Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुने गये

अमेरिका में हिलेरी क्लिंटन को मात देकर राष्ट्रपति निर्वाचित होने वाले डोनाल्ड ट्रंप को टाइम पत्रिका ने पर्सन ऑफ द ईयर-2016 चुना और उनको डिवाइडेट स्टेट्स ऑफ अमेरिका (विभाजित राज्य अमेरिका) का राष्ट्रपति करार दिया।
डोनाल्ड ट्रंप टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुने गये

पर्सन ऑफ द ईयर चुने जाने के बाद अब ट्रंप पत्रिका के मुख्य पृष्ठ पर नजर आएंगे जिसका उप-शीर्षक प्रेसीडेंट ऑफ डिवाइडेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका होगा। इस खिताब के लिए उन्हें विश्व नेताओं ,कलाकारों, कारपोरेट क्षेत्र के दिग्गजों और कुछ खास करने वाले संगठनों के बीच से चुना गया है जिनका इस साल की घटनाओं पर अच्छा या बुरा विशेष प्रभाव रहा।

टाइम पत्रिका की ओर से टाइम पर्सन ऑफ द ईयर नामित होने के कुछ देर बाद ट्रंप ने एनबीसी न्यूज के कार्यक्रम टुडे में कहा, यह बड़े सम्मान की बात है। यह बहुत मायने रखता है। मैं टाइम पत्रिका पढ़ते हुए बड़ा हुआ हूं। यह बहुत महत्वपूर्ण पत्रिका है। यह बड़ा सम्मान है। मैं खुशनसीब हूं कि मुझे अतीत में भी टाइम पत्रिका के मुख्य पृष्ठ पर स्थान मिला है।

बहरहाल, प्रेसीडेंट ऑफ डिवाइडेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका वाले उप शीर्षक के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा, मैंने अमेरिका को नहीं बांटा है। हम अमेरिका को फिर से एकजुट करने जा रहे हैं। हम अपनी सेना को मजबूत बनाने जा रहे है और हम आर्थिक महाशक्ति बनने जा रहे हैं।

पत्रिका ने कहा कि व्यवस्था विरोधी व लोकलुभावनवादी के तौर पर प्रचार करने के बाद 70 साल के ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गये और उनके निर्वाचन के साथ उस प्रचार अभियान का अंत हुआ जिसमें बार बार राजनीतिक परिपाटी भंग हुई।

टाइम पर्सन आफ द ईयर की दौड़ में दूसरा स्थान हिलेरी क्लिंटन को मिला है जो राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेट उम्मीदवार थीं। तीसरे स्थान पर आनलाइन हैकर्स रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी टाइम के संपादकों ने इस सम्मान के आखिरी दावेदारों के तौर पर 11 लोगों में चुना था। पत्रिका के आनलाइन सर्वेक्षण में मोदी विजेता बने थे। इस सर्वेक्षण में उन्होंने दूसरी बार जीत हासिल की  है।

टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के दावेदारों में इस बार मोदी एवं ट्रंप के अलावा पुतिन, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब, यूके इंडिपेंडेंट पार्टी के के नेता निजेल फैरेज, अमेरिकी जिमनास्ट और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता सिमोन बिल्स और गायिका बेयोंस शामिल हैं।

पिछले साल जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया था।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad