Advertisement

अमेरिका के राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाइडेन का बाहर होना एक 'तख्तापलट' था: डोनाल्ड ट्रंप का दावा

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि मौजूदा अमेरिकी...
अमेरिका के राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाइडेन का बाहर होना एक 'तख्तापलट' था: डोनाल्ड ट्रंप का दावा

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के लिए मजबूर किया गया है। उन्होंने इसे डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा किया गया "तख्तापलट" बताया है।  

पूर्व राष्ट्रपति की यह टिप्पणी शनिवार को मिनेसोटा में एक चुनावी रैली के दौरान आई।

ट्रम्प ने दावा किया, "यह वास्तव में डेमोक्रेट्स द्वारा तख्तापलट था। यह एक ऐसे व्यक्ति का तख्तापलट था जिसके पास 14 मिलियन वोट थे। वह भागना चाहता था। वे उसे भागने नहीं देंगे। उन्होंने उसके साथ बहुत बुरा व्यवहार किया।"

78 वर्षीय ट्रम्प ने आरोप लगाया, "यह राष्ट्रपति पद के साथ तख्तापलट था। उन्होंने उन्हें 25वें संशोधन के साथ धमकी दी। उन्होंने कहा, जो, हम आपको 25वें संशोधन के साथ धमकी देने जा रहे हैं। आप संज्ञानात्मक और शारीरिक रूप से एक गड़बड़ हैं। यदि आप नहीं समझे हम आपको 25वें संशोधन के साथ बाहर निकालने जा रहे हैं।"

पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या के बाद राष्ट्रपति पद का उत्तराधिकार निर्धारित करने के लिए अमेरिकी संविधान का 25वां संशोधन कांग्रेस द्वारा पारित किया गया था। यह उपराष्ट्रपति के साथ-साथ मंत्रिमंडल को भी राष्ट्रपति को शारीरिक रूप से अक्षम पाए जाने पर पद से हटाने की शक्ति देता है।

ट्रंप ने दावा किया, "और उन्होंने कहा, मैं जाऊंगा। और फिर फर्जी खबर में कहा गया, ओह, वह बहुत बहादुर थे। नहीं, उन्हें जाने के लिए मजबूर किया गया था।"

81 वर्षीय बिडेन ने 20 जुलाई को 2024 के राष्ट्रपति चुनावों से हटने के अपने फैसले की घोषणा की और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में कमला हैरिस का समर्थन किया।

यह 27 जून को अटलांटा में उनके विनाशकारी बहस प्रदर्शन और ट्रम्प पर एक असफल हत्या के प्रयास के बाद तेजी से आगे बढ़ने वाले घटनाक्रमों की एक श्रृंखला के बाद हुआ। दोनों घटनाक्रमों के परिणामस्वरूप बिडेन की लोकप्रियता रेटिंग में भारी गिरावट आई, जिससे डेमोक्रेट चिंतित हो गए और उन्हें देश में ट्रंप की लहर चलने का एहसास होने लगा।

बिडेन के बाहर निकलने और उनके उपराष्ट्रपति हैरिस के सत्ता संभालने के बाद डेमोक्रेट्स ने फिर से गति पकड़ ली है और ट्रम्प को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad