Advertisement

‘क्या आप नेतृत्व के लिए तैयार हैं?’

स्टार्टअप्स एक बेहतरीन और शार्टकट रास्ता है लेकिन यह कंप्रेशन चेंबर की तरह जोखिम भरा है
ग्राफिक

हम सबके जीवन में यह बताया गया कि हम जो चाहते हैं उसे ‘बनाना पड़ता है’। इसके लिए कुछ बातें जरूरी हैं- क्या आप ने बहुत ही प्रतिष्ठित बी-स्कूल से डिग्री ली है। क्या आप बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में आकर्षक वेतन- पैकेज- भत्ते आदि बिल्कुल पहले दिन से पाने की चाह रखते हैं। तीसरा यह कि नौकरी आरंभ करने के लिए अगर कहीं बेहतर और बड़ा ऑफर आपको मिलता है तो तैयार रहें।   

अगर आप यह सोचते हैं कि उपरोक्त बातें सही हैं तो आप लोभी होने के अलावा और कुछ नहीं हैं। हम जिस दुनिया में रहते हैं, वहां इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस बी-स्कूल से स्नातक हैं। संस्थान या वेतन पैकेज को आप एक दिन में कभी मैनेज नहीं कर सकते। यह सोचना बिल्कुल बेकार है कि आप कैसे और कितनी जल्दी किसी बड़े और बेहतर संगठन में नौकरी ज्वाइन कर सकते हैं। मुझे विस्तार से बताने दें। 

दुनिया बदल चुकी है। नाटकीय बदलाव के दौर से गुजर रहे विश्व स्तर पर या फिर भारत में भी बेहतर प्रबंधकों में कौशल और क्षमता की आवश्यकता होती है। अतीत में, व्यापार जगत के अग्रणी को एक परिभाषित क्षेत्र में कौशल के लिए पुरस्कृत किया जाता था। उन्हें एक ‘रेखीय पथ’ के लिए पुरस्कृत किया जाता था। प्रबंधन प्रशिक्षु के रूप में किसी कंपनी में ज्वाइन कर लिया और कॅरिअर की कुछ सीढ़ियां चलने में उन्हें दो दशक का समय लग गया। लेकिन अब समय और स्थितियां बदल गई हैं। तकनीक के साथ आई तेजी और वैश्विक प्रभावों से हुए बदलाव के बाद प्रबंधकों का एक नया वर्ग हमारे उद्यमों के नेतृत्व की गाड़ी चला रहा हैं।

कैसे यह चीजों को आपके लिए बदलता है? प्रबंधकों को कॅरिअर में सबसे बड़ी महत्वाकांक्षा होती है कि उन्हें ‘नेतृत्व’ करने का अवसर मिले। आपको यह सोचने के बजाय कि आज की तारीख में अपनी नौकरी से कितना वेतन मिलता है, यह सोचना चाहिए कि आप कल का नेतृत्व किस प्रकार करेंगे। आपके पास कौन सा ऐसा अनुभव है, जिस पर भरोसा कर कोई अपने व्यवसाय की कुंजी आपको सौंप देगा।

इन सब चीजों को देखते हुए, आपके कॅरिअर को रीफ्रेम करने की जरूरत आ पड़ी है। हमने बहुत सारे युवाओं को देखा है, जिनका कहना है कि वे बहुत कुछ करने की योग्यता रखते हैं। इसके लिए जरूरी है कि-  

1.  अगले 10 साल तक आप स्वयं को कुशल विक्रेता बनाम खरीदार के अनुभव से संपन्न करें। आपको मोटी तनख्वाह छोड़ कर नौकरी करनी पड़ सकती है- तो कीजिए।

2.  एक ही स्थान पर आपको लंबे समय तक रह कर अपने प्रभाव को साबित करना पड़ सकता है। अगर आपको कॉरपोरेट जॉब मिलता है, तो आप यह दर्शा सकते हैं कि आप अपनी परियोजना के प्रति उत्तरदायी हैं और इसे सफल बनाएं।

3.  अनुभव चक्र के लिए स्टार्टअप्स एक बेहतरीन और शार्टकट रास्ता है। सीखने वालों के लिए यह कंप्रेशन चेंबर की तरह है जो कि जोखिम भरा भी है।

4.  आज की पीढ़ी के प्रबंधकों के लिए सबसे बड़ी योग्यता उनमें तकनीक कौशल और इसकी मांग बढ़ते जाना है। आप स्वयं को तकनीक वाली परियोजनाओं से स्वैच्छिक रूप से ही सही जोड़ें और यह सोचें कि

कैसे इसकी रचनात्मकता का उपयोग कर सकते हैं।  

5.  इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस काम में लगे हैं। अपने दायरे को बढ़ाएं। टीईडी टॉक को हर सप्ताह देखें और नए बिजनेस मॉडल के बारे पढ़ें। 

अगले 10 साल में भारतीय कंपनियों में ऐसे होनहार और अनुभवी लोगों की बहुतायत होगी, जो अनिश्चितता और अस्पष्टता से निपटेंगे औऱ उसे रचनात्मकता के साथ व्यावसायिक तर्कों में बदल देंगे। ऐसी स्थिति में अपने बायोडेटा के जरिये स्वयं को बताने की जरूरत नहीं रह जाएगी। कंपनियों को उत्सुक लोगों की आवश्यकता होगी और जिनमें लचीली और सहयोगी मानसिकता विकसित हो। 

और इस बीच, अगर आप में यह सब है तो आप लाखों डॉलर का स्टार्टअप लांच कर सकते हैं। अब आगे बढि़ए। अच्छे समय में आप सफल होंगे और खराब वक्त में आप अपने जीवन का सबसे बेहतर अनुभव प्राप्त करेंगे।

(हरेश चावला नेटवर्क 18 के मुख्य कार्यकारी संस्थापक रहे हैं। उन्होंने वर्ष 1999 में कंपनी ज्वाइन की, तब उसका राजस्व 15 करोड़ रुपये था और जब वर्ष 2012 में उन्होंने कंपनी छोड़ी, तब यह 3,000 करोड़ रुपये का एक बड़ा मीडिया समूह बन चुका था। अब वह ‘इंडिया वैल्यू फंड’ के पार्टनर हैं और बहुत सारे स्टार्टअप्स के मार्गदर्शक हैं।)

Advertisement
Advertisement
Advertisement