Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप मग शॉट: संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में पहली बार

गुरुवार को अटलांटा शहर की एक जेल के अंदर कैमरे ने एक ऐसा दृश्य कैद किया, जिसने अमेरिकी जीवन में एक छोटे...
डोनाल्ड ट्रंप मग शॉट: संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में पहली बार

गुरुवार को अटलांटा शहर की एक जेल के अंदर कैमरे ने एक ऐसा दृश्य कैद किया, जिसने अमेरिकी जीवन में एक छोटे से परिवर्तन बिंदु का निर्माण और दस्तावेजीकरण किया। दरअसल, इतिहास में पहली बार, संयुक्त राज्य अमेरिका के किसी पूर्व राष्ट्रपति को गिरफ़्तार किया गया। डोनाल्ड ट्रंप के आत्मसमर्पण के बाद उनकी गिरफ्तारी हुई। यह मामला 2020 में राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों में धांधली से जुड़ा है।

एक स्थायी छवि जो डोनाल्ड ट्रम्प के जाने के लंबे समय बाद इतिहास की किताबों में दिखाई देगी, वह पीछे रह गई। यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया एनेनबर्ग स्कूल ऑफ कम्युनिकेशंस के प्रोफेसर मार्टी कपलान ने कहा, "यह इस समय में जीवित रहने की प्रतीकात्मकता का हमेशा हिस्सा रहेगा।"

तस्वीर में, ट्रम्प एक धुंधले भूरे रंग की पृष्ठभूमि के सामने कैमरे का सामना कर रहे हैं, उनकी आँखें तीव्र चमक में लेंस से मिल रही हैं। उन्होंने नीला सूट, सफ़ेद शर्ट और लाल टाई पहनी हुई है। ट्रम्प पर आरोपों का सामना करना अब अमेरिकियों के लिए 2023 का एक परिचित दृश्य है, जिन्होंने उन्हें न्यूयॉर्क की अदालत में एक न्यायाधीश के सामने खड़े देखा था या मियामी और वाशिंगटन में संघीय न्यायालय के अंदर से पानी के रंग के रेखाचित्र देखे, जहाँ कैमरे की अनुमति नहीं है।

कूपर ने सीएनएन पर कहा था: "संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के पास एक कैदी नंबर है।" P01135809, सटीक रूप से कहें तो। लेकिन जब तक उन्होंने जॉर्जिया में 2020 के चुनाव में धांधली की कोशिश के आरोपों का सामना करने के लिए आत्मसमर्पण नहीं किया, इस साल उनका चौथा अभियोग था, उन्होंने अपने से पहले अपराध के लाखों आरोपियों की तरह प्रतिष्ठित बुकिंग फोटो के लिए पोज देने से परहेज किया।

इस बात पर ध्यान न दें कि ट्रम्प, सभी अमेरिकियों की तरह, अदालत में दोषी साबित होने तक निर्दोष हैं; मग शॉट, और इसके सभी अर्थ, एक अतिरिक्त भावनात्मक और सांस्कृतिक पंच पैक करते हैं। मग शॉट आपराधिक न्याय प्रणाली का एक आंतरिक प्रतिनिधित्व है, जो खोई हुई स्वतंत्रता का प्रतीक है।

यह किसी व्यक्ति के जीवन के सबसे बुरे दिनों में से एक को स्थायी रूप से याद दिलाता है, एक ऐसा क्षण जो किसी के लिए भी उपयुक्त नहीं है। यह विशेष रूप से विशेषाधिकार प्राप्त व्यक्ति के लिए विदेशी होना चाहिए, जो प्रसिद्ध रूप से नियंत्रण में रहना पसंद करता है, जो अपनी छवि के प्रति अत्यधिक चौकस है और जो दुनिया में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति बन गया है।

उपराष्ट्रपति वाल्टर मोंडेल के पूर्व भाषण लेखक और हॉलीवुड पटकथा लेखक कपलान ने कहा, "अभियोग एक प्रकार का रक्तहीन शब्द है। और शब्द छवियों की तुलना में फीके हैं। मग शॉट एक शैली है। यह शर्म की बात है।"

ट्रम्प द्वारा मग शॉट को शर्मिंदगी के क्षण के रूप में लेने की संभावना नहीं है क्योंकि वह चार न्यायालयों में आपराधिक आरोपों से लड़ते हुए व्हाइट हाउस में दूसरा कार्यकाल चाहते हैं। हर बार जब उन्हें दोषी ठहराया गया तो उनके अभियान ने योगदान में वृद्धि की सूचना दी।

गुरुवार शाम को जॉर्जिया में उनकी तस्वीर खींचे जाने से कुछ महीने पहले, उनके अभियान ने मग शॉट की संभावना को धन जुटाने के अवसर के रूप में इस्तेमाल किया था। $36 में, कोई भी ट्रम्प की नकली बुकिंग तस्वीर और "दोषी नहीं" शब्दों वाली टी-शर्ट खरीद सकता है। इसी तरह के दर्जनों डिज़ाइन ऑनलाइन खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, जिनमें से कई डिज़ाइन ट्रम्प के आलोचकों को आकर्षित करते हैं।

एकजुटता दिखाने के लिए, अमेरिकी प्रतिनिधि मार्जोरी टेलर ग्रीन ने एक्स पर कहा, "मैं कॉमी डीए फानी विलिस के खिलाफ राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ खड़ा हूं।" यह पूरे अमेरिकी इतिहास में केवल 45 राष्ट्रपतियों में से एक है।

न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के एमेरिटस प्रोफेसर मिशेल स्टीवंस ने कहा, "अभी भी छवि में एक शक्ति है, जो निर्विवाद है। यह एक तरह से एक क्षण को स्थिर कर देता है, और इस मामले में यह डोनाल्ड ट्रम्प के लिए एक दुखी क्षण को स्थिर कर रहा है और यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे वह दूर कर सके। यह ऐसी चीज़ नहीं है जिसे वह आसानी से नज़रअंदाज़ कर सकता है। वह क्षण सदैव जीवित रहेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad