Advertisement
22 जनवरी 2024 · JAN 22 , 2024

आवरण कथा/सोशल मीडिया सितारेः सस्ता नशा महंगी कीमत

यूट्यूब, इंस्टाग्राम और टिकटॉक के दौर में आदमी ही कंटेंट है। वह जो करे, वही टैलेंट है। कौन, कब, कहां, कैसे, किस हरकत से स्टार बन जाए कहा नहीं जा सकता। अजीबोगरीब कंटेंट बनाने वाले कुछ सामान्य लोग, जिनके दीवानों की अच्छी-खासी फौज है
अजीबोगरीब कंटेंट बनाने वाले कुछ सामान्य लोग

सोशल मीडिया के पीछे काम करने वाला अलगोरिद्म या कंप्यूटर प्रोग्राम किसी भी हरकत को वायरल कर सकता है। इसलिए अक्‍सर लोग वायरल होने के लिए ऊटपटांग हरकतें करते हैं। यही कारण है कि लोगों का जल्दी से ध्यान खींचने वाले अश्लील, हिंसक और आपत्तिजनक कंटेंट की आजकल बाढ़ आ गई है। कंटेंट वायरल करने और उससे झटपट लोकप्रियता हासिल कर पैसा कमाने के उद्देश्य से लोग अब कुछ रचने के बजाय खुद को ही बेच रहे हैं। ऐसे लोगों का कला या रचना से कोई लेना-देना नहीं है। उनका एकमात्र उद्देश्य वायरल होना है। सोशल मीडिया के कुछ ऐसे ही कंटेंट क्रिएटरों की झलक

उर्फी जावेद

उर्फी जावेद

छापामार फोटोग्राफरों की पहली पसंद को भला कौन नहीं जानता। सोशल मीडिया पर दिन-रात बने रहने वाली जनता उनकी दीवानी है। कई लोग तो मजाक में यहां तक कह देते हैं कि उर्फी पैपराजियों की रोजी-रोटी चलाती हैं। यूं तो वे टेलीविजन सीरियल में काम करती रही हैं लेकिन उनके सीरियल किसी को याद नहीं हैं। कपड़ों के नाम पर वे कोई भी प्रयोग कर सकती हैं। वे जितना बेढंगा परिधान पहनती हैं उतनी ही तेज लोगों की निगाह उन पर जाती है और उतना ही तेज वीडियो वायरल हो जाता है। ऐसे कपड़े पहन कर बाहर निकलने पर उर्फी यह बताना नहीं भूलती हैं कि यह ड्रेस उन्होंने खुद डिजाइन की है। उनके पहनावे पर बहस हो सकती है और फतवे दिए जा सकते हैं, लेकिन इसी प्रयोग इंस्टाग्राम पर चालिस लाख से अधिक फॉलोअर हैं।

पुनीत सुपरस्टार

पुनीत सुपरस्टार

अजीबोगरीब कंटेंट बनाने वाले पुनीत नाम के शख्स सोशल मीडिया पर जो रील बनाकर शेयर करते हैं उनमें वे कई तरह की उलटी-सीधी खुराफात करते दिखाई देते हैं। किसी रील में वे अपने ऊपर कोल्ड ड्रिंक उड़ेल लेते हैं, तो कही फिनायल से लेकर केरोसीन तेल तक डालते दिखते हैं। कभी वे कीचड़ में लोट जाते हैं। अपनी तरफ ध्यान खींचना ही उनका काम है। ऐसी हरकतों से लोकप्रिय हुए पुनीत को बिग बॉस शो में एंट्री भी मिल चुकी है।

उल्हास कामठे

उल्हास कामठे

खाने के अपने खास ढंग से लोकप्रिय हो चुके उल्हास को सोशल मीडिया प्रेेमी 'चिकन लेग पीस गाय' के नाम से भी जानते हैं। टिकटॉक अकाउंट के बायो में चिकन लवर लिखने वाले उल्हास कम समय में ढेर सारा चिकन खा जाते हैं। इसी बात के लिए वे टिकटॉक पर स्टार हैं। अधिकतर वीडियो में वे ढेर सारा चिकन ही खाते दिखते हैं। टिकटॉक पर 13 लाख से अधिक फॉलोवर्स वाले उल्हास जब चिकन लेग पीस बोलते हैं, तो कुछ लोगों को इसी में हंसी आ जाती है। उनके हर वीडियो पर लाखों व्यूज आते हैं। यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कुल मिलाकर उनके नब्बे लाख के करीब फॉलोअर हैं।

अंजलि अरोड़ा

अंजलि अरोड़ा

व्यूज और लाइक्स की माया ने आज जब हुनर के सारे प्रतिमान बदल दिए हैं, तब सोशल मीडिया पर कलाएं अपने निम्नतम स्तर में गोता मार रही हैं। पहले की तरह अब अच्छा करने की जगह बुरे से बुरा करने की होड़ लगी रहती है। अपने डांस वीडियो पर करोड़ों व्यूज लाने वाली अंजलि का डांस देख कर स्तरीय चीजें देखने के आदी यकीनन अपना फोन तोड़ सकते हैं। अंजलि को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि कंगना रणौत के होस्ट किए शो एमटीवी लॉकअप में आ चुकी अंजलि के पास इंस्टाग्राम की 1.3 करोड़ फॉलोअर की पूंजी जो है।

ढिंचक पूजा

ढिंचक पूजा

खराब कंटेंट का जिक्र हो और पूजा का नाम न आए, ऐसा कैसे हो सकता है। पकाऊ कंटेंट से जबरदस्त लोकप्रियता हासिल करने वाली पूजा सोशल मीडिया पर जब गाने अपलोड करती हैं, तो देखने-सुनने वाले अपना सिर पकड़ लेते हैं। बेसुरे और बेताल गाने ही उनकी लोकप्रियता का राज हैं। पब्लिक इसी बेसुरेपन में आनंद लेती है। यही उनके मनोरंजन का जरिया होता है। एक बेसुरे गाने के वीडियो पर पूजा को मिलियन व्यू आ जाते हैं। "सेल्फी मैंने ले ली आज", "दिलों का शूटर है मेरा स्कूटर" जैसे गाने बनाने वाली ढिंचक पूजा बिग बॉस शो में प्रतिभागी रह चुकी हैं और उनके करीब आठ लाख इंस्टाग्राम फॉलोअर हैं।