Advertisement

रिया चक्रवर्ती की तरह बांग्लादेशी अभिनेत्री पर मीडिया ट्रायल

मीडिया ट्रायल सिर्फ भारत जैसे देशों में ही नहीं है। ये हर जगह हैं, जैसा अभी बांग्लादेश में हो रहा है।...
रिया चक्रवर्ती की तरह बांग्लादेशी अभिनेत्री पर मीडिया ट्रायल

मीडिया ट्रायल सिर्फ भारत जैसे देशों में ही नहीं है। ये हर जगह हैं, जैसा अभी बांग्लादेश में हो रहा है। इस देश की शीर्ष अभिनेत्रियों में से एक इस मीडिया के दुष्चक्र में फंस गईं हैं, जिसने देश को कई दिनों से उलझा रखा है। बांग्लादेशी अभिनेत्री शमसुन्नहर स्मृति,जो स्क्रीन पर पोरी मोनी के नाम से जानी जाती हैं, पिछले हफ्ते शराब और कथित ड्रग्स रखने के आरोप में बांग्लादेश की प्रमुख रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। युवा अभिनेत्री जिसने भारतीय अभिनेत्रियां- कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण की तरह कपड़े पहने, नृत्य किया और एक चकाचौंध दी और उनके क्रेडिट में 'भालोबाशा सिमाहिन' (अनंत प्रेम) जैसी कई हिट फिल्में शामिल हैं, जो अब एक तरह का राष्ट्रीय मुद्दा बन गईं हैं, जिस पर हर कोई मंथन कर रहा है। 

ये भी पढ़ें- मीडिया ट्रायल/सुशांत प्रकरण: अनसुलझी पहेली का कलंक

ये भी पढ़ें- संपादक की कलम से : किस पर अधिक शोक करें, सुशांत की मौत या मीडिया के आचरण पर ?

उत्तेजित करने वाले बांग्लादेशी पोरी मोनी के बारे में और जानना चाहते हैं कि उनके ‘मनमौजी' रूप के बारे में क्या कहा जा रहा है और मीडिया- टेलीविजन, प्रिंट और सोशल मीडिया- एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं ताकि उन्हें पूरी तरह से सामने रखा जा सके। अभिनेत्री की गिरफ्तारी के बाद से बांग्लादेशी चैनल उन्हें "नोस्तो पोरी मोनी" (कलंकित पोरी मोनी) के तौर पर वर्णित करते हुए स्क्रॉल चला रहा हैं। कई लोग उसे एक वेश्या के रूप में पेश करने की हदों तक जा पहुंचे हैं, जबकि कुछ टेलीविजन चैनलों ने कई प्रकार के सेक्स टॉयज के साथ बिखरे हुए बिस्तर की तस्वीरों की तरह फ्रेम किया है, जहां उन्होंने कथित तौर पर पोर्न फिल्मों की शूटिंग की थी।

मेरे सोशल मीडिया पेज पर गलती से पोरी मोनी की कहानी आने के बाद, इसने मुझे तब से प्रभावित किया है। पोरी मोनी के साथ जो हुआ उससे ज्यादा मीडिया ने कैसे इसे कवर किया है, उसने मुझे इस ओर खींच लिया है। जितना अधिक मैंने देखा और पढ़ा, मैं उतना ही भयभीत होता गया। इसने मुझे भारतीय अभिनेत्री और प्रेमिका सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के मद्देनजर रिया चक्रवर्ती प्रकरण की याद दिला दी। जिस तरह पोरी मोनी पर अभी मीडिया ट्रायल चल रहा है, उसी तरह एक सनसनीखेज कहानी की तलाश में साथी पत्रकारों द्वारा रिया को भी अंगारों ढकेला गया था। डायन कहलाने से लेकर कातिल, ड्रग सप्लायर और एडिक्ट कहे जाने तक, उसे अलग-अलग तरीकों से दिखाया गया। रिया की प्रतिष्ठा को नष्ट कर दिया गया और बिना किसी सबूत के बर्बाद कर दिया गया। मैंने तब घृणा का अनुभव किया था। और मैं अब इसका फिर से अनुभव कर रहा हूं।

रिया और पोरी मोनी में काफी समानताएं हैं। पुरुष-प्रधान दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए दोनों बाहरी व्यक्ति थे। उन्होंने जीवन को अपनी शर्तों पर जीने का विकल्प चुना, लेकिन पहले अवसर में दुनिया उनके खिलाफ हो गई। एक बार सुशांत की मौत के बाद सारा दोष रिया चक्रवर्ती पर आ गया था। टेलीविजन स्टूडियो में बैठे एंकरों ने उनके खून के लिए टीवी ट्रायल चलाया। उन्हें गिरफ्तार किए जाने और बहुत कम मात्रा में मारिजुआना खरीदने के लिए जेल जाने के बाद कुछ हद तक मीडिया को तृप्ति मिली। जबकि लाखों भारतीय धूम्रपान करते हैं। एक साल बाद भी रिया पर लगे सारे आरोप सिर्फ आरोप बनकर रह गए हैं। कुछ भी साबित नहीं हुआ है, जिसमें यह आरोप भी शामिल है कि उन्होंने साजिश रची थी और सुशांत को मौत के घाट उतार दिया।

पोरी मोनी की कहानी लगभग एक समान दिखती है। एक अनाथ गांव की रहने वाली, उसने ग्लैमर की दुनिया में पहले मॉडलिंग,फिर बांग्लादेशी फिल्मों में अपना नाम बनाने से पहले टेलीविजन में अपनी किस्मत आजमाई। जैसे-जैसे उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई, उनकी जीवनशैली बदल गई। वो ढाका के टोनी बनानी पड़ोस में चली गई और संभवतः एक उच्च जीवन जी रही थी- धूम्रपान, शराब पीना और दोस्तों के साथ पार्टी करना और अब उनकी परेशानी शुरू हो गई है।

दो महीने पहले, वो देर रात एलीट बोट क्लब गईं और कुछ प्रभावशाली पुरुषों द्वारा खुद पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए बाहर आईं। पुलिस ने शुरू में कुछ नहीं किया, लेकिन पोरी मोनी द्वारा देश की महिला प्रधानमंत्री शेख हसीना से अपील करने के बाद आखिरकार उनलोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, कुछ दिनों बाद पोरी मोनी पर एक अन्य अपस्केल क्लब में बर्बरता का आरोप लगने के साथ ही मामला पलट गया। और आरएबी ने पिछले हफ्ते अभिनेत्री के दरवाजे पर ये पता लगाने के लिए दस्तक दिया कि उन्होंने जो दावा किया था वो शराब और कथित ड्रग्स के थे।

पोरी मोनी को पुलिस स्टेशन ले जाया गया और उनका जीवन जीवित नरक में बदल गया है। जिस तरह रिया के मामले में हुआ। बांग्लादेशी पुलिस ने जो जानकारियां अभी तक साझा की है, इसमें से अधिकांश अब तक निराधार हैं, ज्यादातर भ्रामक हैं। और मीडिया निरंतर पूरे उत्सुकता के साथ दिखा रही है। पोरी मोनी ने दुबई में एक शीर्ष व्यवसायी के साथ 15 दिन बिताए, जो कुछ सुर्खियां बटोरती है। दूसरों का कहना है कि उसके सेक्स वीडियो का पता चला है,लेकिन अब तक प्रसारित किए गए किसी भी फुटेज में पोरी मोनी के आलीशान घरों की लिफ्ट में प्रवेश करने या बाहर निकलने, कुछ दोस्तों के साथ पश्चिमी कपड़ों में पार्टी करने के अलावा कुछ भी नहीं दिखा है। क्रुरता भी चरम पर है। पोरी मोनी के कई दोस्तों- अभिनेत्रियों, मॉडलों और यहां तक कि उनके मेकअप मैन- को गिरफ्तार कर लिया गया है। कहना है कि ये सभी एक ब्लैकमेल रैकेट चलाते थे,यौन संबंधों की पेशकश करके अमीर पुरुषों को फंसाते थे।

मीडिया पागलपन के खिलाफ बोलने के लिए केवल एक अल्पसंख्यक संस्थान सामने आया है। ढाका ट्रिब्यून के एक हालिया लेख ने चीजों को संदर्भ में रखने की कोशिश की है, और रेखांकित करते हुए कि देश पोरी मोनी के बारे में जुनूनी होने के बदले कोविड और डेंगू के प्रकोप पर ध्यान केंद्रित करे तो वो बेहतर होगा। हालांकि, इस तरह की सलाह के लिए बहुत कम लोग हैं, और यहां तक कि एक लंबे समय के ढाका मित्र- एक मीडिया दिग्गज- अभिनेत्री को संदेह का कोई लाभ देने में संकोच कर रहे थे। हां,बांग्लादेश में बहुत से लोगों के घर में शराब है, उन्होंने ये स्वीकार करते हुए कहा कि पोरी मोनी को गलत तरीके के लिए चुना जा सकता है। लेकिन उनके बारे में जो कुछ भी कहा जा रहा है, उनमें से बहुत कुछ सच हो सकती है। "हम जानते हैं कि ऐसी चीजें हो रही हैं"।

सच तो ये है कि वे अब भी सुनी-सुनाई बातें कर रहे हैं और पुलिस ने अभी तक पोरी मोनी के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत पेश नहीं किया है। शायद वे किसी और तारीख में होंगे। लेकिन इसने बड़े पैमाने पर जनता को उसे दोषी घोषित करने से नहीं रोका- जिस तरह रिया चक्रवर्ती को पिछले साल हम में से कई लोगों द्वारा समय से पहले एक हत्यारा और ड्रग पेडलर घोषित कर दिया गया था। भारत की तरह बांग्लादेशी मीडिया ने दुर्भाग्य से आरोप लगाने वाले, जूरी और न्यायाधीश की भूमिका निभाई है - सभी एक धारा में बह गए हैं। दुख की बात है कि सीमा के दोनों ओर किसी के पास उचित सुनवाई के लिए धैर्य नहीं है। सच्चाई के अलावा, सबसे बड़ी क्षति मीडिया की विश्वसनीयता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad