Advertisement

ट्रंप का ओबामा पर बड़ा आरोप, बताया आईएसआईएस का संस्थापक

रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पश्चिम एशिया से यूरोपीय शहरों तक कहर बरसाने वाले इस्लामिक स्टेट की स्थापना की है।
ट्रंप का ओबामा पर बड़ा आरोप, बताया आईएसआईएस का संस्थापक

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप यूं तो हमेशा अपने आपत्तिजनक बयानों के लिए चर्चा में रहते हैं। लेकिन इस बार ट्रंप ने बहुत ही गंभीर आरोप लगाते हुए अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा को खूंखार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का संस्तापक बताया है। ट्रंप ने फ्लोरिडा के फोर्ट लाॅडरडेल के बाहर एक धुंआधार प्रचार रैली के दौरान कहा, आप जानते हैं कि वे कई मामलों में राष्ट्रपति ओबामा का सम्मान करते हैं। वह आईएसआईएस के संस्थापक हैं। इसके कुछ ही क्षण बाद किसी अन्य विषय पर बोलते समय ट्रंप ने राष्ट्रपति का पूरा नाम, बराक हुसैन ओबामा लेते हुए उनके बारे में बात कही। उन्होंने अपने इस आरोप पर जोर देने के लिए इसे तीन बार दोहराया।

राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप पूर्व में डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन पर इस समूह की स्थापना का आरोप लगा चुके हैं। बुधवार को इस आरोप को ओबामा पर लगाते हुए उन्होंने कहा कि धूर्त हिलेरी दरअसल इस समूह की सहसंस्थापक हैं। ट्रंप लंबे समय से आरोप लगाते रहे हैं कि ओबामा और उनकी पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी ने पश्चिम एशिया के लिए एेसी नीतियां अपनाईं, जिनके कारण इराक में सत्ता के लिहाज से शून्य पैदा हो गया। इस शून्य का फायदा आईएस ने उठाया। ट्रंप ने इराक से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की ओबामा की घोषणा की कड़ी आलोचना की। ओबामा के कई आलोचकों का कहना है इस फैसले ने एक एेसी अस्थिरता पैदा की, जिसमें आईएस जैसे चरमपंथी समूह फलते-फूलते हैं। बहरहाल व्हाइट हाउस ने ट्रंप के आरोप पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad