Advertisement

अमेरिका ने चेताया- कश्मीर विवाद के बाद भारत में हमला कर सकते हैं पाक आतंकी

भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने जाने के कदम के बाद अमेरिका ने कई देशों को...
अमेरिका ने चेताया- कश्मीर विवाद के बाद भारत में हमला कर सकते हैं पाक आतंकी

भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने जाने के कदम के बाद अमेरिका ने कई देशों को जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर नजर रखने को कहा। अमेरिका ने चेताते हुए कहा जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जे को खत्म करने के बाद पाकिस्तानी आतंकवादी भारत में आतंकवादी हमले शुरू कर सकते हैं अगर पाकिस्तान इनपर लगाम नहीं कसता तो। बता दें कि भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटा दिया गया है, जिसके बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने का कदम राज्य में विकास करने के लिए जरूरी था। हालांकि, भारत के इस कदम से पाकिस्तान को झटका लगा है, क्योंकि पाकिस्तान कश्मीर में भारत के खिलाफ जहर उगलता था। अब भारत ने यह विशेष दर्जा समाप्त पर जम्मू-कश्मीर को भी बाकी राज्यों की तरह एक शासन के अंदर काम करने वाला राज्य बना दिया है।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के इंडो-पैसेफिक क्षेत्र के असिस्टेंट सेक्रेटरी रैंडल शिल्वर ने वॉशिंगटन में मंगलवार को कहा, ‘कई लोगों के मन में चिंता है कि जम्मू-कश्मीर के मसले पर पाकिस्तान क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद में बढ़ावा कर सकता है। मुझे नहीं लगता है कि चीन की ओर से इस बात पर भी पाकिस्तान का समर्थन किया जाएगा।’

चीन का पाकिस्तान को समर्थन सिर्फ डिप्लोमेटिक और राजनीतिक

वॉशिंगटन में एक कार्यक्रम के दौरान जब रैंडल से जम्मू-कश्मीर के मसले पर सवाल किया गया और इस मसले पर चीन के द्वारा पाकिस्तान का समर्थन करने की बात कही गई तो उन्होंने इस मसले पर जवाब दिया। उन्होंने कहा कि चीन का पाकिस्तान को समर्थन सिर्फ डिप्लोमेटिक और राजनीतिक है।

कश्मीर का मसला संयुक्त राष्ट्र में उठाया जाए या नहीं, किया जा रहा विचार

अमेरिकी डिप्लोमेट ने कहा कि चीन ने पाकिस्तान का अंतरराष्ट्रीय मंच पर समर्थन किया है। कश्मीर का मसला संयुक्त राष्ट्र में उठाया जाए या नहीं इस पर विचार किया जा रहा है। चीन के साथ पाकिस्तान के बढ़िया संबंध हैं, उनका भारत के साथ भी मुकाबला बढ़ रहा है।

कश्मीर मसले समेत कई बड़े मुद्दों में चीन ने पाकिस्तान का साथ दिया

रैंडल शिल्वर ने कहा कि भारत-चीन के संबंधों पर उन्होंने भारत के विदेश मंत्री एस. जयंशकर से बात की है, वह चीन के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं लेकिन इस बात को नकारा नहीं जा सकता है कि कश्मीर मसले समेत कई बड़े मुद्दों में चीन ने पाकिस्तान का साथ दिया है।

मुझे लगता है कश्मीर के मामले पर चीन पाकिस्तान की ओर झुक गया है

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की चल रही यात्रा का उल्लेख करते हुए, शिल्वर ने कहा कि अमेरिका उनके साथ परामर्श कर रहा है। उन्होंने कहा, हमने चीन के साथ संबंधों के बारे में बात की है। वे(भारत) चीन के साथ एक स्थिर संबंध चाहते हैं, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि वहां(भारत और चीन) चिंता और प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। इसलिए मुझे लगता है कि कश्मीर के मामले पर चीन पाकिस्तान की ओर झुक गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad