Advertisement

अमेरिका में अवैध रूप से रहने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए 11 भारतीय छात्र

संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने देश के अंदर धोखाधड़ी करने के आरोप में भारत से 11 सहित 15 छात्रों को...
अमेरिका में अवैध रूप से रहने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए 11 भारतीय छात्र

संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने देश के अंदर धोखाधड़ी करने के आरोप में भारत से 11 सहित 15 छात्रों को गिरफ्तार किया है। इन छात्रों को बुधवार को बोस्टन, वाशिंगटन, ह्यूस्टन, फीट के विभिन्न स्थानों से गिरफ्तार किया गया था। लॉडरडेल, नेवार्क, नैशविले, पिट्सबर्ग और हैरिसबर्ग से 11 भारतीय नागरिकों के अलावा, अमेरिका के आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन ने भी दो लीबियाई, एक सेनेगल और एक बांग्लादेशी राष्ट्रीय को गिरफ्तार किया।

आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) के अधिकारियों के अनुसार, गिरफ्तारियां ऑपरेशन ऑपटिकल इल्यूजन के परिणामस्वरूप की गईं, एक कानून प्रवर्तन ऑपरेशन जो गैर-छात्र छात्रों को लक्षित करता है, जिन्होंने अमेरिका में बने रहने के लिए वैकल्पिक व्यावहारिक प्रशिक्षण (ऑप्ट) प्रोग्राम का इस्तेमाल किया था। ऑप्ट, छात्रों को एसटीईएम वैकल्पिक व्यावहारिक प्रशिक्षण में भाग लेने पर अतिरिक्त 24 महीनों के साथ एक वर्ष के लिए अध्ययन के क्षेत्र से संबंधित पदों पर अमेरिका में काम करने के लिए गैर-छात्र छात्रों को सक्षम बनाता है।

आईसीई ने कहा कि ये छात्र ऐसी कंपनियों द्वारा नियोजित होने का दावा करते हैं जो मौजूद नहीं हैं। कार्यवाहक उपसचिव केन क्युसैनेली ने कहा, "यह ट्रम्प प्रशासन का केवल एक और उदाहरण है, न केवल अमेरिका को पहले स्थान पर लाना, बल्कि यह सुनिश्चित करना कि आव्रजन प्रणाली के कानून लागू किए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad