Advertisement

हिलेरी की मुश्किलें बढ़ीं, एफबीआई करेगी नए ईमेल की समीक्षा

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के कुछ ही दिन पहले डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की मुश्किलें बढ़ गई हैं क्योंकि उनकी सहायक और उनके पति ने जिस लैपटॉप का साझा उपयोग किया, उसमें 650,000 से अधिक ईमेल मिले हैं और एफबीआई इनकी जांच करने वाली है।
हिलेरी की मुश्किलें बढ़ीं, एफबीआई करेगी नए ईमेल की समीक्षा

मीडिया की खबरों में बताया गया है कि एफबीआई को पिछले सप्ताह क्लिंटन की सहायक हुमा अबेदीन के ईमेलों की जांच करने के लिए आवश्यक सर्च वारंट मिल गया है। यह कवायद ओबामा प्रशासन के पूर्ववर्ती कार्यकाल में विदेश मंत्री रहीं क्लिंटन द्वारा ईमेल के लिए निजी सर्वर का इस्तेमाल किए जाने के मामले की जांच पुन: शुरू करने से संबंधित है। इतनी अधिक संख्या में ईमेल उस लैपटॉप में मिले हैं जिसका उपयोग पूर्व कांग्रेस सदस्य एंटनी वीनर और उनकी तलाकशुदा पत्नी हुमा अबेदीन ने किया। अबेदीन हिलेरी के कथित ईमेल मामले में जांच के दायरे में हैं और उन्होंने कांग्रेस की समिति के समक्ष हुई बहस में अपना पक्ष रखा है। वीनर के खिलाफ यौन संबंधी सामग्री फोन के जरिये भेजे जाने के मामले की जांच के दौरान एफबीआई को इन ईमेल के बारे में पता चला जिसके बाद एफबीआई के निदेशक जेम्स कोमी ने कांग्रेस को हिलेरी के खिलाफ तीन माह पहले बंद कर दी गई जांच फिर से शुरू होने की सूचना दी।

हिलेरी क्लिंटन ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अंतिम हमला बोलते हुए कहा कि उनका अभियान अंतिम दिनों में पटरी से नहीं उतरेगा। हालांकि हिलेरी ने एफबीआई की नई जांच के बारे में कोई सीधा उल्लेख नहीं किया, लेकिन उन्होंने शनिवार को अपने अभियान के दौरान एफबीआई में पारदर्शिता की कमी होने की बात कहकर इसकी निन्दा की थी। वही हिलेरी के प्रचार अभियान दल ने इस कदम के उद्देश्यों पर सवाल उठाया और अपनी यह मांग दोहराई कि एफबीआई मामले से संबंधी सभी जानकारी जारी करे। उधर हिलेरी के प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इतनी अधिक संख्या में ईमेल का पाया जाना कुछ बड़ी बात हो सकती है। उन्होंने कहा, ये वह 33,000 ईमेल हो सकते हैं जो गायब थे। यह 20,000 या 15,000 हो सकते हैं। उनका इशारा उन ईमेल के संबंध में था जो एफबीआई के देखे जाने से पहले सर्वर से डिलीट कर दिए गए थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad