Advertisement

भीषण तूफान मैथ्यू से 339 की मौत, फ्लोरिडा में इमरजेंसी घोषित

भीषण तूफान मैथ्यू अटलांटिक से फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है जिससे तटवर्ती शहरोें में 130 मील प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी आने और मूसलाधार बारिश होने का खतरा है। कैरेबियाई क्षेत्र से होकर आ रहा और हैती में कम से कम 264 लोगों की जान लेने वाला श्रेणी चार का यह तूफान शुक्रवार तड़के दक्षिण पूर्व अमेरिका पहुंचेगा। अब तक इस तूफान से 339 की माैत हो चुकी है। अमेेरिका के फ्लोरिडा में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है।
भीषण तूफान मैथ्यू से 339 की मौत, फ्लोरिडा में इमरजेंसी घोषित

यह तूफान दिन में फ्लोरिडा में बोका रैटन से दक्षिण कैरोलीना के चार्ल्‍सटन की ओर तट की 600 मील की पट्टी पर बढ़ेगा और इसके कारण देश के भीतरी इलाकों में भारी बारिश होगी। फ्लोरिडा में अब तक इतने भीषण तूफान बहुत कम ही आए हैं और 1898 के बाद एेसा कोई तूफान नहीं आया जिसने उत्तर की ओर निचले, घनी आबादी वाले तट से जाॅर्जिया और इससे भी आगे खतरा पैदा किया हो।

फ्लोरिडा के जैक्सनविले और जाॅर्जिया में सेवन्नाह जैसे बड़े शहर इस भीषण तूफान के मार्ग में पड़ेंगे और कम से कम 30 लाख निवासियों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश दिया गया है। डेटोना बीच में भोर तक के लिए कफर्यू गया है और राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने फ्लोरिडा, जाॅर्जिया और दक्षिण कैरोलीना में संघीय मदद देने का वादा करते हुए वहां आपातकाल घोषित कर दिया है।

समुद्र तट के निकट स्थित रिसाॅर्टो में भारी बारिश एवं तेज हवाओं ने भीषण तूफान के आने की आहट दी और इसके साथ ही फ्लोरिडा में 90,000 मकानों एवं कारोबारी प्रतिष्ठानों में बिजली गुल हो गई। मैथ्यू हैती, जमैका, क्यूबा, डोमिनिकन गणराज्य और बहामास में पहले ही कहर बरपा चुका है। अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि लोगों की जान जाना लगभग तय है, एेसे में सुरक्षा संबंधी उपाय अपनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है।

फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्काॅट ने कहा, यह तूफान एक दैत्य है। मैं चाहता हूं कि सभी लोग इससे सुरक्षित बच जाएं। हम मकान दोबारा बना सकते है। हम कारोबारी प्रतिष्ठानों का निर्माण दोबारा कर सकते हैं लेकिन हम किसी की जान वापस नहीं ला सकते। मैथ्यू गुरुवार देर रात 11 बजे :स्थानीय समयानुसार: ग्रैंड बहामा द्वीप से 50 मील दूर महासागर में मंडरा रहा था और 13 मील प्रति घंटे की रफ्तार से फ्लोरिडा और दक्षिण कैरोलीना की ओर बढ़ रहा था। इस तूफान के गुरुवार देर रात दो बजे पोर्ट सेंट लूसी के निकट पहुंचने की आशंका थी जिससे फ्लोरिडा के समुद्री तटों एवं बंदरगाहों पर 130 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का खतरा है।

स्काॅट ने कहा, आंधी आने के साथ ही तत्काल बाढ़ और उंची एवं तेज लहरें आएंगी। चक्रवात आने का खतरा है। उन्होंने कहा, जरा सोचिए: समुद्र के 11 फीट उंची तरंगें उठने की आशंका है और साथ ही लहरें उठेंगी। यदि आप निकट हैं, तो आप इन लहरों की चपेट में आ सकते हैं और ये लहरें आपके घर की छत तक पहुंच सकती हैं। तूफान से बचने के लिए लोग देश के भीतरी इलाकों की ओर जा रहे हैं जिसके कारण राजमार्ग जाम हो गए हैै। पूर्वानुमान के अनुसार यह तूफान इतना भीषण होगा कि पेड़ों को उखाड़ देगा और छतों या पूरे के पूरे मकानों को उड़ा देगा।

अमेरिका में गैस स्टेशनों में गैस नहीं है, एेसे में बैटरियां, टांजिस्टर, रेडियो, ब्रेड, डिब्बाबंद सामान, बोतलबंद पानी, बर्फ एवं पालतू पशुओं के लिए भोजन की व्यवस्था करने के लिए स्टोरों में लोगों की भीड़ उमड़ आई। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad