Advertisement

अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव: हेली की प्रचार मुहिम ने पकड़ी रफ्तार, ट्रंप की बढ़त बरकरार

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दावेदारी पेश रह रहीं भारतीय...
अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव: हेली की प्रचार मुहिम ने पकड़ी रफ्तार, ट्रंप की बढ़त बरकरार

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दावेदारी पेश रह रहीं भारतीय अमेरिकी नेता निक्की हेली की चुनाव प्रचार मुहिम गति पकड़ती नजर आ रही है।

दरअसल, प्रतिद्वंद्वी खेमों को चंदा देने वाले कई अहम लोगों ने हेली का साथ देने का फैसला किया है और भारतीय अमेरिकी नेता ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान आयोवा और न्यू हैम्पशायर में टेलीविजन, रेडियो और डिजिटल विज्ञापनों पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च किए जाने की घोषणा की है।

बहरहाल, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं और उनकी स्वीकृति की रेटिंग 60 प्रतिशत से भी अधिक है। फ्लोडिया के गवर्नर रॉन डेसेंटिस करीब 14 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर हैं, लेकिन उनकी लोकप्रियता में पिछले कुछ महीने से गिरावट आ रही हैं। पहले उनकी स्वीकृति की रेटिंग 30 प्रतिशत से अधिक थी।

दूसरी ओर रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार चुनने के लिए हुई बहस में शानदार प्रदर्शन के बाद से हेली की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है और उनकी स्वीकृति रेटिंग दोहरे अंक में पहुंच गई है।

कैक्सटन अल्टरनेटिव मैनेजमेंट के ब्रूस कोवनर और हार्लन क्रो समेत विरोधी खेमे को चंदा देने वाले कई लोगों ने हेली का समर्थन करने का फैसला किया है। पहले टिम स्कॉट का समर्थन कर रहे केन ग्रिफिथ ने भी हेली को समर्थन देने की घोषणा की है।

इससे प्रोत्साहित होकर हेली ने सोमवार को घोषणा की कि उनके चुनाव प्रचार अभियान के दौरान आयोवा और न्यू हैम्पशायर में टेलीविजन, रेडियो और डिजिटल विज्ञापनों पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च किए जाएंगे।

बड़े स्तर पर इस विज्ञापन का मकसद संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत हेली को पार्टी की उम्मीदवारी के अहम चरण में गवर्नर डिसेंटिस से आगे निकलना है। रिपब्लिकन पार्टी का प्रतिनिधित्व करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्पष्ट विकल्प के रूप में उभरने की कोशिश के तहत हेली ने यह कदम उठाया है। हेली के चुनाव अभियान प्रबंधक बेट्सी एंकने ने कहा, ‘‘निक्की हेली की गति और जीत का रास्ता स्पष्ट है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह बात रॉन डिसेंटिस के लिए नहीं कही जा सकती, जो आयोवा में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी न्यू हैम्पशायर में रेड एरो डिनर में एक कप कॉफी नहीं खरीद सकते और दक्षिण कैरोलिना में महज एक पर्यटक हैं।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad