Advertisement

इजराइल की मदद में चार कदम आगे अमेरिका, क्या हैं सहायता के विकल्प?

हमास के भयानक हमले के कुछ ही घंटों के भीतर, अमेरिका ने मित्रता का उदाहरण देते हुए इस क्षेत्र में...
इजराइल की मदद में चार कदम आगे अमेरिका, क्या हैं सहायता के विकल्प?

हमास के भयानक हमले के कुछ ही घंटों के भीतर, अमेरिका ने मित्रता का उदाहरण देते हुए इस क्षेत्र में युद्धपोतों और विमानों को भेजना शुरू कर दिया ताकि वह इज़राइल को जवाब देने के लिए जो भी आवश्यक हो उसे प्रदान करने के लिए तैयार रहे। 

एक दूसरा अमेरिकी वाहक हड़ताल समूह शुक्रवार को नॉरफ़ॉक, वर्जीनिया से रवाना हुआ। बड़ी संख्या में विमान मध्य पूर्व के आसपास अमेरिकी सैन्य अड्डों की ओर जा रहे हैं। विशेष अभियान बल अब योजना और खुफिया जानकारी में इज़राइल की सेना की सहायता कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि अतिरिक्त युद्ध सामग्री की पहली खेप पहले ही आ चुकी है, हालांकि अभी और अधिक आने की उम्मीद है। रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन इजरायली नेताओं से मुलाकात करने के लिए शुक्रवार को इजरायल पहुंचेंगे और इस बात पर चर्चा करेंगे कि अमेरिका और क्या मदद कर सकता है।

अभी के लिए, बिल्डअप अमेरिकी चिंता को दर्शाता है कि हमास और इज़राइल के बीच घातक लड़ाई एक और अधिक खतरनाक क्षेत्रीय संघर्ष में बदल सकती है। इसलिए उन जहाजों और युद्धक विमानों का प्राथमिक मिशन एक ऐसी बल उपस्थिति स्थापित करना है जो हिजबुल्लाह, ईरान या अन्य को स्थिति का लाभ उठाने से रोक सके। लेकिन अमेरिका जो सेनाएं भेजता है, वे उससे कहीं अधिक सक्षम हैं। अमेरिकी सेना कौन से हथियार और विकल्प प्रदान कर सकती है, इस पर एक नज़र:

"हथियार और विशेष संचालन बल"

अमेरिका इजराइल को कुछ कर्मी और बहुत जरूरी हथियार मुहैया करा रहा है। रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने घोषणा की कि एक छोटा विशेष अभियान सेल अब खुफिया जानकारी और योजना के साथ इज़राइल की सहायता कर रहा है, और बंधकों की वसूली के प्रयासों पर इज़राइली रक्षा बलों को सलाह और परामर्श प्रदान कर रहा है।

हालांकि, उन बलों को बंधकों को छुड़ाने का काम नहीं सौंपा गया है, जो उन्हें संघर्ष में लड़ने के लिए मैदान में उतार सके। यह कुछ ऐसा है, जिसे बिडेन प्रशासन ने मंजूरी नहीं दी है और व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि इज़राइली ऐसा नहीं चाहते हैं।

अमेरिका, अमेरिकी रक्षा कंपनियों को भी इज़राइल द्वारा हथियारों के ऑर्डर में तेजी लाने के लिए कह रहा है जो पहले से ही किताबों में थे। उनमें से प्रमुख हैं इज़राइल की आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली के लिए युद्ध सामग्री।

राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार को कहा, "हम आयरन डोम को फिर से भरने के लिए गोला-बारूद और इंटरसेप्टर सहित अतिरिक्त सैन्य सहायता बढ़ा रहे हैं। हम यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि इज़राइल के पास अपने शहरों और अपने नागरिकों की रक्षा के लिए इन महत्वपूर्ण संपत्तियों की कमी न हो।"

आयरन डोम की मिसाइलें इसके शहरों की ओर आने वाले रॉकेटों को निशाना बनाती हैं। रेथियॉन के अनुसार, इज़राइल के पास ऐसी 10 प्रणालियाँ हैं। इज़राइल रक्षा बलों के अनुसार, शनिवार के हमले से शुरुआत करते हुए, हमास ने इज़राइल पर 5,000 से अधिक रॉकेट दागे हैं, जिनमें से अधिकांश को सिस्टम रोकने में सक्षम है।

रेथियॉन अमेरिका में आयरन डोम के लिए अधिकांश मिसाइल घटकों का उत्पादन करता है, और सेना के पास इसके भंडार में दो सिस्टम हैं।

अमेरिका द्वारा इज़राइल को प्रदान की जाने वाली आयरन डोम युद्ध सामग्री संभवतः इज़राइल द्वारा दिए गए आदेश से अधिक होगी और चल रहे सैन्य सहायता पैकेजों का हिस्सा होगी। उन पैकेजों में छोटे व्यास के बम और जेडीएएम किट भी शामिल होंगे - अनिवार्य रूप से एक टेल फिन और नेविगेशन किट जो एक "गूंगा" बम को "स्मार्ट" बम में बदल देती है और सैनिकों को केवल इसे गिराने के बजाय लक्ष्य तक गोला-बारूद का मार्गदर्शन करने में सक्षम बनाती है।

"नौसेना के जहाज और विमान"

अमेरिकी प्रतिक्रिया के सबसे स्पष्ट उदाहरणों में से एक रविवार को पेंटागन द्वारा जेराल्ड आर. फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप को इज़राइल की ओर जाने के लिए पुनर्निर्देशित करने की घोषणा थी। वाहक ने हाल ही में इतालवी नौसेना के साथ एक अभ्यास पूरा किया था जब लगभग 5,000 के चालक दल के साथ जहाज को जल्दी से पूर्वी भूमध्य सागर में जाने का आदेश दिया गया था।

वाहक कई विकल्प प्रदान करता है। यह एक प्राथमिक कमांड और नियंत्रण संचालन केंद्र है और सूचना युद्ध का संचालन कर सकता है। यह E2-हॉकआई निगरानी विमानों को लॉन्च और पुनर्प्राप्त कर सकता है, जिन्हें उनके 24-फुट (7-मीटर) व्यास वाले डिस्क-आकार वाले रडार द्वारा पहचाना जा सकता है।

विमान मिसाइल प्रक्षेपण पर प्रारंभिक चेतावनी देते हैं, निगरानी करते हैं और हवाई क्षेत्र का प्रबंधन करते हैं, न केवल दुश्मन के विमानों का पता लगाते हैं बल्कि अमेरिकी गतिविधियों को निर्देशित भी करते हैं।

फोर्ड के पास F-18 फाइटर जेट हैं जो अवरोधन उड़ा सकते हैं या लक्ष्य पर हमला कर सकते हैं। वाहक के पास मानवीय कार्यों के लिए महत्वपूर्ण क्षमताएं भी हैं, जिसमें एक आईसीयू और आपातकालीन कक्ष के साथ जहाज पर अस्पताल और लगभग 40 चिकित्सक, सर्जन और डॉक्टर शामिल हैं। यह हेलीकॉप्टरों के साथ रवाना होता है जिनका उपयोग महत्वपूर्ण आपूर्ति को अंदर लाने या पीड़ितों को बाहर निकालने के लिए किया जा सकता है।

शुक्रवार को, यूएसएस ड्वाइट डी. आइजनहावर कैरियर स्ट्राइक ग्रुप नॉरफ़ॉक, वर्जीनिया के अपने होमपोर्ट को छोड़ देगा और भूमध्य सागर के लिए रवाना होगा, जो संभावित रूप से नौसेना की इज़राइल प्रतिक्रिया को दोगुना कर देगा।

आइजनहावर को पहले से ही नियमित रोटेशन पर भूमध्य सागर में तैनात करने के लिए निर्धारित किया गया था, और फोर्ड अपनी तैनाती के अंत के करीब है। लेकिन व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बुधवार को कहा कि बिडेन प्रशासन दोनों हड़ताल समूहों को वहां रखने का फैसला कर सकता है।

"वायु सेना के युद्धक विमान"

पेंटागन ने पूरे मध्य पूर्व के ठिकानों पर ए-10, एफ-15 और एफ-16 स्क्वाड्रन को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त युद्धक विमानों का भी आदेश दिया है। जरूरत पड़ने पर और भी जोड़े जाएंगे।

वायु सेना सचिव फ्रैंक केंडल ने मंगलवार को अटलांटिक काउंसिल के एक कार्यक्रम में कहा कि सेवा उन इकाइयों को निर्देश दे रही है जो अपने प्रतिस्थापन के साथ घर आने वाली हैं।

अमेरिकी वायु सेना के पास इस क्षेत्र में मानवयुक्त और मानवरहित अभियान चलाने के लिए पहले से ही महत्वपूर्ण वायुशक्ति है, विशेष रूप से सीरिया में जहां पिछले सप्ताह वायु सेना के एफ-16 को एक तुर्की ड्रोन को मार गिराने का आदेश दिया गया था जो अमेरिकी जमीनी बलों के लिए खतरा पैदा कर रहा था।

केंडल ने यह भी कहा कि हमलों के बाद से वायु सेना सी-17 इजराइल में उतरे और चले गए। वायु सेना ने एक बयान में कहा कि परिवहन विमान अमेरिकी सैन्य कर्मियों को ले जा रहे थे जो एक सैन्य अभ्यास के लिए वहां गए थे जो अभी शुरू नहीं हुआ था, जब हमले शुरू हुए।

न तो वायु सेना और न ही मध्य कमान इस पर कोई टिप्पणी करेगी कि संघर्ष के जवाब में अमेरिकी वायु सेना कौन से अतिरिक्त मिशन अपना सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad