Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने शी जिनपिंग को फिर कहा 'तानाशाह', बोले- "मैं तो अब भी मानता हूं..."

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को ‘‘तानाशाह’’ कहा।...
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने शी जिनपिंग को फिर कहा 'तानाशाह', बोले-

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को ‘‘तानाशाह’’ कहा। बता दें कि इससे ठीक एक घंटे पहले जिनपिंग तथा बाइडन के बीच मुलाकात हुई थी, जिसमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बहाल करने के लिए चर्चा हुई।

दरअसल, दोनों नेताओं ने सैन फ्रांसिस्को में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन (एपीईसी) से इतर मुलाकात की थी। गौरतलब है कि बाइडन ने इस वर्ष की शुरुआत में भी शी के बारे में ऐसा ही बयान दिया था। इस बारे में याद दिलाए जाने पर उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘देखिए वह हैं (तानाशाह)।’’

बाइडन ने कहा, ‘‘मेरा मतलब है कि वह इस मायने में तानाशाह हैं कि वह ऐसे देश का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति हैं जो कम्युनिस्ट देश है और जो ऐसी सरकार से चलता है जो हमसे एकदम अलग है।’’

उन्होंने चार घंटे की बैठक के बारे में कहा, "हमने प्रगति की है।" ज्ञात हो कि इससे पहले दोनों नेताओं ने नवंबर 2022 में इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर आमने-सामने की मुलाकात की थी।

बता दें कि बाइडन ने इससे पहले कैलिफोर्निया में जून में चंदा इकट्ठा करने के एक कार्यक्रम के दौरान शी (70) की तुलना तानाशाहों से की थी। बाइडन फरवरी में अमेरिकी हवाई क्षेत्र में अमेरिकी लड़ाकू विमानों द्वारा चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराने पर शी की प्रतिक्रिया पर चर्चा कर रहे थे।

हालांकि, तब चीन के अधिकारियों ने बाइडन के उस बयान को बकवास और उकसावे वाला करार दिया था। अब बाइडन ने फिर उसी प्रकार का बयान दिया है जिससे चीन पुन: आक्रोशित हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad