Advertisement

डोनाल्‍ड ट्रंप सरकार में बॉबी जिंदल बन सकते हैं मंत्री

लुइसियाना प्रांत के दो बार गवर्नर रहे बॉबी जिन्दल का नाम डोनाल्‍ड ट्रंप के मंत्रिमंडल के लिए चुने गए उम्मीदवारों की सूची में शामिल है। जिन्दल ऐसे पहले भारतीय-अमेरिकी हैं जिन्हें अमेरिका के किसी राज्य का गवर्नर बनने का मौका मिला। 45 वर्षीय जिन्दल को यदि मंत्रिमंडल में शामिल किया जाता है तो राष्ट्रपति के मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले वह पहले भारतीय-अमेरिकी होंगे। उन्हें अमेरिकी कांग्रेस के लिए निर्वाचित होने वाले दूसरे भारतीय-अमेरिकी व्यक्ति होने का गौरव भी प्राप्त है।
डोनाल्‍ड ट्रंप सरकार में बॉबी जिंदल बन सकते हैं मंत्री

वाल स्‍ट्रीट जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री के  पद के लिए बेन कार्सन के साथ जिंदल के नाम पर विचार किया जा रहा है। उनका नाम ‘पॉलिटिको' की सूची में भी शामिल है। हालांकि ट्रंप प्रशासन के संभावित मंत्रिमंडल सदस्यों की ‘बजफीड' की सूची में उनका नाम शामिल नहीं है। कार्सन और जिन्दल दोनों ही राष्ट्रपति पद के पूर्व रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं। जिन्दल ने जहां दौड़ से हटने के बाद राष्ट्रपति पद के लिए सीनेटर टेड क्रूज का समर्थन किया था, वहीं कार्सन ने डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया था।

जिन्दल ने खुद को मंत्रिमंडल में जगह मिलने की संभावना के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया। दूसरी ओर, यह लगभग निश्चित है कि कार्सन को मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। ट्रंप ने विगत में संकेत दिया था कि स्वास्थ्य मंत्री पद के लिए कार्सन उनकी पहली पसंद होंगे।

 जिन्दल बुश प्रशासन में स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री रह चुके हैं। बाद में वह दो बार प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए और उसके बाद दो बार लुइसियाना के गवर्नर रहे। पिछले साल उन्होंने राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी, लेकिन उम्मीदवारी के 17 रिपब्लिकन आकांक्षियों में कम मत मिलने के बाद वह इस दौड़ से हट गए। प्राइमरी चुनाव के दौरान वह ट्रंप की नीतियों के कटु आलोचक थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad