Advertisement

राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाइडन के हटने के बाद कमला हैरिस और ट्रंप के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में...
राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाइडन के हटने के बाद कमला हैरिस और ट्रंप के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में शामिल उपराष्ट्रपति कमला हैरिस इस मुकाबले में पूर्व राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ लगभग बराबरी पर हैं। शनिवार को जारी एक ताजा सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आई है।

न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज की ओर से किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक राष्ट्रपति जो बाइडन के पार्टी नेताओं के दबाव में चुनाव से हटने के कुछ ही दिनों बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के कई शीर्ष नेता कमला हैरिस (59) का समर्थन कर रहे हैं। हैरिस के राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने से डेमोक्रेटिक पार्टी में एकजुटता भी दिखाई दे रही है।

न्यूयॉर्क टाइम्स के सर्वेक्षण के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी के करीब 70 प्रतिशत मतदाता हैरिस का समर्थन कर रहे हैं। मतदाताओं ने कहा कि वे चाहते हैं कि पार्टी हैरिस के प्रति तेजी से एकजुट हो।

हालांकि, डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा हैरिस को अभी तक आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया है। डेमोक्रेटिक पार्टी के अधिकांश सदस्यों ने कहा कि वे हैरिस को उम्मीदवार के रूप में देखकर उत्साहित हैं, जबकि केवल 10 प्रतिशत असंतुष्ट या नाराज हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा कि डेमोक्रेटिक गठबंधन को तेजी से पुनः एकजुट करने से ट्रंप को कुछ सप्ताह पहले तक बाइडन पर मिली महत्वपूर्ण बढ़त को कम करने में मदद मिली। इसमें कहा गया कि हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों से 93 प्रतिशत समर्थन मिल रहा है, जो कि ट्रंप को रिपब्लिकन से मिल रहे समर्थन के बराबर है। कुल मिलाकर, संभावित मतदाताओं के बीच ट्रंप, हैरिस से 48 प्रतिशत से 47 प्रतिशत आगे हैं।

इस बीच, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने शनिवार को अपने फॉर्म पर हस्ताक्षर कर अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की आधिकारिक रूप से घोषणा की और विश्वास व्यक्त किया कि वह पांच नवंबर को होने वाले चुनाव में जीत हासिल करेंगी।

भारतीय-अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस (59) ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘आज, मैंने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा करते हुए फॉर्म पर हस्ताक्षर किए। मैं हर वोट हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगी।’’

डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार ने पूर्व राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपने चुनावी मुकाबले का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘नवंबर में, हमारा जन-संचालित अभियान जीतेगा।’’

राष्ट्रपति जो बाइडन (81) ने रविवार को घोषणा की थी कि वह राष्ट्रपति पद का आगामी चुनाव नहीं लड़ेंगे। इसके साथ ही उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर उपराष्ट्रपति हैरिस के नाम का अनुमोदन किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad