Advertisement

निक्‍की हेली बन सकती हैं अमेरिका की विदेश मंत्री

अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की प्रतिष्‍ठा में लगातार चार चांद लग रहे हैं। यहां कई बड़े पोस्‍टों पर भारतीय मूल के लोग कार्य कर रहे हैं। इसी क्रम में दो बार दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर पद का कार्यभार संभाल चुकी निक्की हेली का नाम ट्रंप कैबिनेट में विशेष रूप से राज्य के सचिव के हाई प्रोफाइल पद को लेकर सामने आया है। निक्‍की इस मसले पर ट्रंप से मुलाकात करेंगी।
निक्‍की हेली बन सकती हैं अमेरिका की विदेश मंत्री

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप सरकार में निक्की हेली को विदेश मंत्री बनाया जा सकता है। भारतीय-अमेरिकी हेली साउथ कैरोलिना की गवर्नर हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस पद के दूसरे मजबूत दावेदार न्यूयार्क के मेयर रूडी गिउलिआनी हैं। मौजूदा ओबामा सरकार में जान केरी विदेशी मंत्री हैं। 44 वर्षीया हेली को रिपब्लिकन पार्टी की उभरती हुई स्टार के रूप में देखा जा रहा है।

डोनाल्ड ट्रम्प की ट्रांजिशन टीम के स्पोक्स पर्सन स्पाइसर की लिस्ट में हेली का भी नाम है। ये उन लीडर्स की लिस्ट है, जिनसे ट्रम्प मुलाकात करेंगे। कहा ये जा रहा है कि निकी हेली का सेक्रेटरी ऑफ स्टेट के रूप में चयन ट्रम्प कैबिनेट में जातीय और लैंगिक विविधता लाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, "ट्रम्प कैबिनेट में मिनिस्टर ऑफ स्टेट जैसे अहम पद के लिए कई लोगों के नाम लिस्ट में हैं, जिनसे ट्रम्प मुलाकात करेंगे।" ट्रांजिशन टीम के प्रवक्ता सीन स्पाइसर की लिस्ट में रूडी गुलियानी का भी नाम है, जो हेली को कड़ी टक्कर देंगे। हेली और रूडी के अलावा ट्रम्प पूर्व फॉरेन मिनिस्टर हेनरी किसिंजर, रिटा. जनरल जैक कीन, एडमिरल माई रोजर्स और केन ब्लैकवेल से भी मुलाकात करेंगे। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रम्प के करीबी का कहना है कि निकी को विदेश मंत्री के साथ कैबिनेट में जगह दी जा सकती है। इसके पीछे मकसद नई सरकार में ट्रम्प नई सोच के लोगों को लाना चाहते हैं, जिनमें निकी हेली एक हैं।हालांकि, ट्रम्प ने खुद ट्वीट कर कहा था कि केवल वही जानते हैं कि कैबिनेट और अहम पदों पर कौन लोग होंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad