Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने हैरिस की पहचान पर सवाल उठाया: वह अश्वेत हैं या भारतीय?

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कमला हैरिस के खिलाफ नस्लीय...
डोनाल्ड ट्रंप ने हैरिस की पहचान पर सवाल उठाया: वह अश्वेत हैं या भारतीय?

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कमला हैरिस के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी करते हुए उनसे पूछा कि वह ‘‘भारतीय हैं या अश्वेत’’। इस पर डेमोक्रेटिक पार्टी की उनकी प्रतिद्वंद्वी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है और पूर्व राष्ट्रपति की टिप्पणी को “विभाजनकारी” और “अनादर” का “वही पुराना राग अलापना” बताया।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शिकागो में नेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्लैक जर्नलिस्ट्स (एनएबीजे) सम्मेलन के दौरान अपनी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी कमला हैरिस की नस्लीय पहचान पर सवाल उठाकर विवाद खड़ा कर दिया है।

रिपब्लिकन के पूर्व राष्ट्रपति ने बुधवार को एनएबीजे के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, मुझे नहीं पता कि वह भारतीय हैं या अश्वेत? मैं दोनों का सम्मान करता हूं, लेकिन वह स्पष्ट रूप से नहीं करतीं। कमला हैरिस पहली अश्वेत महिला और एशियाई अमेरिकी हैं जिन्होंने उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है। वह जमैकन पिता और एक भारतीय मां की बेटी हैं, दोनों ही अमेरिका में प्रवासी हैं। सीनेटर के रूप में हैरिस कांग्रेसनल ब्लैक कॉकस की सदस्य थीं।

कमला हैरिस के अभियान के कम्युनिकेशन्स डायरेक्टर माइकल टायलर ने बुधवार को एक बयान में कहा, ”डोनाल्ड ट्रंप ने मंच पर जो शत्रुता दिखाई, वही शत्रुता उन्होंने अपने पूरे जीवन में, अपने कार्यकाल के दौरान और राष्ट्रपति पद के लिए अपने पूरे अभियान के दौरान दिखाई है, वह सत्ता हासिल करना चाहते हैं।”

इससे पहले बराक ओबामा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, इस हफ्ते की शुरुआत में, मिशेल और मैंने अपनी दोस्त कमला हैरिस को फोन किया। हमने उन्हें बताया कि हमें लगता है कि वह संयुक्त राज्य की एक शानदार राष्ट्रपति बनेंगी और उनको हमारा पूरा समर्थन है। हमारे देश के लिए इस महत्वपूर्ण समय में, हम हर संभव प्रयास करेंगे ताकि वे नवंबर में चुनाव जीत सकें। हम उम्मीद करते हैं कि आप भी हमारे साथ जुड़ेंगे। पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने कहा, मुझे कमला हैरिस पर बहुत गर्व है। बराक और मैं उनके सकारात्मक दृष्टिकोण, सेंस ऑफ ह्यूमर और पूरे देश के लोगों में रोशनी और उम्मीद जगाने की क्षमता के कारण उन्हें डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में समर्थन करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। हम आपका साथ देंगे। 59 वर्षीय हैरिस के पास डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन हासिल करने के लिए पर्याप्त प्रतिनिधि हैं। कुछ दिन पहले ही मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने का फैसला किया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad