Advertisement

पीएम मोदी ने रांची में छह वंदे भारत ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई, रेलवे ने कहा-'कनेक्टिविटी और सुरक्षा बढ़ेगी'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रांची में झारखंड, ओडिशा, बिहार और यूपी के लिए छह वंदे भारत...
पीएम मोदी ने रांची में छह वंदे भारत ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई, रेलवे ने कहा-'कनेक्टिविटी और सुरक्षा बढ़ेगी'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रांची में झारखंड, ओडिशा, बिहार और यूपी के लिए छह वंदे भारत ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। इससे पहले, प्रधानमंत्री को टाटानगर से ट्रेनों को हरी झंडी दिखानी थी, लेकिन खराब दृश्यता और खराब मौसम के कारण उनका हेलिकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका।

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार टाटानगर स्टेशन पर मौजूद थे। नई ट्रेनें टाटानगर-पटना, ब्रह्मपुर-टाटानगर, राउरकेला-हावड़ा, देवघर-वाराणसी, भागलपुर-हावड़ा और गया-हावड़ा रूट पर चलेंगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि ये ट्रेनें तेज़ कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी। इन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के शुरू होने से नियमित यात्रियों, पेशेवरों, व्यापारियों और छात्र समुदायों को लाभ होगा।

ये रेलगाड़ियां देवघर (झारखंड) में बैद्यनाथ धाम, वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में काशी विश्वनाथ मंदिर, कालीघाट, कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में बेलूर मठ आदि जैसे तीर्थ स्थलों तक आवागमन का एक तीव्र साधन उपलब्ध कराकर क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देंगी।

बयान में कहा गया है कि धनबाद में कोयला और खान उद्योग, कोलकाता में जूट उद्योग, दुर्गापुर में लोहा और इस्पात संबद्ध क्षेत्र को भी बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

रेल मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को विभिन्न स्थानों के लिए जिन छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे, वे तेज संपर्क, सुरक्षित यात्रा और यात्री सुविधाओं की श्रृंखला प्रदान करेंगी।

मंत्रालय ने शनिवार को जारी बयान में कहा था कि ये नई ट्रेनें इस आधुनिक नवाचार के तेजी से बढ़ते बेड़े को भी मजबूती देंगी। वर्तमान में इनकी संख्या 54 है और यह 60 हो गई हैं। ये ट्रेनें 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 280 जिलों को कवर करते हुए प्रतिदिन 120 चक्कर लगाएंगी।

बयान में कहा गया है, "वंदे भारत पोर्टफोलियो का लगातार विस्तार हो रहा है और बेहतर कनेक्टिविटी के लिए नई ट्रेन सेवाएं जोड़ी जा रही हैं। 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई यह बस अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करती है, जो लाखों यात्रियों को विलासिता और दक्षता प्रदान करती है।"

मंत्रालय ने लाभों पर प्रकाश डालते हुए कहा, "तेज आवागमन समय, उन्नत सुरक्षा सुविधाओं और विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ, भारतीय रेलवे यात्रा में नए मानक स्थापित कर रहा है। भारतीय रेलवे, जो देश के परिवहन बुनियादी ढांचे की आधारशिला है, वंदे भारत ट्रेन बेड़े के विस्तार के साथ एक महत्वपूर्ण परिवर्तन का अनुभव कर रही है।"

रेल मंत्रालय के अनुसार, 'मेक इन इंडिया' अभियान की प्रमुख परियोजना के रूप में ये सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें आधुनिक, कुशल और विश्व स्तरीय रेल प्रणाली के लिए भारत की महत्वाकांक्षा का प्रतीक हैं। बयान में कहा गया कि वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ भारतीय रेलवे यात्री अनुभव को नए सिरे से परिभाषित करने के लिए तैयार है, जो बेजोड़ गति, सुरक्षा और आराम प्रदान करेगी।

पहली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन 15 फरवरी, 2019 को किया गया था। मंत्रालय ने कहा कि यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे तक की गति तक पहुंचने में सक्षम है, जो लाखों यात्रियों को एक अद्वितीय यात्रा अनुभव प्रदान करेगी। 

रेल मंत्रालय ने कहा, "आज तक (14 सितंबर, 2024) 54 ट्रेनों (108 सेवाओं) के बेड़े के साथ, वंदे भारत ने कुल लगभग 36,000 यात्राएं पूरी की हैं और 3.17 करोड़ से अधिक यात्रियों को ले जाया है। वंदे भारत भारत की पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है, जिसने देश की इंजीनियरिंग क्षमता को प्रदर्शित किया है।"

बयान के अनुसार, मूल वंदे भारत ट्रेन सेट अब वंदे भारत 2.0 में परिवर्तित हो गया है, जिसमें तीव्र गति, कवच, एंटी-वायरस सिस्टम और वाईफाई जैसी और भी उन्नत सुविधाएं शामिल हैं।

मंत्रालय ने कहा, "वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं के साथ, भारतीय रेलवे भारत में यात्रा में क्रांति लाने की राह पर है। ये ट्रेनें न केवल 'मेक इन इंडिया' पहल की सफलता को दर्शाती हैं, बल्कि गति, सुरक्षा और सेवा के लिए नए वैश्विक मानक भी स्थापित करती हैं। जैसे-जैसे भारत का रेल नेटवर्क विस्तारित होता जा रहा है, यात्री भविष्य में निर्बाध, आरामदायक और कुशल यात्रा की आशा कर सकते हैं, जो देश की विविध आवश्यकताओं को पूरा करेगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad