Advertisement

ट्रंप ने अपने दामाद को वरिष्ठ सलाहकार बनाने की घोषणा की

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने दामाद जैरेड कुशनर को व्हाइट हाउस का वरिष्ठ सलाहकार बनाने की घोषणा की है।
ट्रंप ने अपने दामाद को वरिष्ठ सलाहकार बनाने की घोषणा की

ट्रंप की यह घोषणा कुशनर को व्हाइट हाउस की आगामी टीम में सर्वाधिक शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक बना देगी। ट्रंप के इस कदम को 50 वर्ष पुराने भाई-भतीजावाद विरोधी कानून के तहत चुनौती दी जा सकती है। राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान ट्रंप ने 35 वर्षीय जैरेड की महत्वपूर्ण भूमिका को सार्वजनिक रूप से सराहा था। जैरेड उनकी बेटी इवांका ट्रंप के पति हैं।

ट्रंप ने एक बयान में कहा ,  अभियान और बदलाव के दौरान जैरेड एक विश्वसनीय सलाहकार रहे और अपने प्रशासन में एक प्रमुख भूमिका में उन्हें लेने पर मुझे गर्व है।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा,  वह उद्योग और राजनीति दोनों क्षेत्रों में काफी सफल रहे हैं। वह मेरे दल के एक अहम सदस्य होंगे, जैसा कि मैंने अमेरिकी नागरिकों को प्राथमिकता देने का महत्वकांक्षी एजेंडा बनाया और उस पर अमल करता हूं।

कारोबार जगत में सम्मानित हस्ती एवं रियल स्टेट डेवलपर जैरेड कुशनर की नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की ऐतिहासिक जीत के पीछे की रणनीति बनाने और उसे क्रियान्वित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका थी।

प्रेसीडेन्शियल ट्रान्जीशन टीम ने एक बयान में कहा,  जैरेड कुशनर ने प्रशासन में सेवाएं देने के एवज में वेतन नहीं लेने का निर्णय लिया है।

आगामी व्हाइट हाउस चीफ ऑफ स्टाफ राइनस प्रीबस ने कहा कि कुशनर एक दुर्लभ क्षमता वाले दूरदर्शी हैं जो संवाद के जरिए व्यापक समर्थन एकत्र कर सकते हैं। उन्होंने कहा,  उनकी उद्यमशील मानसिकता टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण होगी, साथ ही उनकी खुली सोच, बौद्धिकता और ताल-मेल बैठाने की क्षमता भी।

ट्रंप की टान्जीशन टीम ने कहा कि व्हाइट हाउस में जैरेड को नियुक्त किए जाने में कोई कानूनी समस्या नहीं है क्योंकि वर्ष 1967 में लागू भाई-भतीजावाद विरोधी कानून राष्ट्रपति के स्टाफ पर लागू नहीं होता। कुशनर ने कहा,  अपने देश के लिए काम करना सम्मान की बात है। मैं नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और अमेरिकी जनता के जोश से उत्साहित हूं। मैं सेवा का यह अवसर पाकर अभिभूत हूं।

कहा जा रहा है कि कुशनर की इस पद पर नियुक्ति के बाद उनका प्रभाव घरेलू और विदेशी नीतियों, खास तौर पर पश्चिम एशिया संबंधी मुद्दों एवं व्यापार संबंधी समझौतों पर बढ़ जाएगा।

निवर्तमान ओबामा प्रशासन ने कहा कि अपनी टीम में किसको शामिल किया जाए और किसको नहीं, यह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पर निर्भर करता है। कुशनर की नियुक्ति के बाद सदन की न्यायिक समिति के रैंकिंग सदस्य जॉन कॉन्यर्स और सदन की न्यायिक उप समिति के रैंकिंग सदस्य जेरॉल्ड नैडलर सहित कई अन्य डेमोक्रेटिक सांसदों ने न्याय विभाग एवं ऑफिस ऑफ गवर्नमेंट एथिक्स से संपर्क कर भाई-भतीजावाद तथा इसके कारण हितों के टकराव को लेकर चिंता की समीक्षा करने को कहा।

सांसदों ने यूएस ऑफिस ऑफ गवर्नमेंट एथिक्स को लिखे एक पत्र में कहा है कि कुशनर की नियुक्ति  मुश्किल खड़ी कर सकती है....संघीय भाई-भतीजावाद कानून.... जिसके तहत एक जन अधिकारी जिस एजेंसी में काम कर रहा है उस एजेंसी में वह इस तरह की नियुक्ति नहीं कर सकता। कानून में जन अधिकारी की व्याख्या में राष्टपति भी शामिल हैं और जिस संबंधी शब्द को परिभाषित किया गया है उसमें दामाद शामिल है।

डेमोक्रेटिक सांसदों का आरोप है कि व्हाइट हाउस में महत्वपूर्ण पद पर नियुक्ति के बाद कुशनर अपने कारोबारी हितों पर असर डालने वाली नीति को प्रभावित कर सकते हैं।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad