Advertisement

गणेश चतुर्थी: तेलंगाना में भगवान गणेश की मूर्ति को 1.10 करोड़ रुपये के नोटों से सजाया गया

गणेश चतुर्थी समारोह के हिस्से के रूप में, भद्राद्री कोठागुडेम जिले के पलोंचा मंडल में अंबेडकर केंद्र...
गणेश चतुर्थी: तेलंगाना में भगवान गणेश की मूर्ति को 1.10 करोड़ रुपये के नोटों से सजाया गया

गणेश चतुर्थी समारोह के हिस्से के रूप में, भद्राद्री कोठागुडेम जिले के पलोंचा मंडल में अंबेडकर केंद्र में 1.10 करोड़ रुपये के करेंसी नोटों से सजी एक अनोखी गणेश मूर्ति प्रदर्शित की गई है।

कापू समुदाय द्वारा स्थापित यह मूर्ति बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित कर रही है।

आयोजक एनपी नायडू ने बताया कि वे पिछले 28 वर्षों से इस स्थान पर गणेश प्रतिमा स्थापित कर रहे हैं और इस वर्ष उन्होंने इसे 1.10 करोड़ रुपये के नोटों से सजाया है।

नायडू ने एएनआई को बताया, "हम पिछले 28 सालों से यहां गणेश प्रतिमा स्थापित कर रहे हैं। इस साल हमने भगवान गणेश को 1.10 करोड़ रुपये के नोटों से सजाया है। हम इतने सारे लोगों को यहां आते और भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त करते देखकर रोमांचित हैं।"

कृष्णा नामक एक भक्त ने एएनआई को बताया कि वह इस मूर्ति से मंत्रमुग्ध हैं और उन्होंने ऐसा पहले कभी कहीं नहीं देखा।

उन्होंने कहा, "मैंने ऐसा पहले कभी कहीं नहीं देखा। कापू समुदाय द्वारा 1.10 करोड़ रुपये के नोटों से सजाई गई गणेश प्रतिमा वाकई अनोखी है। मुझे नहीं लगता कि तेलंगाना में किसी और ने ऐसा कुछ किया है। यह (गणेश प्रतिमा) मंत्रमुग्ध कर देने वाली है।"

एक अन्य भक्त ने भगवान गणेश की मूर्ति को देखकर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा, "हमारा पूरा परिवार अंबेडकर सेंटर में गणेश जी की सजावट देखने आया है। हम यह सजावट देखकर बहुत खुश हैं।"

10 दिवसीय उत्सव गणेश चतुर्थी अनंत चतुर्दशी तक जारी रहेगा। इस त्यौहार को विनायक चतुर्थी या विनायक चविथि के नाम से भी जाना जाता है।

गणेश चतुर्थी के दौरान भगवान गणेश को नई शुरुआत के देवता और बाधाओं को दूर करने वाले के रूप में पूजा जाता है। भारत और विदेशों में भक्त भगवान गणेश की बुद्धि और बुद्धिमत्ता का जश्न मनाते हैं।

घरों और पंडालों को भव्य सजावट से सजाया जाता है और वातावरण प्रार्थना, संगीत और उत्सव के गीतों से भर जाता है। सड़कों पर जीवंत जुलूस और पारंपरिक अनुष्ठान होते हैं, लोग स्वादिष्ट प्रसाद तैयार करते हैं और खूबसूरती से सजाए गए पंडालों में जाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad