Advertisement
19 फरवरी 2024 · FEB 19 , 2024

सिनेमा: 2024 की बहुप्रतीक्षित फिल्में

2024 में कुछ ऐसी फिल्में आने वाली हैं, जिनका दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं
लापता लेडिज का दृश्य

साल 2023 हिंदी सिनेमा के लिहाज से शानदार रहा। कोविड काल के बाद जिस तरह से बड़े बजट और स्टार कास्ट की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धराशाई हो रही थीं। सभी को महसूस होने लगा था कि अब स्टार सिस्टम के दिन लद गए। लेकिन साल 2023 में हिंदी फिल्मों ने न केवल अपने पांव जमाए बल्कि अपनी ताकत का प्रदर्शन भी किया। पठान, जवान, गदर 2, एनिमल, टाइगर 3 जैसी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर तूफान ला दिया। इस सफलता से सिनेमा प्रेमियों की आंखें चमक उठीं और सिनेमाघरों में भीड़ लौट आई। इस शानदार प्रदर्शन से उम्मीद जागी कि 2024 भी हिंदी सिनेमा के लिए अभूतपूर्व वर्ष रहेगा। 2024 में कुछ ऐसी फिल्में आने वाली हैं, जिनका दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इन्हीं फिल्मों में ऋतिक रोशन की फिल्म फाइटर रिलीज हो गई है। 2024 में रिलीज होने वाली चुनिंदा बहुप्रतीक्षित फिल्में जिन पर दर्शकों की निगाहें हैं :

लापता लेडीज

 किरण राव के निर्देशन और आमिर खान प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही फिल्म लापता लेडीज  का 2024 में सभी को इंतजार है। इस फिल्म के माध्यम से कई युवा प्रतिभाशाली कलाकारों को हिंदी सिनेमा में लॉन्च किया जा रहा है। मार्च की पहली तारीख को रिलीज होने जा रही इस फिल्म के विषय में आमिर खान कह चुके हैं कि यह फिल्म हास्य और मनोरंजन का खजाना है।

चंदू चैंपियन

चंदू चैंपियन

निर्देशक कबीर खान की फिल्म। अभिनेता कार्तिक आर्यन मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म 83 के बाद कबीर खान और निर्माता साजिद नाडियादवाला एक साथ इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। खेल पर आधारित फिल्म चंदू चैंपियन कभी हार न मानने के जज्बे को सलाम करती है। 14 जून को रिलीज होने जा रही इस फिल्म से इसलिए भी उम्मीदें हैं क्योंकि अभिनेता कार्तिक आर्यन का हालिया रिकॉर्ड शानदार रहा है। सभी को उम्मीद है कि कार्तिक आर्यन फिर से दर्शकों का दिल जीतेंगे।

फाइटर

फाइटर

फिल्म निर्देशक सिद्धार्थ आनंद ने इस फिल्म का निर्देशन किया है। ऋतिक रोशन, दीपिका पादुकोण और अनिल कपूर मुख्य भूमिका में। वॉर और विक्रम वेधा के बाद ऋतिक रोशन एक बार फिर एक्शन अवतार में आए नजर आए। भारतीय वायुसेना के पराक्रम को प्रदर्शित करती यह फिल्म गणतंत्र दिवस पर रिलीज हुई और छा गई।

बस्तर : द नक्सल स्टोरी

बस्तर

निर्माता विपुल अमृतलाल शाह की फिल्म। सुदीप्तो सेन का निर्देशन। विपुल शाह की फिल्म केरला स्टोरी की कामयाबी के बाद दर्शकों को फिल्म बस्तर: द नक्सल स्टोरी से खासी उम्मीदें हैं। यह फिल्म छत्तीसगढ़ राज्य और वहां की नक्सल समस्या की परतें खोलने का काम कर सकती है।

लाहौर 1947

लाहौर 1947

गदर 2 की जबरदस्त कामयाबी के बाद से अभिनेता सनी देओल फिर से चर्चा में आ गए हैं। यही कारण है कि दर्शक उनकी फिल्म लाहौर 1947 का इंतजार कर रहे हैं। आमिर खान प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही इस फिल्म का महत्व इस बात से समझा जा सकता है कि इसमें सनी देओल, आमिर खान और निर्देशक राजकुमार संतोषी एक साथ काम कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि यह फिल्म साल 2024 की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित होने जा रही है।

पुष्पा 2 : द रूल

पुष्पा

साल 2022 में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने वाली फिल्म पुष्पा का अगला भाग पुष्पा 2 : द रूल 15 अगस्त को रिलीज होगा। इस फिल्म का दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अभिनेता अल्लू अर्जुन का पुष्पराज अवतार पूरे देश को दीवाना बना चुका है। सभी को उम्मीद है कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करेगी।

बड़े मियां छोटे मियां

बड़े मियां छोटे मियां

निर्देशक अली अब्बास जफर की फिल्म। अभिनेता अक्षय कुमार, टाइगर श्रॉफ, पृथ्वीराज सुकुमारन मुख्य भूमिका में। 10 अप्रैल को रिलीज होने जा रही इस एक्शन थ्रिलर फिल्म को लेकर दर्शक खासे उत्साहित हैं। उम्मीद है अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की जोड़ी दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहेगी।

सितारे जमीन पर

आमिर खान

आमिर खान प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही फिल्म सितारे जमीन पर 25 दिसंबर 2024 को क्रिसमस के मौके पर रिलीज होगी। यह फिल्म आमिर खान की कामयाब फिल्म तारे जमीन पर के सीक्वल के रूप में देखी जा रही है। साल 2024 आमिर खान के लिए अहम होने जा रहा है। उनकी कई फिल्में इस साल रिलीज होने जा रही हैं। यह फिल्म भी आमिर खान के करियर के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

कंतारा : चैप्टर 1

कांतारा

साल 2022 में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाली फिल्म कंतारा का अगला भाग कंतारा : चैप्टर 1 साल 2024 में रिलीज होगा। निर्देशक और अभिनेता ऋषभ शेट्टी की मेहनत और कला ने इस फिल्म को अलग ही ऊंचाई दी है। दर्शक इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि यह फिल्म नए कीर्तिमान स्थापित करेगी।

द दिल्ली फाइल्स

दिल्ली फाइल्स

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म। कश्मीर फाइल्स की कामयाबी के बाद निर्देशक विवेक अग्निहोत्री एक और संवेदनशील मुद्दे को लेकर फिल्म बना रहे हैं। यह फिल्म साल 2024 की सबसे महत्वपूर्ण फिल्म साबित हो सकती है। कहा जा रहा है कि यह फिल्म 1984 में दिल्ली में हुए सिखों के खिलाफ दंगों पर आधारित है।

आजाद

आजाद

निर्देशक अभिषेक कपूर की फिल्म। अजय देवगन, अमन देवगन मुख्य भूमिका में। अभिनेत्री रवीना टंडन की बेटी राशा थदानी भी इस फिल्म का हिस्सा होने जा रही हैं। साल 2024 के मध्य में रिलीज होने जा रही फिल्म आजाद का निर्माण रॉनी स्क्रूवाला ने किया है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि फिल्म रोमांचक अनुभवों से परिपूर्ण होगी।