Advertisement

दिल्लीवालों को पानी से बाहर आना होगा

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) दिल्ली पर शासन करने के लिए चुने गए राजनीतिक दलों की तरह मानसून आता...
दिल्लीवालों को पानी से बाहर आना होगा

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) दिल्ली पर शासन करने के लिए चुने गए राजनीतिक दलों की तरह मानसून आता है और चला जाता है ।

दिल्ली जो 1483 वर्ग किलोमीटर को कवर करता है, पानी मैं है ।

पिछली सरकार को दोष देना सबसे आसान बहाना है. एक ऐसी रणनीति जो हर उस राजनीतिक दल के लिए काम करती है जो इस शहर और देश की राजधानी के बुनियादी ढांचे में सुधार का दावा करता है। वे सफलतापूर्वक अपने समर्थकों को मना लेते हैं और उस आबादी को खारिज कर देते हैं जिसने मानसून की बीमारियों के लिए पिछली व्यवस्था का समर्थन किया था।

 

दिल्ली की विभाजित आबादी सत्ता में हर पार्टी की मदद करती है। पिछले शासन की त्रुटियों को दूर करने के लिए सत्ता में पार्टी के साथ काम करने के बजाय, वे अदूरदर्शी एजेंडे के साथ अपने नेताओं (नागरिक मुद्दे का विरोध और समर्थन करने का आह्वान) के झांसे में आ जाते हैं।

 

आइए दिल्ली का एक सरल और बुनियादी घटक लें। रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए)। एक आरडब्ल्यूए को पार्टी लाइनों में विभाजित होने से क्या फायदा? किसी कॉलोनी के निवासियों की अपनी विचारधाराएँ और मान्यताएँ हो सकती हैं। वे जिस भी राजनीतिक दल में विश्वास करते हैं उसका समर्थन कर सकते हैं, लेकिन निवासियों के विवेक का प्रयोग करने का समय आ गया है।

लेकिन किसी सामान्य मुद्दे को हल करने के लिए लड़ने की तुलना में पीड़ित होना और हर किसी को पीड़ित करना बेहतर विकल्प लगता है। इसलिए, अगर दिल्ली पानी में डूबी हुई है, तो सत्ता में मौजूद पार्टी को दोष न दें और उसके कार्यकर्ताओं और समर्थकों को संघर्ष करते हुए देखें। अगले चुनाव में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

जलजमाव किसी भी पैमाने पर किसी को अलग नहीं करता। यही प्रकृति का नियम है. इसलिए इसके खिलाफ लड़ाई मिलकर लड़नी होगी।'

 

जैसा कि पुरानी कहावत है, दान घर से शुरू होता है। आरडब्ल्यूए को उन मुद्दों पर आम सहमति बनानी चाहिए जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अगले मानसून में दिल्ली में मंदी न हो। आरंभ करने के लिए, स्वेच्छा से अपनी कॉलोनी में नालियों को फिर से खोलने में भाग लें, जिन पर रैंप या किसी अन्य उद्देश्य के लिए अतिक्रमण किया गया है।

 

नागरिक अधिकारियों की बैठकों में विपक्षी दलों के ज्ञात समर्थकों को अपने साथ ले जाएँ। आपको आश्चर्य होगा कि मेज के उस पार बैठा अधिकारी कार्रवाई करना चाहता है लेकिन गलत राजनीतिक आदेशों का पालन कर रहा है/कर रहा था। 'बाबुओं' के लिए दोषारोपण करना और आधिकारिक प्रतिबद्धताओं से दूर हो जाना आसान है।

इससे भ्रष्टाचार और गैर-निष्पादन पर नियंत्रण रखने में भी मदद मिलेगी।

 

यह सिर्फ एक उदाहरण है. दिल्ली में ऐसे कई मुद्दों के लिए दिल्ली के शासन के इस बुनियादी स्तर पर "निवासी संवेदनशीलता" की आवश्यकता है। कानून को निष्क्रिय और गैर-कार्यात्मक आरडब्ल्यूए की जांच करनी चाहिए, जो इस शहर में व्यवस्था को खराब कर रहे हैं। यह दिल्ली में भ्रष्टाचार का मूल है।

 

दिल्ली नगर निगम और दिल्ली प्रशासन को नियंत्रित करने के लिए राजनीतिक खींचतान सत्ता में मौजूद हर सरकार को एक आसान समाधान प्रदान करती है, न कि उन मुद्दों को हल करने की जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। यह पिछली सरकार को, जो अब विपक्ष में है, दिल्ली के लोगों के साथ होने वाली किसी भी अच्छी चीज़ को रोकने की भी अनुमति देता है।

 

अन्यथा कोई और कैसे समझाएगा कि दिल्ली के लोगों के लिए अच्छा करने का दावा करने वाली भाजपा का वर्तमान दृष्टिकोण?

भ्रष्टाचार, किसी भी स्तर पर, बुरा है। इसके विरुद्ध संघर्ष अनादि काल से चला आ रहा है। दुनिया के किसी भी देश में भ्रष्टाचार का नैतिक दायरा हर दिशा की ओर इशारा करता है। यह इस पर निर्भर करता है कि आप और आप जिस पार्टी का समर्थन करते हैं वह कहां और कैसे खड़े हैं।

 

लेकिन क्या भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को बुनियादी नागरिक सुविधाओं पर काम रोकने का बहाना बनाया जा सकता है? दिल्ली के विकास को भूल जाइए. जब शहर पानी के नीचे हो तो यह गौण है; दोषारोपण का खेल क्यों?

 

.दिल्ली की गंदगी के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और आम आदमी पार्टी जितनी ही जिम्मेदार है, उतनी ही भारतीय जनता पार्टी भी जिम्मेदार है। इसे समझना सरल है। यदि प्रत्येक पार्टी दिल्ली की बेहतरी का श्रेय लेती है, तो उन्हें दिल्ली की दुर्दशा के लिए भी समान रूप से दोष स्वीकार करना चाहिए।

 

कौन आगे बढ़कर इसे स्वीकार करने का साहस दिखाएगा? और दिल्ली के नागरिक मुद्दों, विशेषकर मानसून के दौरान जलभराव को हल करने के लिए काम करें। दिल्ली को वैश्विक शहर बनाने की जो बातें हो रही हैं, वे इंतजार कर सकती हैं। सत्ता में जिम्मेदार या सत्ता को नियंत्रित करने का लक्ष्य रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपनी प्राथमिकताएँ सही करने दें।

 

इस बीच, दिल्ली में हर राजनीतिक दल का समर्थन करने वाले सभी निवासियों के हाथ में एक कार्य है। क्या वे अगले साल एक और मॉनसून में शामिल होने के लिए तैयार हैं जो दिल्ली को कभी नहीं डुबाएगा लेकिन उसे नीचे ही दबाए रखेगा?

 

(एम. राजेंद्रन एक वरिष्ठ स्वतंत्र पत्रकार हैं जिनके पास भारत में शीर्ष प्रकाशनों में काम करने का लगभग तीन दशकों का अनुभव है।)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad