Advertisement

'हमास' निर्दोष फ़िलिस्तीनी परिवारों को ढाल के रूप में उपयोग कर रहा है: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

हमास के साथ जारी युद्ध में इज़राइल का अमेरिका ने अबतक खूब साथ दिया है। अमेरिकी सरकार मुखर होकर इज़राइल...
'हमास' निर्दोष फ़िलिस्तीनी परिवारों को ढाल के रूप में उपयोग कर रहा है: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

हमास के साथ जारी युद्ध में इज़राइल का अमेरिका ने अबतक खूब साथ दिया है। अमेरिकी सरकार मुखर होकर इज़राइल के साथ खड़ी दिखाई दी है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हमास पर फिलिस्तीनी परिवारों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, जो बाइडेन ने कहा है कि अधिकांश फ़िलिस्तीनियों का हमास से कोई लेना-देना नहीं है। 

वाशिंगटन में मानवाधिकार अभियान के लिए एक भव्य रात्रिभोज में बोलते हुए, जो बाइडेन ने कहा, "गाजा में मानवीय संकट, निर्दोष फिलिस्तीनी परिवारों और विशाल बहुमत का हमास से कोई लेना-देना नहीं है। उन्हें मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।"

द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, जो बाइडेन ने दावा किया कि हमास द्वारा किया गया आतंकवादी हमला यहूदियों के लिए नरसंहार के बाद से सबसे खूनी दिन था और हमास आतंकवादी संगठन ने इज़राइली प्रतिशोध से बचने के लिए फिलिस्तीनी नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया था।

राष्ट्रपति ने कहा कि एक दिन पहले, उन्होंने उन अमेरिकियों के रिश्तेदारों के साथ ज़ूम पर एक घंटे तक बातचीत की, जो अभी भी लापता हैं, और वह इसे अपने अनुभवों से जोड़ते हैं, जिसमें 1972 में एक वाहन दुर्घटना में अपनी पहली पत्नी और बेटी की मृत्यु भी शामिल है। 

बाइडेन ने कहा, "उन्हें न जाने क्या हो रहा है, इसकी पीड़ा सहनी पड़ी है। यह वही बात नहीं है, लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि यह कैसा है। किसी ऐसे व्यक्ति को खोना एक बात है जिसे आप जानते हैं कि आप खोने जा रहे हैं... जैसा कि मैं करने में सक्षम था मेरे बेटे के साथ।"

7 अक्टूबर को इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से, अमेरिका ने इजराइल के लोगों के साथ मजबूत एकजुटता व्यक्त की है और हमास आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई में राष्ट्र को पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि हमास एक आतंकवादी समूह है और उसका एकमात्र एजेंडा इजरायल को नष्ट करना और यहूदियों की हत्या करना है। उन्होंने कहा कि समूह फ़िलिस्तीनी लोगों या भविष्य के लिए उनकी वैध आकांक्षाओं का प्रतिनिधि नहीं है।

ब्लिंकन ने आगे कहा कि किसी भी देश से यह बर्दाश्त करने की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए कि इजराइल को हाल ही में क्या झेलना पड़ा है, यह एक ऐसा हमला है जिसका वर्णन शब्दों में नहीं किया जा सकता है।

ब्लिंकन वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने और संयुक्त राज्य अमेरिका की पुष्टि करते हुए इज़राइल में आतंकवादी हमलों की निंदा करने के लिए 11-15 अक्टूबर तक इज़राइल, जॉर्डन, कतर, बहरीन, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र की यात्रा पर हैं। 

इससे पहले, ब्लिंकन ने कहा था कि गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के प्रयास "जटिल" हो गए हैं क्योंकि आतंकवादी समूह हमास नागरिकों को "मानव ढाल" के रूप में इस्तेमाल करना जारी रखता है और कथित तौर पर फिलिस्तीनियों को दक्षिणी गाजा में स्थानांतरित होने से रोकने के लिए सड़कों को अवरुद्ध कर रहा है।

मानवीय स्थिति को "अत्यावश्यक" बताते हुए ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका कतर सहित अपने सहयोगियों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि इजराइल गाजा में कार्रवाई कर रहा है क्योंकि हमास ने आतंकवादी हमले किए हैं जिसमें 1,300 इजराइली "सबसे भयानक तरीके से" मारे गए।

इस बीच, इजरायली सैनिक गाजा की ओर लामबंद हो रहे हैं। गाजा सीमा पर हवाई गश्त भी भेजी जा रही है। हाल ही में यह बताया गया था कि इजराइली सैनिकों, उनके टैंकों और हथियारों को गाजा सीमा के पास तैनात किया गया है क्योंकि वे हमास के खिलाफ पूर्ण जमीनी हमले की तैयारी कर रहे हैं।

गाजा सीमा से आ रही तस्वीरों में टैंकों को गाजा पट्टी की ओर गोले दागते देखा जा सकता है। इसके अलावा, सैनिकों को हॉवित्जर तोपों में तोपखाने के गोले लोड करते हुए देखा जाता है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad