकर आम आदमी पार्टी पर तीखा हमला बोला और कहा कि अरविंद केजरीवाल की जहरीली राजनीति ने राष्ट्रीय राजधानी के पानी और हवा को जहरीला बना दिया है। उन्होंने केजरीवाल को चुनौती दी कि वे अपनी पार्टी के नेताओं के साथ यमुना नदी में डुबकी लगाएं।

पूनावाला ने कहा कि यमुना का पानी जहर बन गया है। अरविंद केजरीवाल ने दावा किया था कि वे 2025 तक यमुना को साफ कर देंगे। पहले उन्होंने 2020 कहा, फिर उन्होंने 2025 का दावा किया। अब अगर छठ पूजा से पहले ऐसी स्थिति है, तो यहां आने वाली महिलाओं को कितनी बीमारियों का सामना करना पड़ेगा। यमुना नदी प्रदूषित हो गई है क्योंकि यमुना नदी की सफाई के लिए जो फंड आवंटित किया गया था, उसे अरविंद केजरीवाल ने विज्ञापनों और खुद पर खर्च कर दिया है।

भाजपा पर पलटवार करते हुए आप नेता और दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वायु प्रदूषण के समाधान के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने का आरोप लगाते हुए भाजपा पर निशाना साधा। राष्ट्रीय राजधानी में बिगड़ते वायु गुणवत्ता सूचकांक पर राय ने कहा कि इस संकट से निपटने के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत है।

राय ने कहा कि राज्यों और केंद्र में भाजपा की सभी सरकारें सो रही हैं। प्रदूषण बढ़ रहा है और भाजपा कुछ करने को तैयार नहीं है। यूपी, हरियाणा और राजस्थान में भाजपा की सरकार है, वे सो रहे हैं और निष्क्रिय हैं। केंद्र में भाजपा है, वे सो रहे हैं। कोई उनसे सवाल नहीं कर रहा और दूसरी तरफ भाजपा के नेता नौटंकी कर रहे हैं। प्रदूषण एक गंभीर समस्या है। हम सभी को एक दूसरे के सहयोग से मिलकर काम करना होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad