Advertisement

'फिलिस्तीनियों के साथ जो हो रहा, वो असहनीय है' - इजराइल हमास युद्ध की निंदा करते हुए ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कई दिनों से जारी इजराइल-हमास युद्ध की कड़ी निंदा की है।...
'फिलिस्तीनियों के साथ जो हो रहा, वो असहनीय है' - इजराइल हमास युद्ध की निंदा करते हुए ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कई दिनों से जारी इजराइल-हमास युद्ध की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि यह संघर्ष "सदियों पुरानी बात" है जो अब सामने आ गई है। ओबामा ने विभाजन को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया को दोषी ठहराया और साथ ही कहा कि हमास ने गलत किया मगर फिलिस्तीन के साथ जो हो रहा है, वो असहनीय है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बराक ओबामा ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए हमले की निंदा की। पॉड सेव अमेरिका के लिए आयोजित एक साक्षात्कार में, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "मैं इसे देखता हूं, और मैं पीछे सोचता हूं, मैं इसे आगे बढ़ाने के लिए अपने राष्ट्रपति पद के दौरान क्या कर सकता था, जितना कठिन था मैंने कोशिश की? लेकिन मेरा एक हिस्सा अभी भी कह रहा है, अच्छा, क्या मैं कुछ और कर सकता था?" 

बराक ओबामा ने इजराइल-गाजा युद्ध का एक विस्तृत विश्लेषण प्रदान किया, और अपने हजारों पूर्व सहयोगियों को बताया कि हर कोई चल रहे नरसंहार में "कुछ हद तक सहभागी" था। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, शुक्रवार को शिकागो में अपने पूर्व स्टाफ सदस्यों के एक समूह से बात करते हुए ओबामा ने कहा, "यह सदियों पुरानी बात है जो सामने आ रही है।" 

उन्होंने विभाजन को गहरा करने के लिए सोशल मीडिया को जिम्मेदार ठहराया।ओबामा ने कहा, "हमास ने जो किया वह भयावह था और इसका कोई औचित्य नहीं है। और यह भी सच है कि कब्जा और फिलिस्तीनियों के साथ जो हो रहा है वह असहनीय है।"

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "और जो सच है वह यह है कि यहूदी लोगों का एक इतिहास है जिसे तब तक खारिज किया जा सकता है जब तक कि आपके दादा-दादी, आपके परदादा, या आपके चाचा या आपकी चाची आपको यहूदी विरोधी भावना के पागलपन के बारे में कहानियाँ न बताएं। और जो सच है वह यह है, अभी ऐसे लोग हैं जो मर रहे हैं, जिनका हमास ने जो किया उससे कोई लेना-देना नहीं है।"

उन्होंने कहा, "यहां तक कि जो मैंने अभी कहा, जो बहुत प्रेरक लगता है, फिर भी इस तथ्य का उत्तर नहीं देता है कि, ठीक है, हम आज बच्चों को मारे जाने से कैसे रोक सकते हैं?" 

ओबामा ने दृढ़तापूर्वक अपने पूर्व सहयोगियों से "पूरी सच्चाई स्वीकार करने" का आग्रह किया और समर्थन का आह्वान करते हुए कहा कि जब इज़राइल-हमास युद्ध की बात आती है तो संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है। बता दें कि हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमले के बाद गाजा में संघर्ष बढ़ गया, जहां लगभग 2,500 आतंकवादियों ने गाजा पट्टी से इजरायल में सीमा पार कर ली, जिससे लोग हताहत हुए और बंधकों को जब्त कर लिया गया।

7 अक्टूबर से अब तक इजरायली हमलों में 9,488 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इजरायल पर हमास के हमले में 1,400 से अधिक लोग मारे गए थे। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाल ही में यह स्पष्ट कर दिया कि इज़राइल युद्धविराम के लिए सहमत नहीं होगा, जो पर्ल हार्बर पर बमबारी के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका की स्थिति के समान है।

उन्होंने कहा कि इजराइल और गाजा के बीच युद्धविराम का आह्वान इजराइल द्वारा हमास के सामने आत्मसमर्पण करने का आह्वान है। एक प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए नेतन्याहू ने कहा था, ''मैं युद्धविराम को लेकर इजराइल की स्थिति स्पष्ट करना चाहता हूं। जिस तरह पर्ल हार्बर पर बमबारी के बाद या 9/11 के आतंकवादी हमले के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका युद्धविराम पर सहमत नहीं होगा। इजराइल 7 अक्टूबर के भयानक हमलों के बाद शत्रुता समाप्त करने पर सहमत नहीं होंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad