Advertisement

चांदी की ट्रेन, पश्मीना शॉल; प्रधानमंत्री मोदी ने जिल और जो बाइडेन को दिया ये खास उपहार, जानेंं खासियत

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अमेरिका के तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। वहां पीएम मोदी ने क्वाड...
चांदी की ट्रेन, पश्मीना शॉल; प्रधानमंत्री मोदी ने जिल और जो बाइडेन को दिया ये खास उपहार, जानेंं खासियत

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अमेरिका के तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। वहां पीएम मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। डेलावेयर के विलमिंगटन में स्थित बाइडेन ने अपने आवास पर मोदी का स्वागत किया और दोनों नेता एक दूसरे से गले मिले। इसके बाद बाइडेन मोदी का हाथ पकड़कर उन्हें अपने घर के अंदर लेकर गए जहां द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस बीच पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन को खास तोहफा भी दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने जो बाइडेन को चांदी से बनी, हाथ से उकेरी गई ट्रेन का मॉडल गिफ्ट किया है। इस चांदी की ट्रेन के मॉडल की खास बात यह है कि यह महाराष्ट्र के कारीगरों द्वारा तैयार की गई एक दुर्लभ और असाधारण कलाकृति है, जो भारतीय धातु शिल्पकला की उत्कृष्टता को दर्शाती है। चांदी पर पूरा काम हाथ से किया गया है। ट्रेन को बनाने में 92.5 फीसदी चांदी का प्रयोग किया गया है। पारंपरिक तकनीक इस मॉडल को तैयार किया गया है। इस ट्रेन में दिल्ली-डेलावेयर भी लिखा हुआ है। बता दें कि डेलावेयर राष्ट्रपति जो बाइडन का गृहनगर है।

वहीं, अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन को पीएम मोदी ने पश्मीना शॉल उपहार में दिया। यह शॉल जम्मू-कश्मीर में तैयार की जाती है और इसे एक कागज के बक्सों में भरा जाता है। इन बक्सों को हाथ से बनाया जाता हैइसमें केवल कागज, गोंद और प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। प्रत्येक बक्सों की कलाकारी अलग है, जो कश्मीरी कला को दर्शाती है।

बता दें कि पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका दौरे पर हैं। यहां क्वाड सम्मेलन के बाद आज पीएम मोदी न्यूयॉर्क में भारतीय प्रवासियों से मिलेंगे। उनकी एक झलक पाने के लिए भारतीय प्रवासी काफी ज्यादा उत्साहित हैं। बता दें कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का भी आखिरी क्वॉड शिखर सम्मेलन है, क्योंकि अगले साल 20 जनवरी को उनका कार्यकाल समाप्त हो जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad