Advertisement

पाक को अमेरिका की चेतावनी, आतंकवाद का समर्थन करने वाले हमारे दोस्त नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि आतंकवाद को समर्थन देकर या उसे अनदेखा करके पाकिस्तान...
पाक को अमेरिका की चेतावनी, आतंकवाद का समर्थन करने वाले हमारे दोस्त नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि आतंकवाद को समर्थन देकर या उसे अनदेखा करके पाकिस्तान अमेरिका का दोस्त नहीं हो सकता। अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सुरक्षा सहायता पर रोक लगाकर यह संदेश देने की कोशिश की है। वाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

अमेरिका की ओर से ऐसे स्पष्ट संदेश का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया था कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वह ठीक तरीके से काम नहीं कर रहा है। साथ ही, पिछले महीने उसे दी जाने वाली करीब दो अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता पर भी रोक लगा दी थी।

ट्रंप के हालिया फैसलों का हवाला देते हुए गुरुवार को वाइट हाउस ने उनकी विदेश नीति का फैक्ट शीट में विस्तृत ब्योरा देते हुए कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप हमारे सहयोगियों को यह स्पष्ट कर रहे हैं कि आतंक का समर्थन करके या उसे अनदेखा करके वह अमेरिका के मित्र नहीं बन सकते।' वहीं, पाकिस्तान ने आतंकवाद को समर्थन देने के आरोपों से इनकार किया है।

वाइट हाउस के मुताबिक, अमेरिका की सुरक्षा को जो खतरे हैं, उनपर ट्रंप लगातार ध्यान देंगे और कट्टरपंथी इस्लामिक आतंक और इसकी विचारधारा से मुकाबला करने और उसे हराने के प्रयासों को प्राथमिकता देंगे। अमेरिका ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह पाकिस्तान से अपनी सरजमीन पर स्थित आतंकवादियों की पनाहगाह के खिलाफ कार्रवाई करने की उम्मीद करता है।

हाल में अफगानिस्तान की यात्रा से लौटे अमेरिका के विदेश उपमंत्री जॉन जे. सुलिवन ने कहा कि अमेरिका पाकिस्तान से यह भी उम्मीद करता है कि वह इलाके में स्थायी शांति बनाने में योगदान देगा। सुलिवन ने अफगानिस्तान से वापस आने के बाद मीडिया से कहा, 'अफगान नेतृत्व के साथ वार्ता के दौरान मैंने इस विषय पर बात की। हमने पाकिस्तान सरकार को अपनी इस उम्मीद के बारे में यह स्पष्ट कर दिया है कि वह पाकिस्तान में स्थित पनाहगाह में मौजूद आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करे, ताकि अफगानिस्तान में हिंसा का खतरा और दबाव कम हो सके।'

साथ ही, उन्होंने इस बात पर भी अफसोस जताया कि इस चरण पर हर किसी के शांति चाहने के बावजूद तालिबान बातचीत के लिए आने का इच्छुक नहीं दिखता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad