Advertisement

घर से गोपनीय दस्तावेज मिलने के मामले में बाइडन से की गयी पूछताछ: व्हाइट हाउस

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से गोपनीय दस्तावेजों से जुड़े मामले की जांच के संबंध में एक विशेष...
घर से गोपनीय दस्तावेज मिलने के मामले में बाइडन से की गयी पूछताछ: व्हाइट हाउस

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से गोपनीय दस्तावेजों से जुड़े मामले की जांच के संबंध में एक विशेष अधिकारी ने पिछले दो दिन में पूछताछ की। व्हाइट हाउस के परामर्श कार्यालय के प्रवक्ता इयान सैम्स ने सोमवार को बताया कि यह पूछताछ रविवार और सोमवार को व्हाइट हाउस में की गयी।

सैम्स ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति से विशेष काउंसल रॉबर्ट हुर की अगुवाई में जांच के संबंध में पूछताछ की गयी। रविवार और सोमवार को दो दिन तक व्हाइट हाउस में स्वेच्छा से यह पूछताछ की गयी जो सोमवार को खत्म हुई।’’

व्हाइट हाउस ने जनवरी में बताया था कि बाइडन के डेलावेयर स्थित आवास और वाशिंगटन के एक कार्यालय से कुछ गोपनीय दस्तावेज बरामद किए गए थे। बाइडन ने उपराष्ट्रपति पद पर रहने के दौरान इस कार्यालय का इस्तेमाल किया था।

सैम्स ने कहा, ‘‘जैसा कि हमने शुरुआत से कहा है कि राष्ट्रपति और व्हाइट हाउस इस जांच में सहयोग कर रहे हैं और हमने जांच की गोपनीयता की रक्षा करते हुए पारदर्शी रहकर कुछ प्रासंगिक जानकारियां सार्वजनिक की हैं।’’ उन्होंने 80 वर्षीय बाइडन के खिलाफ जांच की और कोई जानकारी देने से इनकार कर दिया।

‘एनबीसी न्यूज’ की खबर के मुताबिक, इस पूछताछ से यह संकेत मिलता है कि विशेष काउंसल की जांच पूरी होने वाली है। बाइडन के कानूनी दल ने एक बयान में कहा था कि जो दस्तावेज बरामद किए गए हैं उनमें ‘‘निजी और राजनीतिक कागजात’’ शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad