Advertisement

ऑस्कर के बाद ग्रैमी अवॉर्ड्स ने भी लता मंगेशकर को 'इन मेमोरियम' सेक्शन से किया बाहर, लोगो ने दी ये प्रतिक्रिया

लता मंगेशकर के प्रशंसक 64वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कारों के 'इन मेमोरियम' सेक्शन में स्वर कोकिला को शामिल...
ऑस्कर के बाद ग्रैमी अवॉर्ड्स ने भी लता मंगेशकर को 'इन मेमोरियम' सेक्शन से किया बाहर, लोगो ने दी ये प्रतिक्रिया

लता मंगेशकर के प्रशंसक 64वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कारों के 'इन मेमोरियम' सेक्शन में स्वर कोकिला को शामिल नहीं किए जाने से निराश हैं। लास वेगास में सोमवार तड़के आयोजित 2022 ग्रैमी समारोह से दिग्गज भारतीय पार्श्व गायक की अनुपस्थिति के एक हफ्ते बाद अकादमी पुरस्कारों ने मंगेशकर को भी अपने श्रद्धांजलि सेक्शन से बाहर कर दिया।

भारतीयों की पीढ़ियों की आवाज माने जाने वाली मंगेशकर की 6 जनवरी को मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर से निधन हो गया था।  वह 92 वर्ष की थीं। प्रशंसकों ने मंगेशकर के नाम को हटाने के लिए हॉलीवुड के सबसे बड़े संगीत पुरस्कारों की रात आयोजित करने वाली संस्था रिकॉर्डिंग अकादमी की आलोचना करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

एक यूजर ने कहा, "थोड़ा असंबंधित, लेकिन जब वे उन कलाकारों को श्रद्धांजलि दे रहे थे जिनका इस साल निधन हो गया और लता मंगेशकर- भारत की सबसे पसंदीदा गायिका का कोई उल्लेख नहीं था, यह सब इतना निरर्थक और महत्वहीन लगा। इन शो में 'वैश्विक' संगीत का नहीं है बल्कि सिर्फ अमेरिकी संगीत का महत्व है।"

एक और यूजर ने लिखा: "तो ऑस्कर और ग्रैमी दोनों दिवंगत महान लता मंगेशकर को अपने-अपने मेमोरियम सेगमेंट में सम्मानित करने में विफल रहे? यह शर्म की बात है।" एक ट्वीट ने कहा कि सिर्फ मंगेशकर ही नहीं, ग्रैमी ने अनुभवी संगीतकार बप्पी लाहिरी (69) को भी छोड़ दिया। मंगेशकर के निधन के कुछ दिनों बाद, 15 जनवरी को लाहिरी की ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया से मृत्यु हो गई।

ग्रैमीज़ के 'इन मेमोरियम' सेगमेंट ने फू फाइटर्स के प्रसिद्ध ड्रमर टेलर हॉकिन्स, हॉलीवुड के महान अभिनय सिडनी पोइटियर और बेट्टी व्हाइट, गायक-अभिनेता मीट लोफ, विसेंट फर्नांडीज, जैज़ संगीतकार चिक कोरिया सहित कई अन्य लोगों को श्रद्धांजलि दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad