Advertisement

ओबामा ने कहा, राष्ट्रपति बनने के लिए ट्रंप में बुनियादी ईमानदारी नहीं है

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप की तीखी निंदा की है और कहा है कि ट्रंप का वह मिजाज, जानकारी या बुनियादी ईमानदारी नहीं है जो राष्ट्रपति बनने के लिए जरूरी होती है।
ओबामा ने कहा, राष्ट्रपति बनने के लिए ट्रंप में बुनियादी ईमानदारी नहीं है

ओबामा ने नार्थ कैरोलिना में कल एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, उनके (ट्रंप) पास वह मिजाज, सूझबूझ, या जानकारी, या जानकारी हासिल करने की तमन्ना, या फिर बुनियादी ईमानदारी नहीं हे जिसकी किसी राष्ट्रपति को जरूरत पड़ती है। उम्मीद की जा रही है कि बाकी बचे चार हफ्तों के दौरान ओबामा डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की हिमायत में और ट्रंप के खिलाफ अपना अभियान तेज करेंगे। अमेरिकी राष्टपति ने कहा कि ट्रंप राष्ट्रपति पद के पिछले दो रिपब्लिकन उम्मीदवारों जॉन मैककैन और मिट रोम्नी से अलग हैं।

ओबामा ने कहा, जब मैं जॉन मैककैन के खिलाफ लड़ रहा था, जब मैं मिट रोम्नी के खिलाफ लड़ रहा था, अर्थव्यवस्था पर और विदेश नीति पर और सामाजिक मुद्दों पर हमारे गंभीर मतभेद थे। वे चुनाव कठिन और तीखे थे। हमने बहसें कीं। लेकिन सच्चाई यह है कि हालांकि मैं मानता हूं कि हमने जो एजेंडा तय किया था वह अमेरिका के लिए बेहतर एजेंडा था, मैंने कभी नहीं सोचा कि वे लोग सम्मानित नहीं हैं। उन्होंने कहा, मैं नहीं सोचता कि अगर वे ओवल आफिस में होते तो अमेरिका नियंत्रण के बाहर हो जाता। मैं नहीं सोचता कि वे विश्व मंच पर हमारी नुमाइंदगी नहीं कर सकते। मैं बस सोचता हूं कि वे एक अलग सियासी पार्टी और एक अलग फलसफा का प्रतिनिधित्व करते हैं।

ओबामा ने कहा कि यह बात 2005 के टेप के सामने आने से पहले से ही पता थी कि ट्रंप राष्ट्रपति बनने के लायक नहीं हैं।

उन्होंने कहा, ट्विट आपको क्वालीफाई नहीं करता। बाइट आपको क्वालीफाई नहीं करती। गालियां आपको निश्चित तौर पर क्वालीफाई नहीं करती। कोई पूरी तरह नहीं जान सकता कि वैश्विक संकट से निबटना कैसा हो सकता है या कोई नहीं जान सकता कि किसी युवा को जंग में भेजना कैसा महसूस होता है। लेकिन मैं आपको बताता हूं कि कोई हिलेरी से ज्यादा इन फैसलों से नजदीक नहीं है। ओबामा ने कहा कि राष्ट्रपति पद की चुनावी जंग में हिलेरी अकेली उम्मीदवार हैं जो अमेरिका का अगला राष्ट्रपति बनने की शर्त पूरा करती हैं।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad