Advertisement

निक्‍की हेली की नियुक्ति को सभी ने सराहा

संयुक्त राष्‍ट्र ने भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली को विश्व संगठन में अगला अमेरिकी दूत नामित किए जाने का स्वागत किया है और कहा है कि यह भविष्य के लिए एक शुभ संकेत है। भारतीय अमेरीकियोंं ने भी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के इस कदम की प्रशंसा की है।
निक्‍की हेली की नियुक्ति को सभी ने सराहा

संरा महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि संरा में स्थायी प्रतिनिधि के पद पर नियुक्ति करने या इसके लिए नाम तय करने का प्रयास इतनी तत्परता से किया है, जिसे देखकर प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, भविष्य के लिए यह एक अच्छा संकेत है।

हक ने कहा, हमें पता चला है कि इसके लिए निक्की हेली का नाम आगे बढ़ाया गया है और यहां के अधिकारी उनसे अच्छी तरह परिचित हैं। अमेरिका के दो करीबी सहयोगियाें इस्राइल और ब्रिटेन ने भी संरा में हेली को अगला अमेरिकी दूत नियुक्त करने के फैसले का स्वागत किया है।

ट्रंप द्वारा हेली को संरा का अगला दूत नामित करने के बाद संरा में इस्राइल के दूत डेनी डेनन ने कहा, गर्वनर निक्की हेली को संरा का अगला अमेरिकी दूत नियुक्त करने की मंशा का मैं स्वागत करता हूं।

सीनेट की मंजूरी मिलने के बाद हेली किसी भी राष्‍ट्रपति प्रशासन में कैबिनेट पद पर काम करने वाली पहली भारतीय अमेरिकी बन जाएंगी। संरा में ब्रिटेन के दूत मैथ्यू रेक्राॅफ ने भी हेली के नामांकन का स्वागत किया है।

जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें इस बात की चिंता हो रही है कि हेली को विदेश नीति का बिलकुल भी अनुभव नहीं है तो उन्होंने कहा, उनके नामांकन के लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं और उनके साथ मिलकर काम करने का इंतजार कर रहा हूं। वे संरा के खाते में और उपलब्धियां जोड़ेंगी और मैं जानता हूं कि ब्रिटेन-अमेरिका के संबंध और मजबूत होंगे। नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने संरा में अमेरिकी दूत के तौर पर 44 वर्षीय हेली को नामित किया है।

फैसले की भारतीय अमेरिकी लोगों ने पार्टी लाइन से उपर उठकर सराहना की है और कहा है कि इससे आगामी ट्रंप प्रशासन में भारत और अमेरिका के बीच संबंध और मजबूत होंगे। रिपब्लिकन नेता संपत शिवांगी ने कहा कि इससे ना केवल भारतीय-अमेरिकी समुदाय रिपब्लिकन पार्टी के करीब आएगा बल्कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध भी मजबूत होंगे। शिवांगी ने कहा, उन्होंने बहुत अच्छा कदम उठाया है। विश्व की सर्वोच्‍च संस्था में भारत का भी एक दोस्त है। हो सकता है कि संरा सुरक्षा परिषद में भारत को उसका सही स्थान प्राप्त होने और अन्य महत्वपूर्ण मामलों में इसका लाभ मिले। हेली के बारे में एक अच्छी बात यह है कि वह अब भी अपनी जड़ों और विरासत से जुड़ी हुई हैं। 

सिलिकाॅन वैली के एक भारतीय अमेरिकी उद्यमी एम रंगास्वामी ने कहा कि संयुक्त राष्ट राजदूत के पद के लिए निक्की बेहतरीन चयन हैं। उन्होंने कहा, उन्हें दक्षिण कैरोलिना में विदेशी कंपनियों एवं सरकारों के साथ पहले भी अनुभव है। निक्की भारत जा चुकी हैं और उनके प्रधानमंत्राी नरेंद्र मोदी से अच्छे संबंध हैं। रंगास्वामी ने कहा, भारतीय अमेरिकी इस बात से उत्साहित हैं कि अब पहली बार हमारे समुदाय का कोई अमेरिकी सरकार में कैबिनेट स्तर पर है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad