Advertisement

बिखर रहा है रिपब्लिकन चुनाव अभियान, लेकिन ट्रंप अब भी अडिग

महिला विरोधी अश्लील टिप्पणियों के उजागर होने के बाद रिपब्लिकन पार्टी के अनेक शीर्ष नेताओं ने राष्ट्रपति पद के पार्टी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से किनारा कर लिया है जिससे ट्रंप की चुनावी मुहिम ताश के पत्ते की तरह बिखरती जा रही है। इस सबके बावजूद विवादित अरबपति ट्रंप चुनावी दौड़ से हटने से इनकार कर रहे हैं।
बिखर रहा है रिपब्लिकन चुनाव अभियान, लेकिन ट्रंप अब भी अडिग

अपने ही उम्मीदवार के बयानों और हरकतों से रिपब्लिकन पार्टी के खेमे में भगदड़ मची है और हर घंटे के गुजरने के साथ 70 साल के रियल्टी टीवी स्टार पर चुनावी मैदान से हटने के लिए  पार्टी नेतृत्व का दबाव बढ़ता जा रहा है। राष्ट्रपति पद का चुनाव अगले महीने होने जा रहा है। शीर्ष सीनेटर और गवर्नर समेत एक के बाद एक बड़े नेता ट्रंप से किनारा कर रहे हैं। ट्रंप साल भर पहले ही रिपब्लिकन पार्टी में शामिल हुए और इस छोटे से अरसे में वह राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टी के उम्मीदवार बन गए। चुनावी दौड़ में ट्रंप के अपने ही सहयोगी और उपराष्ट्रपति के दावेदार माइक पेंस कह चुके हैं कि वह 2005 के वीडियोटेप में ट्रंप की टिप्पणियों को न तो नजरअंदाज कर सकते हैं और न ही उसका बचाव कर सकते हैं। इस टेप में ट्रंप महिलाओं का चुंबन लेने, उनके जिस्म टटोलने और उनसे सेक्स की कोशिश के बारे में शेखी बघारते सुने जा सकते हैं। ढेर सारे सांसदों और सीनेटरों ने कल घोषणा की कि वे ट्रंप से अपना अनुमोदन वापस ले रहे हैं। शीर्ष रिपब्लिकन सीनेटर जॉन मैककैन ने घोषणा की कि उन्होंने ट्रंप का जो अनुमोदन किया था, उसे वह वापस लेते हैं।

इंडियाना के गवर्नर पेंस ने कहा, मैं आभारी हूं कि उन्होंने गहरा खेद जताया और अमेरिकी लोगों से माफी मांगी। हम उनके परिवार के लिए दुआ करते हैं और उस मौके की बाट जोहते हैं कि जब वह कल रात जब वह राष्ट्र के समक्ष जाएंगे तो बताएंगे कि उनके दिल में क्या है। प्रतिनिधि सभा के स्पीकर पॉल रयान और रिपब्लिकन राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष रींस प्राइबस ने ट्रंप की टिप्पणियों की एक दिन पहले निंदा की थी। दोनों अपना समर्थन वापस लेते-लेते रह गए। रिपब्लिकन उम्मीदवार ने अखबारों को दिए साक्षात्कार में कहा, इसकी उम्मीद शून्य है कि मैं चुनाव से हटूंगा। उन्होंने कहा, मैं कभी नहीं हटता हूं। मैं अपनी जिंदगी में कभी नहीं हटा हूं। मुझे जो समर्थन मिल रहा है वह अकल्पनीय है, क्योंकि हिलेरी क्लिंटन भयानक रूप से त्रुटिपूर्ण उम्मीदवार हैं। ट्रंप आज की रात सेंट लुई में राष्ट्रपति पद के लिए दूसरी बहस में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का सामना करेंगे जो आत्मविश्वास से सराबोर हैं। रिपोर्ट है कि तकरीबन नौ शीर्ष रिपब्लिकन सांसदों ने ट्रंप से अपना अनुमोदन वापस ले लिया है जबकि तकरीबन दो दर्जन अन्य ने उनसे कहा है कि वह चुनावी दौड़ से हट जाएं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad