Advertisement

जी20: जो बाइडेन के भारत दौरे से पहले उनकी पत्नी को हुआ कोरोना, राष्ट्रपति को लेकर सामने आया अपडेट

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन सोमवार का कोविड-19 परीक्षण पॉजिटिव आया है। उनके संचार निदेशक...
जी20: जो बाइडेन के भारत दौरे से पहले उनकी पत्नी को हुआ कोरोना, राष्ट्रपति को लेकर सामने आया अपडेट

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन सोमवार का कोविड-19 परीक्षण पॉजिटिव आया है। उनके संचार निदेशक एलिजाबेथ अलेक्जेंडर ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है। अभी उनमें हल्के लक्षण ही दिख रहे हैं और वह फिलहाल डेलावेयर के रेहोबोथ बीच स्थित अपने घर पर ही रहेंगी।

एलिजाबेथ एलेक्जेंडर ने एक बयान में कहा, "आज शाम, प्रथम महिला का कोविड-19 परीक्षण सकारात्मक आया है। वह वर्तमान में केवल हल्के लक्षणों का अनुभव कर रही हैं। वह रेहोबोथ बीच, डेलावेयर में अपने घर पर रहेंगी।"

बता दें कि इस बीच, राष्ट्रपति बाइडेन की भी कोराेना जांच की गई, लेकिन उनकी जांच नेगेटिव आई है। अमेरिकी राष्ट्रपति इस हफ़्ते लक्षणों की निगरानी करते रहेंगे।

व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, "प्रथम महिला के कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद, राष्ट्रपति बाइडेन का भी परीक्षण किया गया। राष्ट्रपति का परीक्षण नकारात्मक निकला। राष्ट्रपति इस सप्ताह नियमित रूप से परीक्षण करेंगे और अपने लक्षणों की निगरानी करेंगे।"

इसमें कोई दोराय नहीं कि हाल के हफ़्तों में, संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड के मामलों और अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि हुई है। अमेरिका में नए COVID-19 वैरिएंट EG.5 का प्रसार बढ़ रहा है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन, सीएनएन के नवीनतम अनुमान के अनुसार, यह वैरिएंट देश में लगभग 17 प्रतिशत नए सीओवीआईडी -19 मामलों का कारण बन रहा है, जबकि अगले सबसे आम वंशावली, XBB.1.16 के लिए यह 16 प्रतिशत है।

पिछले साल, अगस्त में भी अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया था। विशेष रूप से, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस सप्ताह नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत में आने वाले हैं।

व्हाइट हाउस ने हाल ही में घोषणा की कि शिखर सम्मेलन के इतर वह 8 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। व्हाइट हाउस ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में शिखर सम्मेलन के दौरान, बाइडेन जी20 के नेतृत्व के लिए पीएम मोदी की सराहना करेंगे।

व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति के एक सप्ताह पहले जारी कार्यक्रम में कहा, "राष्ट्रपति जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7 सितंबर को नई दिल्ली, भारत की यात्रा करेंगे। शुक्रवार को राष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad