Advertisement

राष्ट्रपति चुनावों को लेकर डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, 2024 की रेस में शामिल नहीं होने से रोका

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक बार फिर से बड़ा झटका लगा है। अमेरिकी राज्य मेन ने...
राष्ट्रपति चुनावों को लेकर डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, 2024 की रेस में शामिल नहीं होने से रोका

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक बार फिर से बड़ा झटका लगा है। अमेरिकी राज्य मेन ने डोनाल्ड ट्रंप को 2024 चुनाव के लिए अयोग्य घोषित किया है। अमेरिकी राज्य मेन की टॉप चुनाव अधिकारी ने फैसला सुनाया है कि डोनाल्ड ट्रंप 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की होड़ में शामिल नहीं हो सकते।

बता दें कि इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कोलोराडो कोर्ट ने अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के प्राथमिक मतदान से अयोग्य करार दे दिया था।

अमेरिकी राज्य मेन ने गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को उनके रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में प्राथमिक चुनाव से रोक दिया, क्योंकि शीर्ष चुनाव अधिकारी ने जनवरी 2021 में यूएस कैपिटल पर हमले में शामिल होने के कारण उन्हें अयोग्य करार दिया था।

मेन सेक्रेटरी ऑफ स्टेट शेना बेलोज ने अपने फैसले में कहा कि 6 जनवरी, 2021 की घटनाएं डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर और उनकी जानकारी और समर्थन से हुईं। फैसले में कहा गया कि अमेरिकी संविधान हमारी सरकार की नींव पर हमले को बर्दाश्त नहीं करता है और (मेन राज्य का कानून) मुझे इसके जवाब में कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

दरअसल, कोलोराडो और मेन के फैसलों को अमेरिकी संविधान के 14वें संशोधन के तहत लागू किया गया, यह कानून देश की रक्षा के लिए विद्रोह में शामिल होने वाले शपथ लिए हुए किसी भी व्यक्ति को पद से रोकता है। वहीं, ट्रंप के अभियान ने बेलोज़ के फैसले को चुनाव में चोरी की कोशिश और अमेरिकी मतदाता को मताधिकार से वंचित करने का की कोशिश बताया।

बता दें कि अमेरिकी राज्य मेन कोलोराडो में शामिल हो गया है, जिसने इस महीने की शुरुआत में ट्रंप को अपने रिपब्लिकन प्राइमरी से अयोग्य घोषित कर दिया था। जिसके बाद ट्रंप ने इस आदेश को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की बात कही थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad