Advertisement

जॉर्जिया में आत्मसमर्पण करने के तुरंत बाद X पर लौटे ट्रंप, बोले-"कभी हार मत मानो"

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने चुनावी नुकसान को पलटने की साजिश रचने के आरोप में...
जॉर्जिया में आत्मसमर्पण करने के तुरंत बाद X पर लौटे ट्रंप, बोले-

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने चुनावी नुकसान को पलटने की साजिश रचने के आरोप में अटलांटा जेल में आत्मसमर्पण करने के तुरंत बाद, X (पूर्व में ट्विटर) पर वापसी की और ढाई वर्षों में अपना पहला संदेश दिया। उन्होंने अपने मग शॉट की एक तस्वीर पोस्ट कर लिखा, "चुनाव में हस्तक्षेप। कभी हार मत मानो!"

गौरतलब है कि 8 जनवरी, 2021 के बाद से यह ट्रम्प की पहली पोस्ट थी, जब ट्विटर ने उनके खाते को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया था, इस डर का हवाला देते हुए कि वह यूएस कैपिटल बिल्डिंग पर घातक हमले के बाद अतिरिक्त हिंसा भड़काएंगे।

हालांकि, एलन मस्क के कंपनी संभालने के तुरंत बाद उनका अकाउंट पिछले नवंबर में बहाल कर दिया गया था, लेकिन ट्रम्प ने ट्वीट करने से परहेज किया था और जोर देकर कहा था कि वह अपनी ट्रुथ सोशल साइट पर अधिक खुश हैं, जिसे उन्होंने प्रतिबंध के दौरान लॉन्च किया था।

यह संदेश ट्रम्प के लिए उनके सबसे महत्वपूर्ण मेगाफोन में से एक की घर वापसी का प्रतीक है - जिसका उपयोग उन्होंने 2016 के प्राइमरी में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर हावी होने और वर्षों तक समाचार चक्र की कमान संभालने के लिए किया था।

बता दें कि, ट्रम्प, पुनः 2024 में व्हाइट हाउस की दौड़ में लगे हैं। ट्रम्प के राजनीतिक अभियान ने वर्ष की दूसरी छमाही में एक तनावपूर्ण वित्तीय स्थिति में प्रवेश किया, जिसके बैंक खाते से करोड़ों डॉलर निकल गए, जिसका उद्देश्य पूर्व राष्ट्रपति को बढ़ती कानूनी चुनौतियों से बचाना था क्योंकि वह फिर से व्हाइट हाउस की चाहत में थे।

नई पोस्ट भी तब आई जब ट्रम्प ने पहली रिपब्लिकन प्राथमिक बहस को छोड़ दिया, इसके बजाय पूर्व फॉक्स न्यूज होस्ट टकर कार्लसन के साथ एक साक्षात्कार टेप करने का विकल्प चुना जो काउंटरप्रोग्रामिंग के रूप में प्रसारित हुआ। X पर ट्रम्प के 86.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जो 2024 की दौड़ में उनके प्रतिद्वंद्वियों से अधिक हैं।

लेकिन ट्रम्प के इसे छोड़ने के बाद से इस प्लेटफॉर्म में महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं, जिसमें मस्क द्वारा इसका नाम बदलना भी शामिल है। इससे पहले, ट्रम्प मार्च में फेसबुक पर लौटे और पोस्ट किया, "मैं वापस आ गया हूँ!" कुछ हफ़्ते बाद उनका निजी खाता पुनः सक्रिय हो गया। लेकिन वह ट्विटर और फेसबुक से निलंबित होने के बाद ट्रुथ सोशल पर टिके हुए हैं, जिसे उन्होंने दैनिक संदेशों, घोषणाओं और री-पोस्ट को पोस्ट करने के लिए लॉन्च किया था।

ट्रुथ सोशल को सार्वजनिक करने के लिए डिजिटल वर्ल्ड एक्विजिशन कॉर्प के साथ अपने सौदे के हिस्से के रूप में, ट्रम्प सहमत हुए थे - इसलिए वह अपनी ही कंपनी के खिलाफ प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे - कि यह "किसी भी और सभी सोशल मीडिया संचार के लिए" पहला चैनल" होगा।

अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग में दाखिल एक फाइलिंग के अनुसार, पोस्ट उनकी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल से आ रहे हैं। इसमें एक खंड यह शामिल था जिसमें पूर्व राष्ट्रपति "आम तौर पर ट्रुथ सोशल पर कोई भी सोशल मीडिया पोस्ट करने के लिए बाध्य थे और 22 दिसंबर 2021 से शुरू होने वाली 18 महीने की अवधि के लिए 6 घंटे तक किसी अन्य सोशल मीडिया साइट पर वही पोस्ट नहीं कर सकते थे"। हालांकि, यह अवधि जून में समाप्त हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad