Advertisement

रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन में ट्रंप के आसपास कड़ी सुरक्षा, नहीं मिलाया किसी से भी हाथ

 ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ (आरएनसी) में मंगलवार की शाम को पार्टी के उपराष्ट्रपति पद के...
रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन में ट्रंप के आसपास कड़ी सुरक्षा, नहीं मिलाया किसी से भी हाथ

 ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ (आरएनसी) में मंगलवार की शाम को पार्टी के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जे डी वेंस ने अपनी सीट की ओर बढ़ते वक्त उत्साहित डेलीगेट का अभिवादन स्वीकार किया और उनसे हाथ मिलाया जबकि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप कड़े सुरक्षा घेरे के बीच यहां पहुंचे।

वेंस के सम्मेलन केंद्र में पहुंचने के कुछ मिनट बाद ट्रंप आए और सीक्रेट सर्विस के एजेंटों ने उन्हें समर्थकों से अलग रखा। उनके कान पर पट्टी बंधी हुई थी। उन्होंने सम्मेलन केंद्र में मौजूद लोगों से हाथ मिलाने के बजाए कैमरों की ओर मुठ्ठी बांधकर हाथ हवा में लहराया।

ट्रंप (78) शनिवार को पेनसिल्वेनिया में एक रैली में उस समय बाल-बाल बच गए, जब 20 वर्षीय एक हमलावर ने उन पर कई गोलियां चलाईं। इस हमले में वह जख्मी हो गए और उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से पर चोट आई।

ट्रंप के प्रचार अभियान दल के अधिकारियों ने इस बढ़ी हुई सुरक्षा के बारे में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और यह भी नहीं बताया कि इससे उनके आगे के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर क्या असर पड़ेगा।

उनके प्रचार अभियान दल के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने कहा, ‘‘हम ट्रंप के सुरक्षा विवरण पर टिप्पणी नहीं करेंगे। सभी सवाल यूएस सीक्रेट सर्विस से पूछे जाने चाहिए।’’

होमलैंड सुरक्षा मंत्री एलेजांद्रो मेयरकास ने सोमवार को कहा था कि वह ‘सुरक्षा या बढ़ायी गयी सुरक्षा की जानकारियों’ के बारे में चर्चा नहीं कर सकते। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, मैं यह कह सकता हूं कि कर्मियों और अन्य सुरक्षात्मक संसाधनों व प्रौद्योगिकी की मदद ली गयी है।’’

मंगलवार को दो अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि हमले से पहले सीक्रेट सर्विस ने ट्रंप की सुरक्षा बढ़ा दी थी। लेकिन यह अतिरिक्त सुरक्षा उस बंदूकधारी को नहीं रोक सकी, जिसने बगल की छत से गोली चलाई, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और ट्रंप के साथ मौजूद दो अन्य व्यक्ति घायल हो गए। गोली की आवाज से ट्रंप तेजी से झुके लेकिन तब तक उनके कान को छूते हुए एक गोली निकल गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad