Advertisement

ट्रंप की यात्रा से पता चलता है कि भारत के साथ संबंधों को अमेरिका कितना महत्व देता है: माइक पोम्पिओ

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हाल में हुई भारत यात्रा को लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक...
ट्रंप की यात्रा से पता चलता है कि भारत के साथ संबंधों को अमेरिका कितना महत्व देता है: माइक पोम्पिओ

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हाल में हुई भारत यात्रा को लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारत-अमेरिका के संबंधों को लेकर ट्वीट किया है। माइक पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति की इस सप्ताह भारत की पहली आधिकारिक यात्रा इस बात को दर्शाती है कि अमेरिका, भारत एवं अमेरिका के संबंधों को कितना महत्व देता है।

गौरतलब है कि ट्रंप 24-25 दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान अहमदबाद, आगरा और नई दिल्ली आए थे।

राष्ट्रपति के नेतृत्व में हमारी साझेदारी मजबूत हुई

पोम्पिओ ने ट्रंप द्वारा किए गए व्हाइट हाउस के पोस्ट को रीट्वीट करते हुए लिखा कि लोकतांत्रिक मूल्य हमें एकजुट करते हैं और राष्ट्रपति के नेतृत्व में हमारी साझेदारी मजबूत हुई है और हो रही है। बता दें कि ट्रंप ने व्हाइट हाउस की ओर से जारी पोस्ट में कहा था कि हम भारत के साथ हमारी साझेदारी को और गहरा कर रहे हैं। हम दोनों देश स्वतंत्रता, व्यक्तिगत अधिकारों और कानून के शासन की रक्षा करने वाले संविधानों और लोकतंत्र की साझा परंपराओं के कारण एकजुट रहे हैं।

हमारे साझा हित हमें एक-दूसरे के समीप लाते हैं- पॉम्पिओ

पोम्पिओ ने कहा कि हमारे साझा हित हमें एक दूसरे के समीप लाते हैं। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रपति ट्रंप के नेतृत्‍व में हमारी साझेदारी और मजबूत होगी। उन्‍होंने कहा दोनों देशों की लोकतांत्रिक प्रक्रियाएं और परंपराएं एक दूसरे के रिश्‍ते के रिश्‍ते को और प्रगाढ़ करती हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत की व्‍यक्तिगत स्‍वस्‍तंत्रा और कानून के शासन के प्रति निष्‍ठा इसे और प्रगाढ़ करती हैं।

ट्रंप की भारत यात्रा ने साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाया- एलिस जी वेल्स

इस बीच दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की कार्यवाहक विदेश मंत्री एलिस जी वेल्स ने ट्वीट किया कि अमेरिका और भारत की साझेदारी में इस सप्ताह शानदार प्रगति की गई। वेल्स ने कहा कि ट्रंप की भारत यात्रा ने साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाया है। ऊर्जा, रक्षा क्षेत्र में लोगों के बीच आपसी संबंध एवं हिंद-प्रशांत सहयोग जैसे अहम क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त किया है।

अमेरिका-भारत ऊर्जा साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास

वेल्‍स ने कहा कि हमने अमेरिका-भारत ऊर्जा साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए काफी प्रयास किए हैं। इसमें भारत के पेट्रोलियम क्षेत्रों को विकसित करने के लिए कदम उठाने के साथ सौर और पवन ऊर्जा को विकसित करना शामिल है। ऊर्जा उत्पादों के क्षेत्र में अमेरिकी आपूर्तिकर्ताओं जुड़ाव के लिए तत्पर हैं। उन्‍होंने कहा कि इससे बड़े सौदों के लिए मार्ग प्रशस्‍त होगा। इससे नए दशक और उससे आगे अमेरिका-भारत संबंधों को और शक्ति देंगे।

भारत के प्रमुख रक्षा साझेदार होने पर गर्व

वेल्स ने कहा कि हम भारत के प्रमुख रक्षा साझेदार होने पर गर्व करते हैं। उन्‍होंने कहा कि निजी क्षेत्र की भागीदारी हमारी अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत बनाती है, जैसा कि राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि अमेरिका ने भारतीय सशस्त्र बलों को अमेरिका के बेहतरीन सैन्य हेलीकॉप्टर प्रदान करने के लिए रक्षा बिक्री में तीन बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का सौदा किया है। उन्‍होंने कहा कि हम अपनी संप्रभुता के लिए एक स्‍वतंत्र खुले इंडो प्रशांत क्षेत्र की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम मानव स्पेस फ्लाइट का समर्थन करने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं ।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad